ताज़ा खबर
 

Live Score India vs South Africa: भारत 18 रनों से हारा, दक्षिण अफ्रीका 2-1 से आगे

Live Scorecard india vs South Africa: राजकोट में खेले जा रहे तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ही सिरीज में बढ़त के लिए तैयार है..

Author October 18, 2015 9:34 PM
Live Scorecard india vs South Africa: राजकोट में खेले जा रहे तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ही सिरीज में बढ़त के लिए तैयार है.. (पीटीआई फोटो)

राजकोट में खेले जा रहे तीसरे एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 18 रनों से हराकर सिरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। दक्षिण अफ्रीका के 270 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 252 रन ही बना सकी। अक्षर पटेल 15 और हरभजन सिंह 20 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत का पहला विकेट शिखर धवन के रूप में गिरा। उन्हें 13 के निजी स्कोर पर मोर्कल ने पवेलियन की राह दिखाई। मेहमान टीम को दूसरी सफलता जेपी ड्यूमिनी ने मैच के 24वें ओवर की पहली गेंद पर दिलाई जब सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (65) उनकी गेंद पर उन्हें ही कैच थमा बैठे।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने तीसरे विकेट के लिए कोहली के साथ मिलकर 80 रनों की साझेदारी की। लेकिन अपना अर्द्धशतक पूरा करने से 3 रन पहले ही उन्हें मोर्कल ने डेल स्टेन के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन भेज दिया। चौथे नंबर पर उतरे रैना बिना खाता खोले ही अउट हो गए। उन्हें ताहिर ने मिलर के हाथों कैच आउट करवाया।

Live Scorecard India vs South Africa

विराट कोहली 77 रन पर आउट हुए उन्हें मोर्कल ने मिलर के हाथों कैच आउट कराया। उसी ओवर में अगली ही गेंद पर अजिंक्य रहाणे (4 रन) को भी मोर्कल ने पवेलियन की राह दिखाई।

Live Scorecard India vs South Africa Social Buzz


इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने भारत के सामने जीत के लिए 271 रनों का लक्ष्य रखा। पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 270 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से डीकॉक ने शतकीय पारी खेली। उन्होंने 118 गेंद में 11 चौके और 1 छक्के की मदद से 103 बनाए। इसके अलावा डुप्लेसिस, डेविड मिलर और बहारडिन ने क्रमशः 60, 33, 33 रनों की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से मोहित शर्मा ने 2 विकेट हासिल किए, जबकि हरभजन सिंह, अक्षर पटेल और अमित मिश्रा ने 1, 1, 1 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट डेविड मिलर के रूप में मिला। उन्हें 33 के निजी स्कोर पर हरभजन सिंह ने रहाणे के हाथों के कैच आउट कराया। मिलर ने पहले विकेट के लिए डीकॉक के साथ मिलकर 13.3 ओवर में 72 रनों की साझेदारी की।

दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे  हाशिम अमला सिर्फ 05 रन ही बना सके। वे अमित मिश्रा की फिरकी में फंसे और धोनी के हाथों स्टंप आउट हुए।

दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका मोहिता शर्मा ने दिया जब 60 के निजी स्कोर पर डुप्लेसिस ने उनकी गेंद को भुवनेश्वर कुमार को हाथों में खेल बैठे। इसके बाद शतकवीर  डीकॉक भी दुर्भाग्यवश रनआउट के शिकार हुए। डीकॉक ने 118 गेंद में 11 चौके और 1 छक्के की मदद से 103 रनों की पारी खेली।

पांचवें नंबर पर बल्लेबाज करने के लिए मैदान पर उतरे एबी डिविलियर्स भी सिर्फ 4 के स्कोर पर अक्षर पटेल की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। जेपी ड्यूमिनी 14 रन पर आउट हुए, उन्हें मोहित शर्मा ने रैना के हाथों कैच आउट कराया।

इससे पहले इंदौर में 14 अक्तूबर को 22 रन की जीत न सिर्फ भारतीय टीम बल्कि आलोचकों के निशाने पर चल रहे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिये महत्वपूर्ण रही है। पहले टी20 श्रृंखला और बाद में ग्रीन पार्क में पहला वनडे गंवाने के बाद भारत और धोनी पर काफी दबाव था। कुछ पूर्व क्रिकेटरों ने धोनी के अंतिम एकादश में स्थान पर ही सवाल खड़े कर दिये थे लेकिन उन्होंने इंदौर में नाबाद 92 रन की पारी खेलकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया। इससे भारत खराब शुरुआत से उबरकर चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रहा था।

भारतीय स्पिनरों ने घरेलू परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाया और लेग स्पिनर अमित मिश्रा की कमी नहीं खलने दी जिन्हें पहले मैच में अच्छी गेंदबाजी के बावजूद दूसरे मैच से बाहर कर दिया गया था। इंदौर की जीत से भारत ने दक्षिण अफ्रीका का इस दौरे में लगातार तीन जीत दर्ज करने के अभियान को आगे नहीं बढ़ने दिया।

दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले टी20 श्रृंखला में 2-0 से जीत दर्ज की थी। लेकिन धोनी और उनकी टीम जानती है कि दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम के सामने वे आत्ममुग्ध नहीं रह सकते हैं और किसी भी तरह की ढिलायी उन्हें भारी पड़ जाएगी। दोनों टीमों के लिये रविवार का मैच महत्वपूर्ण होगा क्योंकि वे 22 अक्तूबर को चेन्नई में होने वाले चौथे मैच से पहले मनोवैज्ञानिक लाभ लेने की कोशिश करेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App