ताज़ा खबर
 

धर्मशाला टेस्ट: टीम इंडिया ने कंगारुओं को आठ विकेट से दी मात, 2-1 से सीरीज पर जमाया कब्जा

इंडिया वस ऑस्ट्रेलिया: भारत ने आॅस्ट्रेलिया को धर्मशाला में खेल गए बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में आठ विकेट से हराकर टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया है।

Author धर्मशाला | March 28, 2017 11:29 AM
धर्मशाला टेस्ट मैच में आॅस्ट्रेलिया को हराने के बाद खुश भारतीय टीम के खिलाड़ी।(Photo: BCCI)

भारत ने धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के चौथे और अंतिम मुकाबले में आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर 2-1 से अपना कब्जा जमा लिया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रा रहा था। भारत को चौथी पारी में जीत के लिए 106 रनों की जरूरत थी, जिसे उसने चौथे दिन दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। नियमित कप्तान विराट कोहली की गैर मौजूदगी में टीम की कमान संभाल रहे अजिंक्य रहाणे 38 रन और लोकेश राहुल 51 रन बनाकर नाबाद लौटे। यह विराट कोहली की कप्तानी में भारत की लगातार सातवीं टेस्ट सीरीज जीत है। इस मैच में विराट कोहली चोटिल होने के कारण नहीं खेल पाए थे और अजिंक्य रहाणे कार्यवाहक कप्तान की जिम्मेदारी निभा रहे थे।

भारत ने आस्ट्रेलिया की पहला पारी के 300 रनों के स्कोर का जवाब देते हुए अपनी पहली पारी में 332 रन बनाकर 32 रनों की बढ़त ले ली, फिर आस्ट्रेलिया को तीसरे दिन दूसरी पारी में 137 रनों पर ही ढेर कर दिया था। उसे जीत के लिए 106 रनों की दरकार थी। तीसरे दिन भारत ने बिना कोई विकेट खोए 19 रन बनाए थे। अपने तीसरे दिन के स्कोर से आगे खेलने उतरी भारत की टीम ने चौथे दिन का पहला विकेट मुरली विजय (8) के रूप में गंवाया। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। भारत ने 46 रनों पर अपने दो विकेट गंवा दिए। इसके बाद उतरे कप्तान रहाणे ने तेजी से रन बनाए और दूसरे छोर पर खड़े राहुल का बखूबी साथ दिया। राहुल ने अर्धशतक पूरा करते हुए भारत को जीत दिलाई। उन्होंने 76 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए। रहाणे ने 27 गेंदों में चार चौके और दो छक्के लगाए।

केएल राहुल ने इस टेस्ट सीरीज में अपना छठा अर्धशतक जमाया। राहुल ने धर्मशाला टेस्ट मैच की पहली पारी में भी 60 रन बनाए थे। स्टीव स्मिथ सीरीज में इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे उन्होंने तीन शतकों की मदद से 499 रन बनाए। रविंद्र जडेजा को मैच में 4 विकेट और 63 रन की पारी खेलने के लिए ‘मैन आॅफ द मैच’ चुना गया। इस सीरीज में 25 विकेट लेने वाले और 127 रन बनाने वाले रविंद्र जडेजा को ‘मैन आॅफ द सीरीज’ चुना गया।

यहां पढ़ें  Live Cricket Score Updates of India vs Australia 4th Test Day 4

10:38 AM: अजिंक्य रहाणे 16 गेंद में 29 रन बनाकर खेल रहे हैं। जिसमें उन्होंने 2 छक्के और तीन चौके लगाए हैं।

10:36 AM: अजिंक्य रहाणे ने पैट कमिंस की लगातार दो गेंदों पर दो छक्के लगा कर भारत का स्कोर 84/2, जीत के लिए 22 रन और बनाने हैं।

10:29 AM: अजिंक्य रहाणे और केएल राहुल क्रीज पर मौजूद हैं। भारत को जीत के लिए  38 रन और बनाने हैं। राहुल 40 और रहाणे 16 रन बनाकर खेल रहे हैं।

10:23 AM: केएल राहुल तेजी से बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने 53 गेंदों का सामना किया है और 8 चौकों की मदद से 38 रन बनाकर खेल रहे हैं। यदि लोकेश राहुल अपना अर्धशतक पूरा करते हैं तो यह उनका इस सीरीज में छठा अर्धशतक होगा।

