scorecardresearch

व्हीलचेयर पर दिखा रिंग में विरोधियां का छक्के छुड़ा देने वाला वर्ल्ड चैंपियन, एक महीने पहले मौत को लेकर कही थी ये बात

माइक टायसन ने 1987 में सबसे कम उम्र के हैवीवेट चैंपियन बनकर इतिहास रच दिया था। तब वह सिर्फ महज 20 साल के थे। अपने करियर के दौरान टायसन ने 50 जीत हासिल की, उनमें से 44 नॉकआउट से थीं।

व्हीलचेयर पर दिखा रिंग में विरोधियां का छक्के छुड़ा देने वाला वर्ल्ड चैंपियन, एक महीने पहले मौत को लेकर कही थी ये बात
मियामी एयरपोर्ट पर पूर्व हैवीवेट चैंपियन माइक टायसन को व्हीलचेयर पर देखा गया। (Twitter/@Zedbugs1)

दिग्गज बॉक्सर माइक टायसन व्हीलचेयर के सहारे चलने को मजबूर हैं। सोशल मीडिया पर उनकी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। फोटो मियामी एयरपोर्ट की है, जिसमें वह व्हीलचेयर पर दिख रहे हैं। वह अपने साथ एक डंडा भी लिए हुए हैं। फोटो देखकर साफ पता चल रहा है कि उनकी तबियत ठीक नहीं है। एक महीने पहले उन्होंने अपने हॉटबॉक्सिंन पॉडकास्ट में कहा था कि उनकी ‘एक्सपाइरेसन डेट’ करीब आ रही है।

56 साल के टायसन ने कहा था, ” बेशक, हम सभी को एक दिन मरना है। जब मैं आईने में देखता हूं और मुझे अपने चेहरे पर वे छोटे धब्बे दिखाई देते हैं तो मैं कहता हूं, ‘ मेरी एक्सपायरी डेट नजदीक आ रही है। बहुत जल्दी।” केविन मैकब्राइड के खिलाफ हारने के बाद 2005 में रिटायरमेंट लेने वाले टायसन ने नवंबर 2020 में रॉय जोन्स जूनियर के खिलाफ एक प्रदर्शनी मुकाबले में रिंग में वापसी की थी, जो ड्रॉ रहा था। टायसन की मौत वाली बात लंबे पॉडकास्ट का हिस्सा थी। इसमें उन्होंने यह भी कहा था कि पैसा उनके लिए महत्वपूर्ण नहीं था।

टायसन ने कहा था, “मैं हमेशा लोगों से कहता हूं कि उन्हें लगता है कि बहुत सारा पैसा मिलने से वह खुश रह सकते हैं। उनके पास पहले कभी बहुत पैसा नहीं था। जब आपके पास बहुत सारा पैसा हो, तो आप यह उम्मीद नहीं कर सकते कि कोई आपसे प्यार नहीं करेगा। जब आपके पास 500 बिलियन डॉलर होंगे तो मैं आपसे अपने प्यार का इजहार कैसे करूंगा? पैसा झूठी उम्मीद देता है। आप यह बात नहीं मानते कि बैंक क्रैश हो सकते हैं। आप मानते हैं कि जब आपके पास बहुत सारा पैसा होता है तो आप काफी ताकतवर हो जाते हैं, जो सच नहीं है। इसलिए मैं हमेशा कहता हूं कि पैसा उम्मीद की झूठी किरण जगाता है।”

इस साल की शुरुआत में, टायसन को एक वीडियो में सैन फ्रांसिस्को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक विमान में यात्री को घूंसा मारते हुए देखा गया था। वीडियो में टायसन को अपनी सीट के पीछे झुकते हुए दिखते हैं। वह उस अज्ञात व्यक्ति के सिर पर बार-बार प्रहार करते हैं, जिससे खून निकलने लगता है। टायसन ने 1987 में सबसे कम उम्र के हैवीवेट चैंपियन बनकर इतिहास रच दिया था। तब वह सिर्फ महज 20 साल के थे।

अपने करियर के दौरान टायसन ने 50 जीत हासिल की, उनमें से 44 नॉकआउट से थीं। 1990 के दशक में उन्होंने बलात्कार के मामले में दोषी होने के बाद तीन साल जेल की सजा काटी। इस केस में वह खुद को बेगुनाह बताते हैं। 1997 में एक मुकाबले के दौरान इवांडर होलीफील्ड के कान को काटने के बाद टायसन को बॉक्सिंग से कुछ समय के लिए बैन कर दिया गया था।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट