ताज़ा खबर
 

India vs South Africa 1st test day 2 Mohali: चेतेश्वर पुजारा की 50, भारत का स्कोर 125/2

मोहाली में भारत और अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट का आज दूसरा दिन है। दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट पर 28 रन से आगे अपनी पारी की शुरूआत कर दी है।

Live India vs South Africa 1st test day 2 Mohali: चेतेश्वर पुजारा की फिफ्टी, 142 रन हुई टीम इंडिया की लीड (PHOTO: REUTERS)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मैच के दूसरे दिन भारत ने शानदार खेल खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका को 184 पर ऑल ऑउट कर दिया है। भारत अभी 17 रन से आगे है।

ऑफ स्पिनर आर अश्विन के पांच विकेट की मदद से भारत ने आज दक्षिण अफ्रीका पर पहली पारी में बढत लेने के बाद दूसरी पारी में कमोबेश बेहतर आगाज करके पहले क्रिकेट टेस्ट में दूसरे दिन अपना पलड़ा मजबूत कर लिया ।

Live Cricket Scorecard: India vs South Africa

मोहाली टैस्ट का पहला दिन गेंदबाजों के नाम रहा

स्पिनरों की मददगार पिच पर पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन डीन एल्गर के चार विकेट के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहली पारी में 201 रन पर समेटा लेकिन वह स्वयं अच्छी शुरुआत नहीं कर पाया और उसने पहले दिन ही शीर्षक्रम के दो विकेट जल्दी गंवा दिये। पहले ही दिन से जबर्दस्त टर्न ले रही पीसीए स्टेडियम की पिच पर भारतीय टीम 68 ओवर में 201 रन पर आउट हो गई। इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट पर 28 रन बना लिये थे।

टी20 और वनडे श्रृंखला गंवाने के बाद टेस्ट श्रृंखला में वापसी की उम्मीद से उतरे भारत के लिये मुरली विजय (75) के अलावा कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। पहले दो सत्र में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों का दबदबा रहा। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन एल्गर ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिये एल्गर ने आठ ओवर में 22 रन देकर चार विकेट लिये जबकि वेर्नोन फिलैंडर और इमरान ताहिर को दो दो विकेट मिले।

Also Read- India vs South Africa: पहले दिन दक्षिण अफ्रीका 28/2, टीम इंडिया 201 रन पर ढेर 

जवाब में दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी खराब रही। विकेट को देखते हुए कोहली ने अपने ‘ट्रंपकार्ड’ ऑफ स्पिनर आर अश्विन से गेंदबाजी की शुरुआत कराई। दूसरे छोर पर उमेश यादव ने भी किफायती गेंदबाजी करके दबाव बनाया। दक्षिण अफ्रीका ने सातवें ही ओवर में सलामी बल्लेबाज स्टियान वान जिल का विकेट गंवा दिया जिन्हें अश्विन ने पगबाधा आउट किया। उस समय स्कोर नौ रन था और वान जिल ने सिर्फ पांच रन बनाये। फाफ डु प्लेसिस खाता भी नहीं खोल सके और जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए। पहले दिन का खेल समाप्त होने पर डीन एल्गर 13 और कप्तान हाशिम अमला नौ रन बनाकर खेल रहे थे। दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम ने 20 ओवर खेलकर सिर्फ 28 रन बनाये और दो विकेट भी गंवा दिये जिससे पता चलता है कि गेंदबाजों की ऐशगाह बनी इस पिच पर बल्लेबाजों के लिये खुलकर खेल पाना किस कदर मुश्किल था। भारत ने सुबह शिखर धवन का विकेट उस समय गंवा दिया जब स्कोर बोर्ड पर एक रन भी नहीं टंगा था।

