ताज़ा खबर
 

एशिया कप: पांचवीं बार गोल्ड जीतने के नजदीक पहुंचीं मैरीकॉम, 5-0 से फाइनल में

महिला बॉक्सर जापान की बॉक्सर सुबासा कोमुरा को हराकर फाइनल मैच में अपनी जगह पक्की की है।

Author Updated: November 8, 2017 8:30 AM
एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में मंगलवार को भारतीय महिला बॉक्सर मैरी कॉम ने जापान की सुबासा कोमुरा को हराया है।

भारतीय महिला बॉक्सर और राज्यसभा सांसद मैरी कॉम एशिया कप में पांचवीं बार गोल्ड मेडल जीतने के बेहद करीब हैं। मंगलवार को हुए सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने जापान की बॉक्सर सुबासा कोमुरा को हराकर फाइनल मैच में अपनी जगह पक्की की है। कॉम ने 5-0 के स्कोर से जीत हासिल की है। पूरे मैच में वह प्रतिद्वंदी बॉक्सर पर आक्रामक नजर आ रही थीं। अगर वह फाइनल में खिताब अपने नाम करती हैं, तो यह किसी भारतीय बॉक्सर का 48 किलोग्राम की श्रेणी में पहला एशियन गोल्ड मेडल होगा। ओलंपिक में कांस्य पदक अपने नाम कर चुकीं कॉम इससे पहले पांच सालों तक 51 किलोग्राम वजन वाली श्रेणी में मुकाबले लड़ती थीं। वह हाल ही में 48 किलो की श्रेणी में लौटी हैं।

सेमीफाइनल मैच की शुरुआत में तो वह काफी शांत थीं। लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा, वह हावी होती गईं। दूसरे राउंड में वह उनपर जोरदार हमले बोलने लगीं, जिससे बचने में जापानी बॉक्सर नाकाम रहीं। मणिपुर की मुक्केबाज साल भर बाद रिंग में लौट रही हैं। हालांकि, अपने अनुभव से उन्होंने इस मैच में जापानी बॉक्सर को आसानी से हराया। पहले राउंड से ही कोमुरा ने दूरी बनाई हुई थी और उन्हें उम्मीद थी कि वह दूसरे चरण में कॉम पर दबाव बनाएंगी। मगर भारतीय बॉक्सर ने कोमुरा को उनके पंचों का अच्छा जवाब दिया और जीत हासिल की।

मैरी की इस मुकाबले से पहले क्वार्टर फाइनल मैच में चीनी ताइपे की मेंग चिए पिन से भिंड़त हुई थी, जिसमें भारतीय बॉक्सर ने उन्हें पटखनी देते हुए आखिरी चार में अपनी जगह पक्की की थी। मैरी कॉम का सामना अब मंगोलिया की मुक्केबाज जार्गालान ओचिरबाट और उत्तरी कोरिया की मुक्केबाज किम हयांग मी के बीच खेले जाने वाले मुकाबले की विजेता खिलाड़ी से होगा।

मैरी का पूरा ध्यान सिर्फ और सिर्फ अपने पांचवें गोल्ड मेडल पर है। वह इससे पहले साल 2003, 2005, 2010 और 2012 में गोल्ड अपने नाम कर चुकी हैं। हालांकि, 2008 में भी वह खिताबी जीत के बेहद नजदीक थीं। मगर तब उन्हें रजत पदक से ही मिला था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 BPL: कोमिला विक्टोरियंस ने चटगांव विकिंग्स को दी 8 विकेट से मात
2 मैदान के बाहर भिड़े भारतीय और किवी स्पिनर, चहल ने यहां भी दी शिकस्त