10:20 AM: चेतेश्वर पुजारा के बाद बैटिंग के लिए कप्तान अजिंक्य रहाणे क्रीज पर आए। उन्होंने जोश हेज़लवुड के ओवर में लगातार गेंदों पर दो चौके लगाकर अपना खाता खोला और भारत को जीत दिलाने के लिए केएल राहुल के साथ क्रीज पर मौजूद हैं।

10:11 AM: चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले ही रन आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं। ग्लेन मैक्सवेल ने उन्हें रन आउट किया। भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 47 रन बना लिए हैं और जीत के लिए 59 रन और बनाने हैं।

10:06 AM: पैट कमिंस ने मुरली विजय को विकेट के पीछे मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट करा कर भारत को दूसरी पारी में पहला झटका दिया। विजय 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनके आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए हैं।

9:45 AM: केएल राहुल ने 6 चौकों की मदद से 28 रन बनाए हैं, भारत ने 40 रन बना लिए हैं।

9:41 AM: केएल राहुल ने जोश हेज़लवुड को दो चौके जड़ भारत को जीत के और करीब पहुंचा दिया है। भारत को जीत के लिए 75 रन और बनाने हैं।

9:35 AM: भारत का स्कोर 21/0, केएल राहुल 14 और मुरली विजय 7 रन पर खेल रहे हैं।

9:30 AM: शुरू हो चुका है मैच, 19 रन से आगे खेल रहा है भारत

9:20 AM: थोड़ी देर में शुरू होगा मैच

DAY-3rd

4:55 PM: भारत ने 106 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे दिन स्टंप्स के समय बिना किसी नुकसान के 19 रन बना लिए हैं। मुरली विजय 6 और केएल राहुल 13 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत को जीत के लिए 87 रन और बनाने हैं। मैच में अभी पूरे दो दिन का खोल बाकी है।

4:32 PM: भारत ने 106 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बिना किसी नुकसान के 15 रन बना लिए हैं। मुरली विजय और केएल राहुल विकेट पर सुरक्षित हैं।

4:25 PM: पैट कमिंस के पहले ओवर में केएल राहुल ने तीन चौकों की मदद से 12 रन जुटाए। भारत को मैच जीतने के लिए 94 रन और बनाने हैं। उसके सभी विकेट सुरक्षित हैं।

4:23 PM: केएल राहुल ने पैट कमिंस के पहले ओवर की तीसरी गेंद को शानदार स्ट्रेट ड्राइव के जरिए बाउंड्री लाइन के बाहर भेजकर भारत का स्कोर 8 रन कर दिया।

4:22 PM: आज के दिन में 5 ओवर का खेल बचा है। केएल राहुल के बैट का बाहरी किनारा लगकर पैट कमिंस की गेंद सीमा रेखा के पार चार रन के लिए गई और इस तरह भारत का दूसरी पारी में खाता खुला।

4:20 PM: भारत 106 रन के लक्ष्य का पीछा शुरू कर चुका है। केएल राहुल और मुरली विजय की जोड़ी क्रीज पर है। पैट कमिंस आॅस्ट्रेलिया की तरफ से पहला ओवर कर रहे हैं।

4:17 PM: आर अश्विन ने जोस हेज़लवुड को पगबाधा आउट कर आॅस्ट्रेलिया की दूसरी पारी का अंत किया।

4:10 PM: धर्मशाला टेस्ट: दूसरी पारी में 137 पर सिमटा आॅस्ट्रेलिया, भारत को जीत के लिए 106 रनों का लक्ष्य

4:04 PM: आॅस्ट्रेलिया का स्कोर 131-9, बढ़त 103 रन की हो गई है। वेड 23 रन बनाकर खेल रहे हैं। जोस हेज़लवुड उनके साथ दूसरे छोर पर मौजूद हैं।

4:02 PM: मैथ्यू वेड स्ट्राइक अपने पास रखने की कोशिश कर रहे हैं। आर अश्विन ने उमेश यादव की गेंद पर स्लिप में उनका कैच टपका दिया।

3:54 PM: धर्मशाला टेस्ट: उमेश यादव ने दिलायी टीम इंडिया को 9वीं सफलता, स्कोर 122-9

