ताज़ा खबर
 

2011 में आज के ही दिन पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंच गई थी टीम इंडिया

इस मैच में सचिन शतक तो नहीं बना पाए लेकिन उनकी शानदार 85 रनों की पारी के बदौलत भारतीय टीम पाकिस्तान को एक बार फिर से विश्वकप में हराने में सफल रही।

2011 विश्वकप में भारत बनाम पाकिस्तान के बीच मुकाबले में सचिन ने खेली थी तूफानी पारी।

साल 2011 में आज के ही दिन भारतीय क्रिकेट टीम ने विश्व कप में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। विश्व कप के इतिहास में 8 साल बाद फाइनल में पहुंची टीम इंडिया ने बाद में विश्वकप भी अपने नाम कर लिया था। पाकिस्तान के साथ ये वाला मैच इसलिए भी यादगार है क्योंकि 99 अंतर्राष्ट्रीय शतक ठोंक चुके मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के 100वें शतक के लिए 125 करोड़ हिंदुस्तनी एक साथ दुआ मांग रहे थे। हालांकि इस मैच में सचिन शतक तो नहीं बना पाए लेकिन उनकी शानदार 85 रनों की पारी के बदौलत भारतीय टीम पाकिस्तान को एक बार फिर से विश्वकप में हराने में सफल रही।

30 मार्च 2011 को मोहाली क्रिकेट स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच ये मुकाबला हुआ था। दर्शकों की भीड़ से स्टेडियम खचाखच भरा था। ये मुकाबला विश्वकप में भारत के लिए इतना अहम था कि अगर टीम इंडिया को हार मिलती तो अपने ही देश में खेले जा रहे विश्वकप में उसका सफर समाप्त हो जाता। पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों की नजर इस मैच पर बनी हुई थी। एक तो भारत और पाक के बीच मुकाबला, दूसरा विश्वकप के टूर्नामेंट का सेमीफाइनल मुकाबला। मैच का रोमांच हर किसी की धड़कनें बढ़ा देने वाला था।

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की तरफ से सचिन ने 115 गेंदों पर 85 रनों अहम पारी खएली। अपनी पारी के दौरान सचिन को पाकिस्तानी टीम की तरफ से 4 बार जीवनदान मिला। पाकिस्तान की यही गलती उसकी हार का सबब बनी। टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 260 रन बनाए। पाकिस्तान की टीम स्कोर का पीछा करते हुए 231 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत की तरफ से पांचों स्ट्राइ गेंदबाजों ने 2-2 विकेट लिए।

भारत के हाथों इस हार के साथ ही पाकिस्तान का विश्वकप में आगे बढ़ने का सपना तो टूटा ही साथ ही उसकी भारत को विश्वकप में हराने की हसरतें भी धरी रह गईं। भारत ने इस जीत के साथ टूर्नामेंट में आगे कदम रखा और फिर विश्व कप जीतकर देश को दूसरी बार क्रिकेट की दुनिया का सरताज बना दिया।

VIDEO: पीएम मोदी ने टी-20 ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप 2017 के विजेताओं से की मुलाकात

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच राहुल द्रविड़ बोले-किंटोन डिकाक का नहीं खेलना टीम के लिए बड़ा नुकसान
2 विराट कोहली बोले- मेरे बयान पर तिल का ताड़ बनाया गया
3 रविंद्र जाडेजा ने लिए 25 विकेट, आर अश्विन ने 21, लेकिन विराट कोहली हुए सिर्फ इस खिलाड़ी के कायल
ये पढ़ा क्या?
X