ताज़ा खबर
 

टीम इंडिया में चुने गए हैं, पता चलने पर बल्लियों उछलने लगा शुभमन गिल का दिल

शुभमन गिल ने राहुल द्रविड़ की देखरेख में काफी समय बिताया है। साल भर पहले, गिल अंडर-19 वर्ल्‍ड कप के लिए न्‍यूजीलैंड में तैयारी कर रहे थे।

Author January 14, 2019 11:32 AM
प्रैक्टिस सेशन के दौरान शुभमन गिल। (Express photo by Jasbir Malhi)

रविवार (13 जनवरी) की शुरुआत शुभमन गिल के लिए किसी आम दिन जैसी ही हुई। मोहाली में अपने घर के नजदीक नेट्स पर प्रैक्टिस सेशन के लिए तैयार हो रहे शुभमन यह तब तक समझ ही रहे थे कि वह भारतीय टीम में चयन के बाद न्‍यूजीलैंड दौरे पर अपने हीरोज संग ड्रेसिंग रूम साझा करेंगे। अंडर-19 वर्ल्‍ड कप के स्‍टार रहे शुभमन के लिए यह मौका था उस सफर को याद करने का, जिसे पूरा कर वह यहां तक पहुंचे हैं।

भावुक शुभमन ने कहा, “मैं चार साल का भी नहीं था जब मैंने गांव में क्रिकेट खेलना शुरू किया। पापा लखविंदर सिंह मेरे लिए लकड़ी के कुछ बैट और विकेट्स लेकर आए। बाद में हम मेरी ट्रेनिंग के लिए मोहाली शिफ्ट हो गए। बीती रात जब मुझे कुछ दोस्‍तों और पत्रकारों से सेलेक्‍शन का पता चला, हार्टबीट बढ़ गई थी। मैं एक्‍साइटेड था और मैंने पापा और मां को गुड न्‍यूज दी, वो तब सो रहे थे। जब से प्रैक्टिस शुरू की थी, यही सोचा था कि एक दिन इंडियन क्रिकेट टीम के लिए खेलना है। एक क्रिकेटर इस बारे में हमेशा सोचता है और मेरे लिए यह एक नए सफर की शुरुआत है।”

घर पर पिता को मिठाई खिलाते गिल। (Express photo by Jasbir Malhi)

साल भर पहले, गिल अंडर-19 वर्ल्‍ड कप के लिए न्‍यूजीलैंड में तैयारी कर रहे थे। इस टूर्नामेंट के छह मैचों में गिल ने 372 रन बना डाले। सेमीफाइनल्‍स में पाकिस्‍तान के खिलाफ उनका शतक यादगार है। 2017-18 सत्र में गिल ने रणजी ट्रॉफी डेब्‍यू किया और नौ पारियों में 104 के औसत से 728 रन ठोंक दिए। दो शतक और चार अर्द्धशतक लगाए पर उनकी टीम पंजाब नॉक-आउट दौर के लिए क्‍वालिफाई नहीं कर सकी। गिल न्यूजीलैंड में एक अनाधिकारिक टेस्‍ट सीरीज भी खेले हैं। गिल को लगता है कि यहां खेलने का अनुभव आगामी दौरे में उनके काम आएगा।

गिल ने कहा, “पिछले साल इस वक्‍त मैं अंडर-19 वर्ल्‍ड कप के लिए जा रहा था। हम टूर्नामेंट से 2-3 सप्‍ताह पहले गए थे और इससे मुझे हालात समझने में मदद मिली। न्‍यूजीलैंड के विकेट्स में थोड़ा उछाल होता है और लेकिन एक बल्‍लेबाज के तौर पर आपको इससे अपना नैसर्गिक खेल दिखाने में आसानी होती है। अंडर-19 वर्ल्‍ड कप और इंडिया ए टूर के दौरान मेरा इसी पर फोकस था। मैंने डग ब्रेसवेल और लॉकी फर्ग्‍युसन जैसे गेंदबाजों का सामना किया जो न्‍यूजीलैंड के लिए खेले हैं, इससे आपका आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है।”

बेहद कम समय में गिल ने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में 1,000 रन पूरे कर लिए हैं। उन्‍होंने कहा, “कल ही, मैं टीवी पर भारत-ऑस्‍ट्रेलिया का वनडे मैच देख रहा था और अब यह सोचना कि मैं विराट कोहली और एमएस धोनी जैसे खिलाड़‍ियों संग ड्रेसिंग रूप शेयर करूंगा, एक सपने जैसा है। खेलने का प्रेशर नहीं होगा, पर आप से अपेक्षाएं होती हैं, उस बात का थोड़ा प्रेशर तो होगा। मेरे पसंदीदा शॉट्स कवर ड्राइव और पुल हैं और मैं न्‍यूजीलैंड में अपना नैचरल गेम खेलना चाहूंगा।”

शुभमन गिल ने राहुल द्रविड़ की देखरेख में काफी समय बिताया है। इस पर उन्‍होंने कहा, “अभी राहुल सर से बात नहीं हुई है टीम सेलेक्‍शन की लेकिन जब उन्‍हें पता चलेगा और मुझसे बात करेंगे तो वो खुश होंगे। मैं उनके अंडर खेलते हुए दो साल से ज्‍यादा हो चुके हैं। मैंने उनसे जो सबसे बड़ी चीज सीखी है वो है शांत रहना और कठिन परिस्थितियों में धैर्य बनाए रखना।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App