मिस्बाह उल हक के हेड कोच के पद से इस्तीफा देने की वजह आई सामने, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने किया दावा!

पाकिस्तान क्रिेकेट टीम के मुख्य कोच के पद से मिस्बाह उल हक ने सोमवार को इस्तीफे की घोषणा की है। एक तरफ टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का चयन हुआ और दूसरी तरफ मिस्बाह समेत गेंदबाजी कोच वकार यूनिस ने इस्तीफा दे दिया।

misbah-ul-haq-resigns-from-the-post-of-pakistan-cricket-team-head-coach-pcb-confirms-reason
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के हेड कोच मिस्बाह उल हक के अपने पद से इस्तीफा देने का कारण सामने आ गया है (Source: Indian Express)

पाकिस्तान की टी20 विश्व कप टीम के चयन को लेकर मतभेद और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से ब्रेक दिए जाने के कारण मिस्बाह उल हक ने सोमवार को राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया। यह दावा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के एक सूत्र ने किया।

इस विश्वसनीय सूत्र ने दावा किया कि वेस्टइंडीज में 10-दिवसीय पृथकवास पूरा करने के बाद रविवार को लाहौर पहुंचे मिस्बाह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) वसीम खान से मिलने गए और यह देखकर हैरान रह गए कि उनकी सलाह के बिना ही आगामी घरेलू श्रृंखला और टी20 विश्व कप के लिए टीम का चयन कर लिया गया।

सूत्र ने कहा, ‘‘मिस्बाह को दूसरा झटका तब लगा जब वसीम ने उनसे कहा कि उन्हें न्यूजीलैंड श्रृंखला से ब्रेक लेना चाहिए, जिससे पूर्व कप्तान ने साफ इनकार कर दिया।’’

उन्होंने बताया, ‘‘ मिस्बाह ने स्पष्ट किया कि उन्हें आराम की जरूरत नहीं है और वह विश्व कप की तैयारी के लिए न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं। लेकिन फिर उन्हें बताया गया कि उच्च अधिकारियों का आदेश है कि उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला से विश्राम दिया जाये।’’

सूत्र के अनुसार, मिस्बाह को टीम में कम से कम दो खिलाड़ियों, विशेष रूप से आजम खान के चयन पर आपत्ति थी। उन्होंने वसीम खान को यह स्पष्ट कर दिया कि वे विश्व कप टीम में नहीं हो सकते हैं।

पीसीबी ने इधर किया टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान, उधर हेड कोच मिस्बाह-उल-हक और बॉलिंग कोच वकार यूनिस ने दे दिया इस्तीफा

सूत्र ने कहा, ‘‘जब मिस्बाह और पीसीबी सीईओ किसी सहमति पर पहुंचने में नाकाम रहे, तो मिस्बाह ने स्पष्ट कर दिया कि बेहतर होगा कि वह मुख्य कोच के पद से हट जाये।’’

पूर्व कप्तान सरफराज अहमद की जगह आजम खान को टी20 टीम में रिजर्व विकेटकीपर और बल्लेबाज के रूप में चुने जाने से पाकिस्तान क्रिकेट जगत में कई लोगों को झटका लगा।

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोइन खान के बड़े बेटे आजम ने इंग्लैंड में पाकिस्तान के लिए पदार्पण किया।

इससे पहले पीसीबी ने बताया था कि मुख्य कोच मिस्बाह उल हक और गेंदबाजी कोच वकार यूनिस ने जैव-सुरक्षित माहौल (बायो-बबल) के कारण परिवार से लंबे समय तक दूर रहने की वजह से अपने-अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट