ताज़ा खबर
 

भारत बनाम न्यूजीलैंड, टेस्ट-2, कोलकाता: पहले दिन का खेल समाप्त, भारत का स्कोर 239/7 रन

Ind vs NZ, Live Cricket Score: भारत के शीर्ष स्पिनर अश्विन के गेंदबाजी करने वाले हाथ की मध्यम उंगली में कोर्न (गेंदबाजी के कारण त्वचा मोटी हो जाना और दर्द होना) है जो कोहली के लिये चिंता का विषय हो सकता है।

Author कोलकाता | September 30, 2016 8:29 PM
Live Cricket Score, Ind vs NZ: भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे का विकेट लेने के बाद जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी। (AP Photo/Saurabh Das)

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता के ईडेन गार्डन में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में पहले दिन की समाप्ती पर 7 विकेट गवांकर 239 रन बना लिए थे। पहले दिन स्टंप के समय क्रीज पर रिद्धीमान साहा (14) रन के साथ रविन्द्र जडेजा (0) मौजूद थे। न्यूजीलैंड की कसी हुई गेंदबाजी के सामने भारत के टॉप बल्‍लेबाज सस्‍ते में आउट हो गये। हालांकि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने आज यहां नाबाद 90 रन की साझेदारी कर भारत को खराब शुरुआत से उबरने में मदद की। चेतेश्वर पुजारा ने 87 रन और अजिंक्य रहाणे ने 77 रन की पारी खेली। इन दोनों ने दूसरे सत्र में मिलकर भारत के लिए 141 रन की अहम साझेदारी की। कानपुर टेस्ट में 62 और 78 रन की पारियां खेलने वाले पुजारा ने आज यहां अपना लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ा।

न्यूजीलैंड की तरफ से तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने 3 और स्पिनर जीतन पटेल ने 2 विकेट हासिल किया। ट्रेंट बोल्ट और नील वेगनर ने भी एक-एक विकेट झटका। इससे पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय कप्तान विराट कोहली का यह फैसला भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (1) और मुरली विजय (9) के लिए सही साबित नहीं हुआ 28 रन तक के स्कोर तक दोनों सलामी बल्लेबाज पैवेलियन लौट गए। कप्तान कोहली (9) भी जल्द ही आउट हो गए। लंच तक भारतीय टीम का स्कोर 57/3 हो गया।

देखें वीडियो: भारतीय सेना के PoK में सर्जिकल स्ट्राइक पर पाकिस्तान ने क्या कहा

लंच के बाद चेतेश्वर पुजारा ने अपना अर्धशतक पूरा किया। पुजारा ने अजिंक्य रहाणे को साथ लेकर चौथे विकेट के लिए महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। चायकाल ‍‍तक भारत का स्कोर 136/3 था। चायकाल के बाद पुजारा और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी की। रहाणे ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया और पुजारा के सााथ चौथे विकेट के लिए 141 रनों की साझेदारी निभई। पुजारा 87 रनों के निजी स्कोर पर वेगनर का शिकार बने। इसके बाद खेेलने आए रोहित शर्मा (2) कुछ खास नहीं कर पाए। अश्विन और विकेट कीपर रिद्धीमान साहा की जोड़ी क्रीज पर मौजूद है।

देखें मैच का लाइव स्कोरकार्ड

न्यजीलैंड को मैट हैनरी और ट्रेंड बोल्ट ने शुरुआती विकेट चटकाए। भारतीय टीम घरेलू सरज़मीं पर अपना 250वां टेस्ट मैच खेल रही है। दो साल बाद भारतीय टीम में वाापसी करने वाले गौतम गंभीर को अंतिम ग्यारह खिलाड़ियों में स्थान नहीं मिल पाया। इस बीच मैच शुरू होने से ठीक पहले न्‍यूजीलैंड टीम को बड़ा झटका लगा। बीमारी के कारण कीवी कप्‍तान केन विलियम्‍सन को एकादश से बाहर होना पड़ा। उनके स्‍थान पर अनुभवी बल्‍लेबाज रॉस टेलर टीम की कप्‍तानी करे रहे हैं। विलियम्‍सन के स्‍थान पर हेनरी निकोल्‍स को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया गया है।

विलियम्‍सन के इस तरह से बाहर होने के कारण कीवी टीम की परेशानियां और बढ़ गई हैं। केन दूसरे नंबर के टेस्ट बल्लेबाज हैं और स्पिन गेंदबाजी को बेहतर तरीके से खेलते हैं। मौजूदा कीवी टीम में वे बल्‍लेबाजी का आधार स्‍तंभ हैं। कानपुर में हुए सीरीज के पहले टेस्ट में उन्‍होंने 75 और 25 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड टीम के तीन खिलाड़ी टिम साउदी, जेम्स नीशाम और मार्क क्रेग चोटिल हैं। केन विलियम्‍सन के दूसरे टेस्‍ट में उपलब्‍ध नहीं होने के कारण मेहमान टीम की परेशानी और बढ़ गई है। गौरतलब है कि तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज में न्‍यूजीलैंड अभी 0-1 से पीछे है कानपुर में हुए पहला टेस्‍ट टीम इंडिया ने 197 रन से जीता था।

 

Read Also: लोढ़ा पैनल के सुधारों को लागू करने पर BCCI लेगा फ़ैसला, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी फटकार

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रिद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, आर अश्विन।

Read Also: U-18 Asia Cup Hockey: पाकिस्तान को 3-1 हराकर भारत फ़ाइनल में

न्यूजीलैंड : रॉस टेलर (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, जीतन पटेल, मार्टिन गुप्टिल, मैट हैनरी, टाम लाथम, हेनरी निकोल्स, ल्यूक रोंची, मिशेल सैंटनर, नील वैगनर और बी जे वाटलिंग।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App