3:50 PM: रविंद्र जडेजा ने पैट कमिंस और स्टीव ओकीफी को आउट कर आॅस्ट्रेलिया का दूसरी पारी में स्कोर 121/8 कर दिया है। कमिंस को 12 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर स्लिप में अजिंक्य रहाणे ने कैच किया। वहीं, स्टीव ओकीफी को चेतेश्वर पुजारा ने कैच किया। ओकीफी अपना खाता भी नहीं खोल सके।

3:34 PM: तीसरे दिन के खेल में 16 ओवर और बचे हैं। आॅस्ट्रेलिया के पास 88 रन की बढ़त है। स्कोर 120/6

3:22 PM: आॅस्ट्रेलिया की लीड 83 रनों की हो गई है। मैथ्यू वेड 7 और पैट कमिंस 8 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं। वेड के खिलाफ अश्विन की पगबाधा की अपील को अंपायर ने नकार दिया।

2.55 PM: आर अश्विन की गेंद पर ग्‍लेन मैक्‍सवेल आउट दिए गए। ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी ने तुरंत डीआरएस लिया लेकिन नहीं बदला फैसला। भारत को छठी सफलता मिली।

2.50 PM: रवींद्र जडेजा की गेंद पर मैथ्‍यू वेड के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील। अंपायर ने ठुकराई। जडेजा काफी निराश लेकिन टीम इंडिया ने नहीं लिया डीआरएस।

2.40 PM: भारतीय स्पिनर्स ने ऑस्‍ट्रेलिया पर दबाव कड़ा किया। रवींद्र जडेजा और आर अश्विन की गेंदों पर असमान उछाल। रवींद्र जडेजा की गेंद पर स्‍टंप की अपील लेकिन बल्‍लेबाज सुरक्षित। ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 100 रन के पार हुआ।

2.35 PM: आर अश्‍विन की गेंद पर मैथ्‍यू वेड के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील। अंपायर ने नकारा। भारतीय टीम ने लिया डीआरएस। अंपायर्स कॉल के चलते बाल-बाल बचे वेड। स्‍टंप्‍स ऊपर रही गेंद।

2.32 PM: चायकाल के बाद एक बार फिर से खेल शुरू। मैथ्‍यू वेड और ग्‍लेन मैक्‍सवेल की जोड़ी क्रीज पर। बाकी बचा ओवर पूरा करेंगे रवींद्र जडेजा। शॉन मार्श के आउट होने के बाद हो गया था चाय का एलान।

2:23 PM: रविंद्र जडेजा ने शॉन मार्श को शॉर्ट लेग पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कराया और भारत को पांचवीं सफलता दिला दी। मार्श सिर्फ एक रन बनाकर आउट हुए।

2:07 PM: धर्मशाला टेस्ट: अश्विन ने दिलायी टीम इंडिया को चौ​थी सफलता, हैंड्सकॉम्ब आउट, स्कोर 87-4

1:33 PM: अजिंक्य रहाणे ने कुलदीप यादव को गेंदबाजी पर लगाया है। कुलदीप ने आॅस्ट्रेलिया की पहली पारी में चार विकेट झटके थे।

1:28 PM: ग्लेन मैक्सवेल और पीटर हैंड्सकॉम्ब की जोड़ी क्रीज पर मौजूद है। आॅस्ट्रेलिया ने भारत की लीड पूरी कर ली है। स्कोर 50-3

1:19 PM: भारत ने आॅस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में बैकफुट पर धकेल दिया है। उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार ने 37 रन पर आॅस्ट्रेलिया के तीन विकेट झटककर मैच पर भारत की पकड़ मजबूत कर दी है। उमेश यादव ने डेविड वॉर्नर के बाद मैट रेनशॉ को भी उसी अंदाज में विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों लपकवाया। इससे पहले भुवनेश्वर कुमार ने स्टीव स्मिथ को क्लीन बोल्ड कर भारत को बड़ी सफलता दिला दी।

12:44 PM: उमेश यादव ने डेविड वॉर्नर को दूसरी पारी में सिर्फ 6 रन के निजी स्कोर पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों ​कैच आउट कराया। उनके आउट होने के बाद ​स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी के लिए आए हैं।

12:34 PM: करुण नायर ने दूसरी पारी में भी डेविड वॉर्नर का कैच टपकाया। पहली पारी में भी उन्होंने डेविड वॉर्नर को जीवनदान दिया था। दोनों ही मौकों पर भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी कर रहे थे।

