ताज़ा खबर
 

गलत गेंदबाजी एक्शन के चलते अब इस गेंदबाज को कर दिया गया बैन !

मोहम्मद हफीज को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था जो 18 अक्टूबर को आबूधाबी में खेला गया था।

Author दुबई | Updated: November 17, 2017 2:48 PM
(Source: AP)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर मोहम्मद हफीज को गलत गेंदबाजी एक्शन के कारण तुरंत प्रभाव से गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित कर दिया है। आईसीसी ने यह फैसला एक स्वतंत्र जांच के बाद लिया है। परीक्षण में हफीज का हाथ गेंदबाजी करते समय 15 डिग्री के आईसीसी के नियम से अधिक मुड़ता है। हफीज को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था जो 18 अक्टूबर को आबूधाबी में खेला गया था। इसके बाद वह एक नवंबर को उनका लफबरो यूनिवर्सिटी में स्वतंत्र परीक्षण हुआ था। हफीज अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार करते हुए दोबारा गेंदबाजी करने की अपील कर सकते हैं।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, “अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने गुरुवार को पाकिस्तान के ऑफ स्पिन गेंदबाज मोहम्मद हफीज का गेंदबाजी एक्शन एक स्वतंत्र परीक्षण में गलत पाया, इसलिए इस ऑफ स्पिनर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तुरंत प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया गया है। आईसीसी के गेंदबाजी नियमों के अनुच्छेद 11.1 के तहत हफीज का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंध सभी राष्ट्रीय क्रिकेट महासंघों की घरेलू क्रिकेट स्पर्धाओं में भी लागू होगा। हालांकि, अनुच्छेद 11.5 के अनुसार पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से सलाह के बाद हफीज पीसीबी के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में गेंदबाजी कर सकते हैं।”

यह पहली बार नहीं है जब हफीज पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने पर प्रतिबंध लगा हो। हफीज तीन साल में तीन बार प्रतिबंधित किए जा चुके हैं। वह जितनी जल्दी गेंदबाजी एक्शन में सुधार करते हैं उतनी ही जल्दी वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी कर सकेंगे। हफीज नवंबर 2014 में न्यूजीलैंड की टेस्ट सीरीज के दौरान संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के दोषी पाए गए थे जिसके बाद उन पर दिसंबर में गेंदबाजी करने से प्रतिबंध लग गया था।

वह अप्रैल 2015 में बदले हुए गेंदबाजी एक्शन से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करते हुए आए थे। लेकिन कुछ ही महीनों बाद गाल में श्रीलंका के खिलाफ उन्हें एक बार फिर संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था। जांच में पाया गया कि उनका गेंदबाजी एक्शन गलत है। उन्हें 24 महीनों में दूसरी बार गलत गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था, इसी के चलते उन पर 12 महीनों के लिए गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित कर दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 भारत के इस टेस्ट विकेटकीपर को पेट पालने के लिए मांगनी पड़ी थी भीख
2 Ind vs SL 1st Test Day 2: यहां देखें भारत-श्रीलंका मैच का टेलीकास्ट
3 Ind vs SL: मैच की पहली ही बॉल पर OUT होने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बने केएल राहुल
जस्‍ट नाउ
X