ताज़ा खबर
 

ISSF वर्ल्ड कप: 11वीं की स्टूडेंट मनु भाकर ने जीता गोल्ड

पदक जीतने के बाद मनु भाकर ने कहा, "मैं यह स्वर्ण पदक जीतकर बहुत खुश हूं, क्योंकि यह मेरा पहला विश्व कप पदक है। मैं आगामी प्रतियोगिताओं में इससे बेहतर करने का प्रयास करूंगी।"

Author नई दिल्ली | March 5, 2018 4:22 PM
भारतीय निशानेबाज मनु भाकर। (Photo Source: Olympic Gold Quest Twitter)

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने मेक्सिको के गुआदालाजारा में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया, जबकि रवि कुमार ने कांस्य पदक प्राप्त किया। मनु ने मेजबान देश के अलेजांद्रा जावाला को पछाड़ा, जो दो बार के विश्व कप फाइनल के विजेता रहे हैं। उन्होंने 24 शॉट के फाइनल के अंतिम शॉट में 10.8 अंक का स्कोर बनाया, जिससे उनका कुल स्कोर 237.5 रहा। जावाला ने 237.1 अंक बनाए, जबकि फ्रांस के सेलिन गोबरविले ने 217 अंक से कांस्य पदक प्राप्त किया। ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा मनु ने हाल में 2018 ब्यूनस आयर्स युवा ओलिंपिक खेलों के लिए स्थान हासिल किया था। उन्होंने स्वर्ण पदक जीतकर सत्र के पहले विश्व कप में भारत का शानदार सफर जारी रखा। इससे पहले रवि कुमार ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में विश्व कप में अपना पहला कांस्य पदक जीता।

रवि ने पिछले साल तीन फाइनल में जगह बनाई थी, जिसमें विश्व कप फाइनल भी शामिल था, लेकिन वह पदक नहीं जीत सके थे। उन्होंने 226.4 अंक का स्कोर बनाया और फाइनल में तीसरे व चौथे स्थान के लिए हुए शूट ऑफ में हमवतन दीपक कुमार को पछाड़ा। हंगरी के प्रतिभाशाली युवा और दुनिया के नंबर एक निशानेबाज इस्तवान पेनी ने 249.5 अंक से स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि ऑस्ट्रिया के एलेक्जेंडर शिर्मिल ने 248.7 अंक से रजत पदक जीता। प्रतियोगिता के पहले दिन शहजर रिजवी और जीतू राय ने पुरुषों की 10 मी एयर पिस्टल स्पर्धा में क्रमश: स्वर्ण और कांस्य पदक हासिल किया था, जबकि मेहुली घोष ने महिला 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक प्राप्त किया था।

पदक जीतने के बाद मनु ने कहा, “मैं यह स्वर्ण पदक जीतकर बहुत खुश हूं, क्योंकि यह मेरा पहला विश्व कप पदक है। मैं आगामी प्रतियोगिताओं में इससे बेहतर करने का प्रयास करूंगी।” भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के अध्यक्ष रनिंदर सिंह ने कहा, “यह अच्छी शुरुआत है। युवा निशानेबाज काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, जिससे हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह बेहतर भविष्य का संकेत है।” उन्होंने कहा, “मनु ने काफी संयम दिखाया और रवि पिछले साल से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।” टूर्नामेंट के दूसरे दिन भारत के पदकों की संख्या पांच हो गई है, जिसमें दो स्वर्ण और तीन कांस्य पदक शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App