ताज़ा खबर
 

पेरिस 2024 तो लॉस एंजेलिस करेगा 2028 ओलंपिक गेम्स की मेजबानी

साल 2014 शीतकालीन खेलों के आयोजन में रूस ने 51 अरब डॉलर खर्च किए, वहीं 2016 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों के आयोजन में रियो डी जनेरियो को कर्ज का भुगतान करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

Author August 1, 2017 6:49 PM
2020 ओलंपिक खेलों का आयोजन टोक्यो में होगा।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने पेरिस को 2024 ओलंपिक खेलों और लॉस एंजेलिस को 2028 ओलंपिक खेलों की मेजबानी सौंपी है। 2024 ओलंपिक खेलों की मेजबानी की दावेदारी के लिए पेरिस और लॉस एंजेलिस दोनों दौड़ में शामिल थे, लेकिन पिछले माह आईओसी ने मेजबानों के नाम पर एक योजना को मंजूरी दी, जिससे दोनों ही शहरों को ओलंपिक खेलों की मेजबानी से नवाजा गया। दो ओलंपिक खेलों के मेजबानों की एक साथ योजना की घोषणा करने के लिए एक साथ स्थिरता प्रदान करना है, क्योंकि हाल ही के समय में आईओसी को दावेदारों को आकर्षित करने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। खेलों का आयोजन करने की क्षमता रखने वाले देश खर्च को लेकर अधिक चिंतित थे।

साल 2014 शीतकालीन खेलों के आयोजन में रूस ने 51 अरब डॉलर खर्च किए, वहीं 2016 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों के आयोजन में रियो डी जनेरियो को कर्ज का भुगतान करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसी कारण आईओसी ने एक साथ 2024 और 2028 ओलंपिक खेलों के आयोजन के लिए मेजबानों की घोषणा की।

उल्लेखनीय है कि 2020 ओलंपिक खेलों का आयोजन टोक्यो में होगा। ओलंपिक खेलों की मेजबानी की दौड़ में बॉस्टन शहर भी शामिल था, लेकिन उसकी दावेदारी कर मामले के कारण दो साल पहले खत्म हो गई।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा, “आईओसी लॉस एंजेलिस ओलंपिक और पैरालम्पिक दावेदारी समिति के इस फैसले का स्वागत करता है। उन्होंने ओलंपिक आंदोलन में अधिक युवाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने और मौजूदा सुविधाओं को शामिल करके ओलंपिक एजेंडा 2020 की स्थिरता प्राथमिकताओं को अपनाते हुए एक मजबूत और उत्साही उम्मीदवारी प्रस्तुत की है।”

बाक ने कहा कि इसलिए, उन्हें लॉस एंजेलिस को ओलंपिक खेलों की मेजबानी देते हुए खुशी हो रही है। हम बहुत आश्वस्त हैं कि हम अगस्त में लॉस एंजेलिस और पेरिस के साथ आईओसी के नेतृत्व में त्रिपक्षीय समझौते पर पहुंच सकते हैं। ये सभी तीन साझेदारों के लिए जीत की स्थिति बनाएगा।”बता दें कि लॉस एंजेलिस ने इससे पहले 1932 और 1984 ओलंपिक खेलों का आयोजन किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App