ताज़ा खबर
 

मोहम्मद सिराज के संघर्ष की कहानी; कभी पंचर बनवाने के लिए भी दोस्तों से लेना पड़ता था उधार, अब हैं करोड़ों के मालिक

सिराज को साल 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद ने दो करोड़ 60 लाख रुपए में खरीदा। उस साल उन्हें 6 मैच खेलने को मिले। इसमें उन्होंने 10 विकेट लिए। साल 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने उन्हें 2 करोड़ 60 लाख में ही अपनी टीम में शामिल कर लिया। तब से वह आरसीबी का ही हिस्सा हैं।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: January 10, 2021 4:26 PM
SIRAJ STRUGGLE STORY IND vs AUS IPL RCBमोहम्मद सिराज ने टीवी प्रेजेंटेटर रीना डिसूजा के शो में अपने संघर्ष की कहानी बयां की थी। (सोर्स- स्क्रीनशॉट/Reena Dsouza Youtube)

मोहम्मद सिराज ने भले ही अब तक सिर्फ 6 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में ही भारत का प्रतिनिधित्व किया है, लेकिन उन्होंने सबको अपनी प्रतिभा का कायल कर दिया है। टीम इंडिया का इस स्टार गेंदबाज ने मुफलिसी भी देखी है। एक समय था जब उनकी जेब में इतने पैसे भी नहीं होते थे कि वह पंचर हो गई बाइक का पंचर तक बनवा पाएं। पंचर बनवाने तक के लिए उन्हें दोस्तों से उधार लेना पड़ा था। हालांकि, उनकी मेहनत और जुनून रंग लाया और आज वह करोड़ों के मालिक हैं।

सिराज ने टीवी प्रेजेंटेटर रीना डिसूजा के शो में बताया था कि उनके पिताजी मोहम्मद गौस आटो चलाते थे। पिता की आमदनी ज्यादा नहीं थी, लेकिन वह बच्चों की ख्वाहिशें पूरी करने की हरसंभव कोशिश करते थे। सिराज के मुताबिक, उनके पापा उन्हें रोजाना 70 रुपए जेबखर्च देते थे। इसमें से 60 रुपए का वह पेट्रोल बाइक में डला लिया करते थे, क्योंकि उन्हें क्रिकेट की प्रैक्टिस के लिए काफी दूर जाना पड़ता था। दस रुपए बचते थे। हालांकि, यदि कभी बाइक पंचर हो जाती थी तो दस रुपए पर्याप्त नहीं होते थे। ऐसे में उन्हें दोस्तों से उधार लेना पड़ता था। हालांकि, सिराज की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में ही एक सीजन की फीस 2.6 करोड़ रुपए है। वह 2017 से आईपीएल में हिस्सा ले रहे हैं।

सिराज से रीना ने उनके सफलता और उस दौरान आई मुश्किलों के बारे में जानना चाहा था। रीना ने सिराज से पूछा, ‘यह सुनने में आया था कि एक समय आपकी सैलरी (एक मैच खेलने की फीस) 500 रुपए थी, क्या यह सही है?’ सिराज ने कहा, ‘हां।’ रीना ने कहा, ‘पांच सौ रुपए से 2.6 करोड़ रुपए! क्या कह सकते हैं। इसके बारे में बताइए।’ सिराज ने कहा, ‘पहले मैं मामा के साथ जाता था। उनके साथ खेलता था। एक मैच में मैंने नौ विकेट ले लिए थे। तब मामा ने खुश होकर 500 रुपए दिए थे। वे 500 रुपए उस समय मुझे बहुत काम में आए थे।’

सिराज ने बताया, ‘हमारे डैड आटो चलाते थे। रोज के 70 रुपए देते थे। बड़े भाई को 100 रुपए देते थे। वह इंजीनियर था। मेरे पास प्लैटिना बाइक थी। 60 रुपए का तो एक लीटर पेट्रोल डल जाता था। दस रुपए बचते थे। कहीं गाड़ी पंचर हो गई तो दोस्तों को बुलाना पड़ता था। उनसे उधार लेना पड़ता था। उनसे बोलता था कि भई आज दे दो कल दे दूंगा।’

हालांकि, हैदराबाद के रहने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की मेहनत रंग लाई। साल 2017 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने दो करोड़ 60 लाख रुपए में खरीदा। उस साल उन्हें 6 मैच खेलने को मिले। इसमें उन्होंने 10 विकेट हासिल किए। साल 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (आरसीबी) ने उन्हें 2 करोड़ 60 लाख में ही अपनी टीम में शामिल कर लिया।

साल 2018 से सिराज विराट कोहली की अगुआई वाली आरसीबी का ही हिस्सा हैं। सिराज ने 2018 में 11 मैच में 11, साल 2019 में 9 मैच में 7 और पिछले साल यानी आईपीएल 2020 में 9 मैच में 11 विकेट लिए। सिराज ने अब तक दो टेस्ट, एक वनडे और 3 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उनके टेस्ट में 7 और टी20 में 3 विकेट हैं।

Next Stories
1 India vs Australia: जरुरत पड़ी तो इंजेक्शन ले बैटिंग करेंगे रविंद्र जडेजा, टूटा है भारतीय ऑलराउंडर का अंगूठा
2 रविचंद्रन अश्विन ने ‘बदतमीज सिडनीवासियों’ को सबक सिखाने की मांग की, कहा- अब बर्दाश्त से बाहर हुई बात
3 रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने खत्म किया 53 साल का सूखा, हिटमैन ने विदेश में हासिल की पहली बार यह उपलब्धि
ये पढ़ा क्या?
X