ताज़ा खबर
 

बड़ी कामयाबी: महिला क्रिकेट में मिताली राज ने तोड़े दो कीर्तिमान, वर्ल्ड रिकॉर्ड से बस इतने रन पीछे

इंग्लैंड में खेले जा रहे महिला क्रिकेट विश्व कप में भारत ने इंग्लैंड को 35 रनों से हराकर टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया है।

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज।

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने वो कारनामा कर दिखाया है, जो अब तक कोई और महिला क्रिकेटर नहीं कर पाई है। शानदार फॉर्म में चल रहीं मिताली महिला क्रिकेट में लगातार 7 हाफ सेंचुरी लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। मिताली ने  महिला क्रिकेट विश्व कप में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 45 ओवर की पांचवी गेंद पर चौका मारकर मिताली ने यह रिकॉर्ड अपना नाम कर लिया। मिताली ने अपनी पिछली 7 पारियों में क्रमश: 70, 64, 73, 51, 54, 62 और 71 रन बनाकर विमेंस क्रिकेट में 7 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाने का रिकॉर्ड कायम किया है। मिताली से पहले अॉस्ट्रेलिया की लिंडसे रीलर, इंग्लैंड की शार्ले एडवर्ड और कंगारू देश की एलिस पेरी ने महिला वनडे क्रिकेट में लगातार 6 पारियों में अर्धशतक लगाए थे। श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतक लगाकर मिताली ने यह कारवां शुरू किया था। इसके बाद उन्होंने साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन और इंग्लैंड के खिलाफ एक और अर्धशतक लगातार 7 वनडे हाफ सेंचुरी पूरी कीं।

यह रिकॉर्ड भी बनाया: सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी मिताली के नाम दर्ज हो गया है। उन्होंने 178 वनडे मैचों में 47 हाफ सेंचुरी जड़ी हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड की शार्ले एडवर्ड के नाम था, जिन्होंने 191 मैचों में 46 अर्धशतक मारे थे। मिताली महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने से महज 141 रन पीछे हैं। फिलहाल एडवर्ड्स के महिला वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा 5992 रन हैं, जिसे मिताली इसी टूर्नामेंट में तोड़ सकती हैं।

बता दें कि इंग्लैंड में खेले जा रहे महिला क्रिकेट विश्व कप में भारत ने इंग्लैंड को 35 रनों से हराकर टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया है। प्लेयर ऑफ द मैच सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (90) को चुना गया। उनके अलावा पूनम राउत (86) और कप्तान मिताली राज (71) ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारियां खेलीं। भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 281 रन बनाए थे, जिसके बाद 282 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को इंग्लैंड की टीम हासिल नहीं कर पाई और 47.3 ओवरों में 246 रनों पर ढेर हो गई।

भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। शिखा पांडे ने भी दो अहम विकेट हासिल किए, जबकि पूनम यादव एक सफलता अर्जित करने में सफल रहीं। इंग्लैंड की चार बल्लेबाज आउट हुईं। इंग्लैंड की तरफ से फ्रैन विल्सन ने सर्वाधिक 81 रन बनाए। चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। 33 के कुल स्कोर पर शिखा ने टैमी बेयुमोंट (14) को मंधाना के हाथों कैच कराया। शिखा ने 42 के कुल स्कोर पर सारा टेलर (22) को भी आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महिला विश्व कप 2017, पाकिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका, क्रिकेट स्कोर: साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान को दी 3 विकेट से मात
2 किदांबी श्रीकांत ने जीती ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज, फाइनल में चीनी खिलाड़ी को हराया
3 फेसबुक पर दिखा कोहली का विराट व्यक्तित्व, ये रहा सबूत