मोईन अली ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया, स्पेशल 26/2 ऑलराउंडर्स की लिस्ट में शामिल है यह अंग्रेज दिग्गज

मोईन अली ने 12 जून 2014 को श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स में टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 64 टेस्ट खेले। इसमें उन्होंने 2914 रन बनाए और 195 विकेट झटके। टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 155 रन है। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 53 रन देकर 6 विकेट लेना है।

meeon ali moeen cricket news
मोईन अली दुनिया के उन 13 ऑलराउंडर्स में से एक हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 5 या उससे ज्यादा शतक और 5 या उससे ज्यादा बार 5+ विकेट लिए हैं। (सोर्स- बीसीसीआई)

इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली ने सोमवार यानी 27 सितंबर 2021 को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया। मोईन का कहना है कि वे सीमित ओवर फॉर्मेट पर ज्यादा ध्यान देना चाहते हैं, इसलिए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी एशेज सीरीज से पहले मोईन के संन्यास के ऐलान ने हर किसी को हैरान कर दिया है।

34 साल के मोईन अली ने 12 जून 2014 को श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 64 टेस्ट मैच खेले। इसमें उन्होंने 2914 रन बनाए और 195 विकेट झटके। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 155 रन है। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 53 रन देकर 6 विकेट लेना है। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट भारत के खिलाफ लंदन के द ओवल में दो सितंबर 2021 को खेला था।

मोईन अली दुनिया के उन स्पेशल 26/2 यानी 13 ऑलराउंडर्स में से एक हैं जिन्होंने अपने करियर के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 5 या उससे ज्यादा शतक और 5 या उससे ज्यादा बार 5+ विकेट लिए हैं। इस सूची में सबसे ज्यादा ऑलराउंडर भारतीय हैं। भारत के तीन ऑलराउंडर्स वीनू मांकड़, कपिल देव और रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 5 या उससे ज्यादा शतक और 5 या उससे ज्यादा बार 5+ विकेट ले चुके हैं।

मोईन, मांकड़, कपिल और अश्विन के अलावा दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस, वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स, इंग्लैंड के टोनी ग्रेग और इयॉन बॉथम, पाकिस्तान के इमरान खान, न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी और क्रिस क्रेयंर्स, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और ऑस्ट्रेलिया के केथ मिलर यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

जैक्स कैलिस ने टेस्ट क्रिकेट में 45 शतक लगाए और 5 बार 5 से ज्यादा विकेट लिए। गैरी सोबर्स ने 26 शतक लगाए और 6 बार 5 से ज्यादा विकेट लिए। टोनी ग्रेग ने 8 शतक लगाए और 6 बार 5 से ज्यादा विकेट लिए हैं। इयॉन बॉथम ने 14 शतक लगाए और 27 बार पांच से ज्यादा विकेट लिए।

मोईन अली ने बांग्लादेशी लड़की से की थी शादी, लोगों से छुपाई थी निकाह की बात; इंटरव्यू में किया था खुलासा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान ने 6 शतक लगाए और 23 बार 5 से ज्यादा विकेट लिए। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव ने 8 शतक लगाए और 23 बार 5 से ज्यादा विकेट लिए। डेनियल विटोरी ने 6 शतक लगाए और 20 बार 5 से ज्यादा विकेट लिए।

रविचंद्रन अश्विन ने 5 शतक लगाए और 30 बार पांच से ज्यादा विकेट लिए। क्रिस क्रेयंर्स ने 5 शतक लगाए और 13 बार पांच से ज्यादा विकेट लिए। शाकिब अल हसन ने 5 शतक लगाए और 18 बार 5 से ज्यादा विकेट लिए। वीनू मांकड़ ने 5 शतक और आठ बार 5 से ज्यादा विकेट लिए। केथ मिलर ने 7 शतक लगाए और 7 बार 5 से ज्यादा विकेट लिए हैं। मोईन अली ने 5 शतक और 5 बार 5 से ज्यादा विकेट लिए हैं।

मोईन अली ने अपने एक बयान में कहा, ‘मैं अपनी टीम के साथियों के साथ बाहर निकलना मिस करूंगा। मैं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ नर्वस भावना के साथ नहीं खेलूंगा जिसमें गेंदबाजी भी शामिल है। मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंद पर किसी को भी आउट कर सकता था।’ मोईन के संन्यास लेने के बाद इंग्लैंड को उनकी कमी खलेगी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट