ताज़ा खबर
 

भारत बनाम श्रीलंका 2nd टेस्ट Day 4: IND का सीरीज पर कब्जा, दूसरे टेस्ट में SL को पारी और 53 रन से हराया

इंडिया वर्सेज श्रीलंका: भारत ने गॉल में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेजबान टीम को 304 रनों से हराया था। तीसरा टेस्ट मैच पाल्लेकेले में 12 अगस्त से खेला जाएगा।

India-vs-Sri-Lanka-Test-Match_Day4Live Cricket Score, India vs Sri Lanka 2nd Test: टीम इंडिया के पास मैच जीतने का शानदार मौका है।

भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहली स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को श्रीलंका को एक पारी और 53 रनों से हरा दिया। इसके साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है। अपनी पहली पारी 183 रनों पर सिमटने के बाद फॉलोऑन को मजबूर मेजबान टीम दिमुथ करुणारत्ने (नाबाद 141) और कुशल मेंडिस (110) की शानदार शतकीय पारियों के बावजूद दूसरी पारी में 386 रनों पर ढेर हो गई।

श्रीलंका की दूसरी पारी को समेटने में भारतीय खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने सबसे अधिक 5 विकेट लिए। इसके अलावा, हार्दिक पांड्या ने दो और उमेश यादव तथा रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिया।

अपने तीसरे दिन के स्कोर दो विकेट पर 209 रनों से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम ने रविवार को दिन के पहले सत्र में अपने दो विकेट गंवाए खोरकर कुल 302 रन बनाए थे। पहले सत्र में आउट होने वाले खिलाड़ी मेलिंडा पुष्पकुमारा (16) और दिनेश चांडीमल (2) थे।

इसके बाद दूसरे सत्र में टीम के खाते में आठ रन ही जुड़ पाए थे कि जडेजा ने करुणारत्ने को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कर श्रीलंका को बड़ा झटका दिया। उनके आउट होने के साथ ही टीम बिखर गई। करुणारत्ने ने अपनी पारी में खेली गईं 307 गेंदों में 16 चौके लगाए।

करुणारत्ने के आउट होने के बाद टीम की पारी को आगे बढ़ाने वाले एंजेलो मैथ्यूज (36) और दिलरुवान परेरा जड़ेजा की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट हो गए। श्रीलंका की बिखरती पारी को संभालने आए धनंजय डी सिल्वा (17) और निरोशन डिकवेला (31) ने 22 रन जोड़कर टीम को 343 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन जड़ेजा ने ही सिल्वा को रहाणे के हाथों कैच आउट कर घर भेजा। डिकवेला को पांड्या ने रहाणे के हाथों कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

नुवान प्रदीप को अश्विन ने शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराने के साथ ही श्रीलंका की पारी को समेट दिया। विराट कोहली ऐसे पहले कप्तान हैं, जिन्होंने श्रीलंका में दो सीरीज जीती है। भारत ने गॉल में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेजबान टीम को 304 रनों से हराया था। तीसरा टेस्ट मैच पाल्लेकेले में 12 अगस्त से खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमों के बीच पांच एकदिवसीय और एक टी-20 मैच खेले जाएंगे।

टीमें:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, लोकेश राहुल, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), उमेश यादव, हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी।

श्रीलंका : दिनेश चांडीमल (कप्तान), उपुल थरंगा, दिमुथ करुणारत्ने, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, निरोशन डिकवेला, रंगना हेराथ, दिलरुवान परेरा, मलिंदा पुष्पाकुमारा और नुवान प्रदीप।

यहां पढ़ें India vs Sri Lanka 2nd Test Day 4 :

2.45 PM: भारत ने मैच पारी और 53 रन से जीता। साथ ही टेस्ट सीरीज पर भी कब्जा जमाया।

2.20 PM: श्रीलंका का नौवा विकेट गिर गया है। निरोशन डिकेला आउट हो गए हैं।

1:50 PM: मेजबान टीम की हार तय, 8 खिलाड़ी लौटे पवेलियन, रवींद्र जाडेजा ने लिए 5 विकेट।

1:32 PM: श्रीलंका को अब भी फॉलो अॉन टालने के लिए 109 रनों की जरूरत है।

1:20 PM: श्रीलंका पर हार का खतरा मंडराया, 7 खिलाड़ी लौटे पवेलियन। भारत को जीत के लिए तीन विकेट चाहिए।

1: 10 PM: श्रीलंका का छठा विकेट गिरा, 36 रन बनाकर एंजेलो मैथ्यूज भी लौटे पवेलियन।

1:00 PM: श्रीलंका को लगा बड़ा झटका, पांचवे विकेट के रूप में करुणारत्ने लौटे पवेलियन।

12:03 PM: लंच तक श्रीलंका का स्कोर 302-4, करुणारत्ने 136 और मैथ्यूज 28 रन पर खेल रहे हैं।

12:02 PM: श्री लंका का स्कोर 300 रनों के पार। क्रीज पर जमे करुणारत्ने और परेरा।

11:30 AM: 83वें ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 282-4

10:57 AM: श्रीलंका को फॉलो अॉन टालने के लिए अब भी 191 रनों की जरूरत

10: 53 AM: मुश्किल में मेजबान टीम, कप्तान दिनेश चांदीमल भी लौटे पवेलियन।

10:50 AM: श्रीलंका को तीसरा झटका, पुष्पकुमारा को अश्विन ने भेजा पवेलियन।

10:43 AM: 72वें ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 237-2, क्रीज पर जमे करुणारत्ने और पुष्पकुमारा।

10:18 AM: 64.2 ओवर तक श्रीलंका का स्कोर 221-2, करुणारत्ने शतक के करीब।

10:00 AM: चौथे दिन का खेल शुरू हो चुका है। श्रीलंका 209-2 के स्कोर से आगे फॉलो अॉन खेल रहा है। भारत को जीत के लिए 8 विकेट चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आठ बीजेपी सांसदों का दावा- हमारे पहुंचते ही बंद कर दिया गेट, नहीं जा सके सदन के अंदर
ये पढ़ा क्या?
X