ताज़ा खबर
 

‘मुझे लगा कि मैं अमिताभ बच्चन हूं’, मोहम्मद कैफ ने नेटवेस्ट ट्रॉफी की जीत को किया याद

उस मैच में भारतीय टीम को 326 रनों के लक्ष्य मिला था। वीरेंद्र सहवाग 45 और सौरव गांगुली ने 60 रन की पारी खेली थी। कैफ 109 गेंद पर 87 रन बनाकर नाबाद थे। उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के लगाए थे।

मोहम्मद कैफ ने युवराज सिंह के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई थी। (सोर्स – सोशल मीडिया)

भारतीय टीम ने आज ही के दिन यानी 13 जुलाई 2002 को नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। उस मुकाबले में इंग्लैंड को हराने के बाद टीम इंडिया के कप्तान सौरव गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी में अपनी टी-शर्ट उतार दी थी। उस मैच में युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ जैसे युवा खिलाड़ी हीरो बनकर सामने आए थे। कैफ ने उस जीत को याद करके कहा कि उन्हें एक बार लगा कि वे अमिताभ बच्चन हैं।

कैफ ने हमारे सहयोगी वेबसाइट  द इंडियन एक्सप्रेस के लिए एक कॉलम लिखा। इसमें उन्होंने उस वाकये को भी बताया जब उन्हें लगा था कि वे अमिताभ बच्चन हैं। कैफ ने कहा कि फाइनल जीतने के बाद भारत में उनका जबरदस्त स्वागत किया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे एक खास तस्वीर याद है। जब मैं इलाहाबाद आया था तो मुझे खुली जीप में शहर में घुमाया गया था। मेरे घर का पांच-छह किलोमीटर का सफर तय करने में मुझे करीब तीन-चार घंटे का वक्त लगा।’’

कैफ ने आगे बताया, ‘‘लोग रोड के दोनों किनारे लाइन लगाकर खड़े थे। वे नारे लगा रहे थे। सभी के चेहरे पर खुशी थी। जब मैं छोटा था तो मैंने अमिताभ बच्चन को चुनाव जीतने के बाद अपने गृह नगर (इलाहाबाद) में इसी तरह खाली जीप में घूमते देखा था। उस दिन मुझे ऐसा लगा जैसे मैं अमिताभ बच्चन हूं।’’ उस मैच में भारतीय टीम को 326 रनों के लक्ष्य मिला था। वीरेंद्र सहवाग 45 और सौरव गांगुली ने 60 रन की पारी खेली थी।

दिनेश मोंगिया 9 और सचिन तेंदुलकर 14 रन बनाए थे। राहुल द्रविड़ ने 5 रन बनाए थे। इसके बाद युवराज और कैफ ने पारी को संभाला था। युवराज 63 गेंद पर 69 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 9 चौके और एक छक्के लगाए थे। कैफ ने इसके बाद हरभजन सिंह के साथ 47 रन की साझेदारी की थी। हरभजन ने 13 गेंद पर 15 रन की पारी खेली थी। फिर अनिल कुंबले खाता खोले बगैर आउट हो गए थे। कैफ ने इसके बाद जहीर खान के साथ मिलकर नाबाद 12 रन की साझेदारी की और टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। कैफ 109 गेंद पर 87 रन बनाकर नाबाद थे। उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के लगाए थे।

Next Stories
1 सौराष्ट्र को रणजी चैंपियन बनाने वाले शेल्डन जैक्सन ने छोड़ी टीम, जानिए 2 सीजन में 800 रन बनाने वाले बैट्समैन ने क्यों लिया ऐसा फैसला
2 मैनचेस्टर सिटी की कोर्ट में हुई जीत, चैंपियंस लीग में हिस्सा लेने से बैन हटा; ईपीएल में क्वालिफाई को लेकर होड़ बढ़ी
3 ‘सौरव गांगुली को छेड़ना हमेशा भारी पड़ेगा, मिलेगा करारा जवाब’, बोले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान
ये पढ़ा क्या?
X