ताज़ा खबर
 

मिशेल मॉर्श ने पहले 24 गेंद में ठोका पचासा, फिर झटके 3 विकेट; ऑस्ट्रेलिया ने रोका विंडीज का विजय रथ

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी के दौरान दो बार बारिश ने खलल डाला। वहीं सलामी बल्लेबाजों लेंडल सिमंस और एविन लुईस ने 4.5 ओवर में 62 रन जोड़कर वेस्टइंडीज को तूफानी शुरुआत दिलाई। कलाई के स्पिनर एडम जम्पा ने लुईस को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा।

Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: July 15, 2021 2:00 PM
मिशेल मॉर्श ने 44 गेंद में 75 रन बनाए और 4 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट लिए। (सोर्स- ट्विटर)

ऑस्ट्रेलिया के बैटिंग ऑलराउंडर मिशेल मॉर्श (Mitchell Marsh) ने 15 जुलाई 2021 को न सिर्फ अपनी टीम को जीत दिलाई, बल्कि विपक्षी वेस्टइंडीज का तीन मैच से चला आ रहा विजय अभियान भी रोक दिया। मिशेल ने पहले 4 चौके और 6 छक्के की मदद से 44 गेंद में 75 रन ठोके। बाद में गेंदबाजी के दौरान 4 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट भी झटके। उनके इस हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को पांच टी20 की सीरीज के चौथे मैच में 4 रन से हरा दिया।

सेंट लूसिया के ग्रास आइलेट स्थित डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार को खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 189 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 185 रन ही बना पाई। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब हुई। उसका पहला विकेट महज 12 रन के स्कोर पर ही गिर गया। इसके बाद मिशेल मॉर्श बल्लेबाजी के लिए उतरे। उन्होंने कप्तान एरोन फिंच (Aaron Finch) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की। मिशेल मॉर्श ने 24 गेंद में ही पचासा ठोक दिया। उनका इस सीरीज में यह तीसरा अर्धशतक है।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क ने भी आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी की। वेस्टइंडीज को आखिरी ओवर में जीत के लिए 11 रन बनाने थे। उसके 4 विकेट गिरना शेष थे, लेकिन मिशेल स्टार्क ने आखिरी ओवर में सिर्फ 6 रन दिए और ऑस्ट्रेलिया ने 4 रन से मैच जीत लिया। स्टार्क का आखिरी ओवर इसलिए भी खास रहा, क्योंकि इससे पहले रिले मेरेडिथ ने 19वें ओवर में 25 रन लुटाए थे।

वेस्टइंडीज की टीम पांच में से 3 मैच जीतकर सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है। वह चौथे मैच में भी जीत के बेहद करीब थी, लेकिन मिशेल स्टार्क ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। स्टार्क ने लगातार पांच गेंद खाली फेंकी। उनकी आखिरी गेंद पर छक्का पड़ा, लेकिन तब तक ऑस्ट्रेलिया अपनी जीत सुनिश्चित कर चुकी थी।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी के दौरान दो बार बारिश ने खलल डाला। वहीं सलामी बल्लेबाजों लेंडल सिमंस और एविन लुईस ने 4.5 ओवर में 62 रन जोड़कर वेस्टइंडीज को तूफानी शुरुआत दिलाई। कलाई के स्पिनर एडम जम्पा ने लुईस को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। लुईस ने 14 गेंद में 31 रन बनाए।

मार्श ने इसके बाद क्रिस गेल (01) को पवेलियन भेजकर अपना पहला विकेट हासिल किया। मार्श ने 16वें ओवर में निकोलस पूरन (16) और सिमंस (48 गेंद में 72 रन) को लगातार गेंदों पर आउट करके आस्ट्रेलिया की जीत की राह बनाई। वेस्टइंडीज को अंतिम दो ओवर में 36 रन की दरकार थी।

आंद्रे रसेल (नाबाद 24) और फैबियन एलन (29) ने रिली मेरेडिथ के 19वें ओवर में 25 रन बटोरे। रसेल ने पहली गेंद पर छक्का मारा जबकि इसके बाद एलेन ने लगातार तीन छक्के जड़े। एलेन अंतिम गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। अंतिम ओवर में अब 11 रन की दरकार थी। स्टार्क ने रसेल को शुरुआती पांच गेंद खाली डालकर ऑस्ट्रेलिया की जीत सुनिश्चित की।

Next Stories
1 ऋषभ पंत का बैट चोरी करना चाहता है दिल्ली कैपिटल्स का यह गेंदबाज, श्रेयस अय्यर को इस चीज में पृथ्वी शॉ से बेस्ट बताया
2 इंग्लैंड में ऋषभ पंत को कोरोना हुआ; जय शाह के मना करने के बावजूद यूरो कप के मैच में बिना मास्क पहने दिखे थे
3 डेनियल वॉट ने 33 गेंद में ठोका पचासा, बेकार हुई स्मृति मंधाना की तूफानी फिफ्टी; भारत से टी20 सीरीज भी जीता इंग्लैंड
ये पढ़ा क्या?
X