ताज़ा खबर
 

गुजरात में तैयार हो रहा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, देखें क्या है तैयारी

इस स्टेडियम से क्रिकेट इतिहास के कुछ ऐतिहासिक पल भी जुड़े हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनीन गावस्कर ने टेस्ट करियर के 10,000 रन इसी स्टेडियम में पूरे किए थे। इसी स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच का पहला दोहरा शतक मारा था।

Author Updated: January 9, 2019 6:35 PM
मोटेरा स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर तैयार किया जा रहा है। (Image Source: Twitter/@mpparimal)

गुजरात के अहमदाबाद में मोटेरा स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में तब्दील करने का काम चल रहा है। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी ने ट्वीट कर स्टेडियम में चल रहे निर्माण कार्य से अवगत कराया है। परिमल नाथवानी ने कुछ तस्वीरें ट्वीट की हैं। उन्होंने लिखा, ”दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, मेलबर्न से भी बड़ा, गुजरात के अहमदाबाद में मोटेरा में निर्माणाधीन है। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन का ड्रीम प्रोजक्ट एकबार पूरा होते ही पुरे भारत का गौरव बन जाएगा। निर्माण कार्य की झलकियां साझा कर रहा हूं।” मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2011 तक स्टेडियम में 23 एकदिवसीय मैच खेले जा चुके हैं। इस स्टेडियम से क्रिकेट इतिहास के कुछ ऐतिहासिक पल भी जुड़े हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनीन गावस्कर ने टेस्ट करियर के 10,000 रन इसी स्टेडियम में पूरे किए थे। इसी स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच का पहला दोहरा शतक मारा था। 49,000 दर्शकों की क्षमता वाला मोटेरा स्टेडियम 1982 में बनकर तैयार हुआ था और 1983 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच यहां पहला टेस्ट मैच खेला गया था। वहीं, वर्तमान में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दुनिया (एमसीजी) में सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।

एमसीजी में 90,000 दर्शक एक साथ बैठकर मैच का लुत्फ ले सकते हैं। यह 1853 में बनकर तैयार हुआ था। बता दें कि हाल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में उसी की धरती पर पटखनी दी थी। चार टेस्च मैचों की सीरीज भारत ने 2-1 से जीती। चार में से एक मैच एमसीजी में खेला गया था। मेलबर्न में खेला गया मैच भारत ने जीत लिया था। सिडनी में खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में भी भारतीय टीम वर्चस्व बनाए हुई थी लेकिन बारिश के कारण मैच ड्रा रहा था।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का सूखा खत्म होने पर खुशी जताई थी लेकिन 3-1 से सीरीज न जीत पाने के कारण हुई निराशा भी व्यक्त की थी। भारतीय टीम अब ऑस्ट्रेलिया में 12 जनवरी से तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलेगी। उम्मीद की जा रही है कि कोहली ब्रिगेड वनडे में भी कंगारू टीम को धूल चटाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories