ताज़ा खबर
 

भारत ने 3-0 से जीती टेस्‍ट सीरीज, रहाणे ‘मैन ऑफ द मैच’ तो ‘अश्विन मैन ऑफ द सीरीज बने’

दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे अंतिम टेस्‍ट में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 337 रन से हराकर सीरीज पर 3-0 से कब्‍जा कर लिया है। साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी में अश्विन ने पांच, रविंद्र जडेजा ने दो और उमेश यादव ने तीन विकेट लिए। अंजिक्‍य रहाणे को कोटला टेस्‍ट की […]
Author नई दिल्‍ली | December 7, 2015 17:57 pm
साउथ अफ्रीकी बल्‍लेबाज डप्‍लेसिस को आउट करने के बाद खुशी मनाते टीम इंडिया के खिलाड़ी।

दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे अंतिम टेस्‍ट में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 337 रन से हराकर सीरीज पर 3-0 से कब्‍जा कर लिया है। साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी में अश्विन ने पांच, रविंद्र जडेजा ने दो और उमेश यादव ने तीन विकेट लिए। अंजिक्‍य रहाणे को कोटला टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक लगाने पर मैन ऑफ द मैच चुना गया, जबकि रविंचंद्रन अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है। उन्‍होंने सीरीज में 31 विकेट लिए। भारत से मिले 481 रन के टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका 143 रन पर ऑल आउट हो गई। मेहमान टीम की ओर से दूसरी पारी में सबसे ज्‍यादा रन एबी डिविलियर्स ने बनाए। उन्‍होंने  297 बॉल का सामना करते हुए अपनी टीम के लिए 43 रन जोड़े। उन्‍हें अश्विन ने जडेजा के हाथों कैच कराया।

देखें फोटो गैलरी-  अश्विन, रहाणे, कोहली और जडेजा रहे सीरीज के हीरो, जानिए क्‍यों

भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बीच हुई चार मैचों की सीरीज में आर अश्विन सबसे बड़े हीरो रहे। उन्‍होंने सीरीज में 31 विकेट लेकर मेहमान टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। अश्विन को इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है। भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बीच हुई चार मैचों की सीरीज में आर अश्विन सबसे बड़े हीरो रहे। उन्‍होंने सीरीज में 31 विकेट लेकर मेहमान टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। अश्विन को इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है।

सीरीज का रिजल्‍ट

पहला टेस्ट : मोहाली में भारत ने साउथ अफ्रीका को 108 रन से हराया।

दूसरा टेस्ट : बेंगलुरु टेस्ट ड्रॉ रहा।

तीसरा मैच : नागपुर में भारत 124 रन से जीता।

चौथा मैच: दिल्‍ली में भारत ने 337 रन से जीता

सबसे पहले आउट हुए एल्‍गर 

इससे पहले साउथ अफ्रीका को पहला झटका डीन एल्गर के रूप में लगा। उन्हें आर. अश्विन ने रहाणे के हाथों कैच कराया। बायूमा को भी अश्विन ने ही बोल्ड किया। बायूमा 117 बॉल में 34 रन बनाकर आउट हुए।

जडेजा ने तोड़ा अमला का धैर्य

चौथे दिन 207 बॉल खेलकर सिर्फ 23 रन बनाने वाले हाशिम अमला का धैर्य जडेजा ने पांचवें दिन तोड़ दिया। रवींद्र जडेजा ने एक शानदार बॉल पर अमला को बोल्ड किया। वह 230 बॉल में सिर्फ 25 रन बनाकर आउट हुए। अमला के बाद बैटिंग करने आए डुप्‍लेसिस ने भी काफी देर तक भारतीय गेंदबाजों को थकाया और 97 खेलकर 10 रन बनाए। उन्‍हें जडेजा ने अपनी फिरकी में फंसा लिया।

* भारत की पहली पारी : 334 रन
* साउथ अफ्रीका की पहली पारी : 121 रन
* भारत की दूसरी पारी : 267 रन
* साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी : 143 रन

Live Cricket Scorecard: India vs South Africa

PHOTOS टर्निंग पॉइंट: भारत की जीत में रोड़ा बने हाशिम को आउट करके जडेजा ने ऐसे मनाया जश्‍न

साउथ अफ्रीकी कप्‍तान हाशिम अमला भारत की जीत में रोड़ा बने हुए थे। उन्‍होंने 225 गेंद खेलकर सिर्फ 25 रन बनाए। वह काफी देर से क्रीज पर खड़े थे और उनके रहते भारत को जीम मिलना मुश्किल लग रहा था। लेकिन जडेजा ने एक बार फिर भारतीय टीम को मुसीबत से निकाल दिया। साउथ अफ्रीकी कप्‍तान हाशिम अमला भारत की जीत में रोड़ा बने हुए थे। उन्‍होंने 225 गेंद खेलकर सिर्फ 25 रन बनाए। वह काफी देर से क्रीज पर खड़े थे और उनके रहते भारत को जीम मिलना मुश्किल लग रहा था। लेकिन जडेजा ने एक बार फिर भारतीय टीम को मुसीबत से निकाल दिया।

अच्‍छी नहीं रही साउथ अफ्रीका की शुरुआत

दूसरी पारी में मैदान पर उतरी अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उनके सलामी बल्लेबाज डी. एल्गर सस्ते में चलते बने। एल्गर को चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर अश्विन ने रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद टीम इंडिया को दूसरे विकेट के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा। मैच के 39वें ओवर की चौथी गेंद पर अश्विन ने अफ्रीका को दूसरा झटका तेंबा भावुमा के रूप में दिया। आउट होने से पहले तेंबा ने 117 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 34 रनों की पारी खेली।

Read Also: 

सीरीज जीतकर टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-2 पर पहुंचा भारत, दक्षिण अफ्रीका के नाम दर्ज हुए ये 6 शर्मनाक रिकॉर्ड

चौथे टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक जड़कर रहाणे ने बनाया शानदार रिकॉर्ड, जानिए क्‍यों खास है उनकी सेंचुरी

तीसरे दिन का हाल जानने के लिए क्लिक करें

दूसरे दिन के खेल के बारे में यहां पढ़ें

पहले दिन का हाल जानने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Rizwan Ahmad
    Dec 7, 2015 at 6:31 pm
    यंग इंडियन टीम
    (0)(0)
    Reply
    Indian Super League 2017 Points Table

    Indian Super League 2017 Schedule