विजय और चेतेश्वर पुजारा (31) ने इसके बाद 63 रन की साझेदारी की। वेर्नोन फिलैंडर ने सुबह धवन को पहली स्लिप में अमला के हाथों कैच कराया। धवन ने इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में खेले गए अपने पदार्पण टेस्ट में 187 रन बनाये थे। तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने दूसरे छोर से दबाव बनाये रखा जिससे बल्लेबाजों को खुलकर खेलने में दिक्कत आई। ड्रिंक्स ब्रेक के बाद भारत ने दो विकेट चार गेंद के भीतर गंवा दिये। अनियमित स्पिनर डीन एल्गर ने पुजारा को पगबाधा आउट किया। वहीं अपना 27वां जन्मदिन मना रहे कोहली सिर्फ चार गेंद खेल सके और एक ही रन बनाकर पवेलियन लौटे। अपना पहला टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने कोहली को आउट किया जिनका कैच कवर में एल्गर ने लपका। लंच के स्कोर तीन विकेट पर 82 रन से आगे खेलते हुए भारत को विजय और अजिंक्य रहाणे (15) ने कुछ उम्मीद बंधाई लेकिन बायें हाथ के स्पिनर एल्गर के आने के बाद यह उम्मीद टूट गई।

भारत ने 38वें से 40वें ओवर के बीच में दो विकेट जल्दी गंवा दिये। रहाणे को ऑफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद से छेड़खानी करना महंगा पड़ा और वह पहली स्लिप में कैच दे बैठे। एल्गर ने अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर विकेटकीपर बल्लेबाज रिधिमान साहा को आउट किया लेकिन रव्रिंद जडेजा ने उनकी हैट्रिक पूरी नहीं होने दी। सौराष्ट्र के लिये चार रणजी मैचों में 38 विकेट लेकर जडेजा ने भारतीय टीम में वापसी की है। विजय ने इस बीच अपना 12वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने रहाणे के साथ 37 और जडेजा के साथ 38 रन जोड़े। ऑफ स्पिनर सिमोन हार्मर ने उन्हें पगबाधा आउट किया। अमित मिश्रा (6) को एल्गर ने पवेलियन भेजा। अश्विन तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा की गेंद पर पगबाधा की जोरदार अपील से बाल बाल बचे चूंकि वह गेंद नोबॉल निकली। अश्विन 20 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय टीम में वापसी करने वाले जडेजा ने 92 गेंद में चार चौकों की मदद से 38 रन बनाये। उन्हें फिलैंडर ने पगबाधा आउट किया। उमेश यादव (5) और वरुण आरोन (0) को स्पिनर इमरान ताहिर ने पवेलियन लौटाया।

भारत पहली पारी: मुरली विजय पगबाधा बो हार्मर 75 शिखर धवन का अमला बो फिलैंडर 0 चेतेश्वर पुजारा पगबाधा बो एल्गर 31 विराट कोहली का एल्गर बो रबाडा 01 अजिंक्य रहाणे का अमला बो एल्गर 15 रिधिमान साहा का अमला बो एल्गर 0 रविंद्र जडेजा पगबाधा बो फिलैंडर 38 अमित मिश्रा का स्टेन बो एल्गर 6 आर अश्विन नाबाद 20 उमेश यादव बो ताहिर 5 वरूण आरोन बो ताहिर 0 अतिरिक्त : 10 रन कुल योग : 68 ओवर में 201 रन विकेट पतन : 1-0, 2-63, 3-65, 4-102, 5-102, 6-140, 7-154, 8-196, 9-201

गेंदबाजी : स्टेन 11-3-30-0 फिलैंडर 15-5-38-2 हार्मर 14-1-51-1 रबाडा 10-0-30-1 एल्गर 8-1-22-4 ताहिर 10-3-23-2

दक्षिण अफ्रीका पहली पारी : डीन एल्गर नाबाद 13 स्टियान वान जिल पगबाधा बो अश्विन 5 फाफ डु प्लेसिस बो जडेजा 0 हाशिम अमला नाबाद 9 अतिरिक्त : एक रन कुल योग : 20 ओवर में दो विकेट पर 28 रन विकेट पतन : 1-9, 2-9

गेंदबाजी : अश्विन 7-3-4-1 यादव 3-1-5-0 आरोन 3-1-4-0 जडेजा 5 . 0-7-1 मिश्रा 2-0-7-0

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App