ताज़ा खबर
 

चारों ग्रैंड स्लैम जीतने वाली मारिया शारापोवा ने टेनिस को कहा गुडबाय, 17 साल में ही बन गईं थीं विम्बलडन क्वीन

Maria Sharapova Retires: शारापोवा सबसे कम उम्र में विम्बलडन जीतने वाली तीसरी युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने 17 साल की आयु में 2004 में यह कीर्तिमान स्थापित किया था। वे 2005 में पहली बार डब्ल्यूटीए रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंची थीं।

मारिया शारापोवा 2014 के बाद से एक भी ग्रैंड स्लैम टाइटल नहीं जीत सकीं। (सोर्स-सोशल मीडिया)

Maria Sharapova Retires: रूस की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने आज यानी 26 फरवरी 2020 को संन्यास का ऐलान किया। उन्होंने अपने करियर में कुल 5 ग्रैंड स्लैम जीते थे। शारापोवा ने 32 साल की उम्र में टेनिस को अलविदा कहा है। उन्होंने इसकी जानकारी वोग एंड वेनिटी फेयर मैगजीन के एक आर्टिकल में दी। शारापोवा ने कहा, मैं टेनिस को गुडबाय कर रही हूं। टेनिस में 28 साल बिताने और 5 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतने के बाद अगले पड़ाव के लिए तैयार हूं।

शारापोवा ने 2012 में करियर ग्रैंड स्लैम पूरा किया था। वे 2004 में पहली बार विम्बलडन क्वीन बनी थीं। तब वे महज 17 साल की थीं। इसके बाद 2006 में यूएस ओपन, 2008 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीती थीं। उन्होंने 2012 में फ्रेंच ओपन जीतकर अपना करियर ग्रैंड स्लैम पूरा किया था। शारापोवा इसके बाद सिर्फ एक ग्रैंड स्लैम 2014 (फ्रेंच ओपन) में जीत पाई थीं।

शारापोवा सबसे कम उम्र में विम्बलडन जीतने वाली तीसरी युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने 17 साल की उम्र में 2004 में यह कीर्तिमान स्थापित किया था। वे 2005 में पहली बार डब्ल्यूटीए रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंची थीं।

अगले साल ही वे यूएस ओपन चैम्पियन बनी थीं। शारापोवा ने कहा, मेरी सफलता के पीछे एक ही राज है कि मैंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और कभी भी आगे के बारे में चिंता नहीं की।

शारापोवा की मौजूदा डब्ल्यूटीए रैंकिंग 373 है। वे 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान ड्रग्स टेस्ट में फेल रही थीं। इसके बाद उन पर 15 महीने का प्रतिबंध लगा था। उन्होंने ड्रग्स लेने की बात खुद ही स्वीकार ली थी।

पिछले कई साल से शारापोवा कंधे की चोट से जूझ रही थीं। चोट के बाद उन्होंने वापसी की, लेकिन ज्यादा मैच जीतने में कामयाब नहीं हो पाईं। वे पिछले साल विम्बलडन, यूएस ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन के पहले राउंड में ही बाहर हो गई थीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हीथर नाईट क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाली पहली महिला, इंग्लैंड को टूर्नामेंट में दिलाई पहली जीत
2 PSL 2020 Score, Multan Sultans vs Peshawar Zalmi Score Streaming: मुल्तान ने पेशावर को 6 विकेट से रौंदा, टूर्नामेंट में दूसरी जीत दर्ज की
3 South Africa vs Australia 3rd T20 Playing 11, SA vs ENG Score Updates: दक्षिण अफ्रीका ने चुनी गेंदबाजी, ये है दोनों की प्लेइंग इलेवन
ये पढ़ा क्या?
X