12:19 PM: लंच ब्रेक के बाद आॅस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी शुरू कर दी है। डेविड वॉर्नर और पीटर हैंड्सकॉम्ब की जोड़ी क्रीज पर हैं। भुवनेश्वर कुमार ने दूसरी पारी में गेंदबाजी की शुरुआत की है।

11:38 AM: धर्मशाला टेस्ट: भारत ने पहली पारी में बनाए 332 रन, नाथन लॉयन ने झटके पांच विकेट

11:31 AM: भारत ने तीसरे दिन तीन विकेट गवांए हैं, जिसमें से पैट कमिंस ने दो और स्टीव ओकीफी ने एक सफलता हासिल की है।

11:26 AM: भारत ने पिछले तीन ओवर में 17 रन के अंदर 3 विकेट गवांए हैं। स्टीव ओकीफी ने भुवनेश्वर कुमार को आउट कर भारत के आठवें विकेट का पतन किया। उसके तुरंत बाद रिद्धिमान साहा को पैट कमिंस ने शॉर्ट पिच गेंद पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट कराया। स्टीव स्मिथ ने बेहतरीन कैच लपका।

11:17 AM: रविंद्र जडेजा अपना पचास पूरा करने के बाद बैट से तलवारबाजी करना नहीं भूले।

11:16 AM: रिद्धिमान साहा के आउट होने के बाद भुवनेश्वर कुमार क्रीज पर आए हैं। पहली पारी में भारत के पास आॅस्ट्रेलिया पर अभी तक 17 रनों की बढ़त है।

11:14 AM: पैट कमिंस ने रविंद्र जडेजा को आउट कर भारत के सातवें विकेट का पतन किया। जडेजा ने आउट होने से पहले 95 गेंदों का सामना करने के बाद 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 63 रन बनाए।

11:04 AM: रविंद्र जडेजा ने पैट कमिंस के ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाया है। इससे पहले पैट कमिंस की गेंद उनके हेलमेट से टकराई थी।

10:56 AM: रविंद्र जडेजा ने अपने टेस्ट करियर का सातवां और इस सीरीज में दूसरा पचासा जड़ा है। साहा के साथ सातवें विकेट के लिए जडेजा ने 81 रनों की साझेदारी की है। भारत ने पहली पारी में आॅस्ट्रेलिया पर बढ़त बना ली है।

10:53 AM: रिद्धिमान साहा के खिलाफ आॅस्ट्रेलिया ने पगबाधा पर डीआरएस लिया था, जो उसके खिलाफ गया। भारत का स्कोर 298/6, जडेजा 47 और साहा 27 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद।

10:33 AM: रविंद्र जडेजा ने 2016 17 के सत्र में आर अश्विन और रिद्धिमान साहा से अधिक रन बनाया और पचासा दोनों बनाया है। जडेजा इन दोनों ही खिलाड़ियों के बाद बल्लेबाजी करने आते हैं।

10:30 AM: रव्रिंद्र जडेजा और रिद्धिमान साहा के बीच सातवें विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी हो चुकी है। भारत पहली पारी में आॅस्ट्रेलिया के स्कोर से सिर्फ 15 रन पीछे है। दोनों बल्लेबाजों की कोशिश स्कोर बराबर करने के बाद आॅस्ट्रेलिया पर ज्यादा से ज्यादा बढ़त लेने की होगी।

10:17 AM : भारत का स्कोर 280/6, क्रीज पर हैं जाडेजा और साहा।

10:14 AM: अॉस्ट्रेलिया के स्कोर से 20 रन दूर है भारत

10:00 AM: भारत का स्कोर 275 रन हुआ।

9:54 AM: दोनों खिलाड़ियों के बीच 84 गेंदों में 36 रन की साझेदारी हो चुकी है।

9:45 AM: रिद्धिमान साहा ने 25 टेस्ट मैचों में 33.3 की औसत से 994 रन बनाए हैं।

9:41 AM : भारत का स्कोर 254/6, रविंद्र जाडेजा 20 और साहा 14 रन पर खेल रहे हैं।

9:35 AM: रिद्धिमान साहा और रविंद्र जाडेजा कर रहे हैं बल्लेबाजी, स्कोर 250/6

9:30 AM: शुरू हो चुका है मैच के तीसरे दिन का खेल

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 10 क्रिकेटर्स, टॉप पर है ये भारतीय खिलाड़ी, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App