ताज़ा खबर
 

India vs England 3rd Test: गांगुली को पछाड़ भारत को सबसे ज्यादा टेस्ट जिताने वाले दूसरे कप्तान बने विराट कोहली

Ind vs Eng, India vs England 3rd Test Match: कोहली बतौर कप्तान भारत को सबसे अधिक टेस्ट जिताने के मामले में सौरव गांगुली को पछाड़ दूसरे स्थान पर आ गए। कोहली ने भारत को अपनी कप्तानी में 22 टेस्ट जिताए हैं।

विराट कोहली।

Ind vs Eng, India vs England 3rd Test Match: भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट में पांचवें और अंतिम दिन आज यहां इंग्लैंड को 203 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा। इसी के साथ विराट कोहली बतौर कप्तान भारत को सबसे अधिक टेस्ट जिताने के मामले में सौरव गांगुली को पछाड़ दूसरे स्थान पर आ गए। कोहली ने भारत को अपनी कप्तानी में 22 टेस्ट जिताए हैं। इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी नंबर-1 भारतीय कप्तान हैं।

बता दें कि भारत को मैच के पांचवें और अंतिम दिन जीत के लिए सिर्फ एक विकेट की दकरार थी और मेहमान टीम ने आज सिर्फ 2.5 ओवर में जीत की औपचारिकता पूरी की। इंग्लैंड की टीम भारत के 521 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 317 रन पर ढेर हो गई। भारत की टीम भी श्रृंखला में 1-2 से पीछे है लेकिन इस जीत से उसने एजबस्टन में दिल तोड़ने वाली हार और लार्ड्स में बेहद लचर प्रदर्शन की कुछ हद तक भरपाई की।

HOT DEALS
  • Lenovo K8 Plus 32 GB (Venom Black)
    ₹ 8199 MRP ₹ 11999 -32%
    ₹1245 Cashback
  • I Kall Black 4G K3 with Waterproof Bluetooth Speaker 8GB
    ₹ 4099 MRP ₹ 5999 -32%
    ₹0 Cashback

भारत के लिए बतौर कप्तान सबसे अधिक जीत:
27 महेंद्र सिंह धोनी (60 मैच)
22 विराट कोहली (38)
21 सौरव गांगुली (49)
14 मोहम्मद अजहरुद्दीन (47)

38 टेस्ट बाद सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले कप्तान:
30 रिकी पोंटिंग
27 स्टीव वॉ
22 माइकल वॉगन/ विराट कोहली
21 विवियन रिचर्ड्स/ मार्क टेलर
20 एंड्रू स्ट्रास

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली (फोटो सोर्स: @kingkohli.world)

कोहली ने मैच के बाद कहा, “हमने मैच में अपना दबदबा बनाया क्योंकि बल्लेबाजों ने रन बनाए और उसके बाद गेंदबाजों ने अपना काम किया। वे तैयार थे और अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। अश्विन ने चोटिल होने के बावजूद बेहतरीन प्रदर्शन किया। गेंदबाज 20 विकेट लेने के लिए तैयार थे और मुझे खुशी है कि बल्लेबाजों ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। हम बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करके गेंदबाजों को सहायता प्रदान की ताकि वह आक्रामक हो सके। यहां तक कि स्लिप पर मौजूद खिलाड़ियों ने भी सही समय पर अपना योगदान दिया।”

कोहली ने भारत की जीत में योगदान देने के लिए तेज गेंदबाजों की भी तारीफ करते हुए कहा, “मुझे इस बात की खुशी है कि इस सीरीज के चार सबसे तेज गेंदबाज भारतीय हैं।” सीरीज का चौथा टेस्ट मैच 30 अगस्त से साउथहैम्पटन में खेला जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App