ताज़ा खबर
 

लिवरपूल का 30 साल का सूखा खत्म, प्रीमियर लीग जीता; पहली बार कोई टीम 7 मैच शेष रहते चैंपियन बनी

कोरोनावायरस के कारण टूर्नामेंट को मार्च मे रोक दिया गया था। तब लिवरपूल की टीम मैनचेस्टर सिटी से 25 अंक आगे थी। 17 जून को टूर्नामेंट फिर से शुरू हुआ, लेकिन खाली स्टेडियम में मुकाबले खेले जा रहे हैं। लिवरपूल की टीम 30 साल बाद इंग्लैंड के फर्स्ट टियर टूर्नामेंट को जीतने में सफल रही।

लिवरपूल की टीम पिछले सीजन में चैंपियंस लीग भी जीती थी। (सोर्स – सोशल मीडिया)

इंग्लैंड के फुटबॉल क्लब लिवरपूल ने इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम कर लिया है। गुरुवार (25 जून 2020) को देर रात खेले गए मुकाबले में चेल्सी ने मैनचेस्टर सिटी को 2-1 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही लिवरपूल के चैंपियन बनने का रास्ता साफ हो गया। उसके 31 मुकाबलों में 86 अंक हैं। दूसरे नंबर पर काबिज मैनचेस्टर सिटी के 31 मैच में 63 अंक है और वह शेष बचे सात मुकाबलों को जीतने के बाद भी चैंपियन नहीं बन सकता है।

कोरोनावायरस के कारण टूर्नामेंट को मार्च मे रोक दिया गया था। तब लिवरपूल की टीम मैनचेस्टर सिटी से 25 अंक आगे थी। 17 जून को टूर्नामेंट फिर से शुरू हुआ, लेकिन खाली स्टेडियम में मुकाबले खेले जा रहे हैं। लिवरपूल की टीम 30 साल बाद इंग्लैंड के फर्स्ट टियर टूर्नामेंट को जीतने में सफल रही। पिछली बार उसने 1989-90 में फुटबॉल लीग फर्स्ट डिविजन टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था। इंग्लिश प्रीमियर लीग की शुरुआत 1992 में हुई और लिवरपूल अब तक चैंपियन नहीं बन सका था।


लिवरपूल की टीम 19वीं बार इंग्लैंड के फर्स्ट टियर टूर्नामेंट को जीतने में सफल रही है। इस मामले में वह मैनचेस्टर यूनाईटेड के बाद दूसरे स्थान पर है। आर्सेनल की टीम 13 और एवर्टन की टीम 9 बार इंग्लैंड के फर्स्ट टियर टूर्नामेंट को जीत चुकी है। लिवरपूल 7 मैच शेष रहते हुए खिताब अपने नाम करने वाली पहली टीम है। इससे पहले 1907-08 में मैनचेस्टर यूनाईटेड की टीम 5 मैच शेष रहते हुए फुटबॉल लीग फर्स्ट डिविजन टूर्नामेंट जीती थी।



इंग्लिश प्रीमियर लीग की बात करें तो मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 2000-01 में और मैनचेस्टर सिटी ने 2017-18 में 5-5 मैच बाकी रहते ही खिताब अपने नाम कर लिया था। यह पहला मौका है कि कोई टीम जून में चैंपियन बनी है। लिवरपूल के कोच जॉर्गन क्लोप इंग्लैंड में फर्स्ट टियर टूर्नामेंट जीतने वाले पहले जर्मन मैनेजर बन गए हैं। उनके रहते हुए टीम 2018-19 में चैंपियंस लीग भी जीती थी।

Next Stories
1 मोहम्मद शमी की पत्नी ने फिर शेयर किया ‘HOT’ VIDEO, लोग करने लगे गंदे कमेंट्स
2 मोहम्मद हफीज के ‘सच’ उजागर करने पर मुश्किल में पड़ा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड, ट्वीट में किया था कोरोना मुक्त होने का दावा
3 BCCI का PCB पर पलटवार; कहा- पहले आतंकवाद खत्म करने की गारंटी दे, तब मिलेगा वीजा
ये पढ़ा क्या?
X