ताज़ा खबर
 

महिला विश्व कप 2017: भारत ने पहले मैच में इंग्लैंड को 35 रन से चटाई धूल

आईसीसी महिला विश्व कप-2017 के अपने पहले मैच में इंग्लैंड के सामने 282 रनों का लक्ष्य रखा। टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड महज 246 रन पर ही सिमट गई।

India vs England, ICC Women’s World Cup 2017: स्मृति मंधाना (90), पूनम राउत (86) और कप्तान मिताली राज ( 71) की बेहतरीन पारी खेली

प्लेयर ऑफ द मैच सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (90) तथा पूनम राउत (86) और कप्तान मिताली राज (71) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शानिवार को मेजबान इंग्लैंड को 35 रनों से मात देते हुए टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया है। भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 281 रन बनाए थे, जिसके बाद 282 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को इंग्लैंड की टीम हासिल नहीं कर पाई और 47.3 ओवरों में 246 रनों पर ढेर हो गई।

भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। शिखा पांडे ने भी दो अहम विकेट हासिल किए, जबकि पूनम यादव एक सफलता अर्जित करने में सफल रहीं। इंग्लैंड की चार बल्लेबाज आउट हुईं। इंग्लैंड की तरफ से फ्रैन विल्सन ने सर्वाधिक 81 रन बनाए। चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। 33 के कुल स्कोर पर शिखा ने टैमी बेयुमोंट (14) को मंधाना के हाथों कैच कराया। शिखा ने 42 के कुल स्कोर पर सारा टेलर (22) को भी आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई।

इन शुरुआती झटकों से मेजबान टीम उबर भी नहीं पाई और लगातार विकेट खोती रही। 154 के स्कोर तक आते-आते उसने अपने पांच विकेट खो दिए थे। नताली स्काइवर (18) को दीप्ती शर्मा ने पवेलियन भेजा। इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट (46) अच्छी बल्लेबाजी कर रही थीं, लेकिन रन लेने की जल्दबाजी में रन आउट हो पवेलियन लौटीं। उन्होंने 69 गेंदों में दो छक्के और एक चौका लगाया। डेनियल व्याट (9) को दीप्ति ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया।

इसके बाद एक छोर से दमदार बल्लेबाजी कर रहीं विल्सन को कैथरीन ब्रंट (24) का साथ मिला। दोनों ने टीम की उम्मीदों के जिंदा रखा और छठे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। यह जोड़ी अच्छी तरह से भारतीय गेंदबाजी का सामना कर रही थी, लेकिन रन लेने की जल्दबाजी में ब्रंट नॉन स्ट्राइक छोर से आगे निकल आईं और दीप्ति ने गली से सीधा थ्रो मारते हुए इस साझेदारी को तोड़ा। ब्रंट 217 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटीं।

विल्सन भी रन आउट होकर पवेलियन लौटीं। उन्होंने अपनी पारी में 75 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए। उन्हें एकता विष्ट ने रनआउट किया। टीम के खाते में एक रन भी नहीं जुड़ा था कि जैनी गन (9) भी रन आउट हो गईं। पूनम राउत ने डेनियल हेजेल (4) को आउट कर मेजबानों का नौवां विकेट गिराया। दीप्ती ने अन्या श्रबसोले को आउट कर इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारत ने शानदार शुरुआत की। पारी की शुरुआत करने उतरी मंधाना और राउत ने पहले विकेट के लिए 26.5 ओवरों में 144 रन जोड़े। इस मैच में अपने वनडे करियर का छठा अर्धशतक लगाने वाली मंधाना बेहतरीन अंदाज में खेल रही थीं, लेकिन 144 के कुल योग पर वह कप्तान नाइट की गेंद पर हेजेल को आसान सा कैच थमा बैठीं। उन्होंने 72 गेंदों पर 11 चौके और दो छक्के लगाए।

मंधाना के आउट होने के बाद राउत ने कप्तान मिताली के साथ दूसरे विकेट के लिए 78 रन जोड़े और टीम को 200 के पार पहुंचाया। इस बीच, राउत ने अपने वनडे करियर का नौंवा अर्धशतक भी पूरा किया। राउत ने 134 गेंदों की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। मिताली के साथ अपनी साझेदारी को जमाने की कोशिश में लगीं राउत का विकेट 222 रन के कुल योग पर गिरा। उन्हें हेजेल की गेंद पर व्याट ने लपका। राउत ने 134 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया।

टीम का दूसरा विकेट गिरने के बाद कप्तान मिताली ने हरमनप्रीत कौर (नाबाद 24) के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि, अंतिम ओवर में गेंदबाजी कर रही नाइट की अंतिम गेंद पर बड़ा शॉट मारने की कोशिश करने वाली मिताली, ब्रंट के हाथों लपकी गईं। मिताली ने 73 गेंदों पर आठ चौके लगाए। मिताली ने अपने वनडे करियर का 47वां अर्धशतक लगाया। हरमनप्रीत नाबाद रहीं। हरमनप्रीत ने 22 गेंदों का सामना कर एक चौका और छक्का लगाया। इंग्लैंड के लिए कप्तान हीथर नाइट ने सात ओवर में 41 रन खर्च करते हुए दो और हेजेल ने 10 ओवरों में 51 रन देते हुए एक विकेट लिया। भारतीय टीम को 10 अतिरिक्त रन मिले।

यहां पढ़ें India vs England Cricket Score Updates Here:

9:54PM: इंग्लैंड की टीम 47.3 ओवर में महज 246 रन पर सिमट गई है। इसी के साथ भारत ने वर्ल्ड कप का पहला मैच 35 रन से जीत लिया है।

9:45PM: इंग्लैंड को 47वें ओवर में पूनम ने नौवां झटका दिया। भारत जीत से महज 1 विकेट दूर है। इंग्लैंड इस मैच को लगभग हारता दिख रहा है।

9:36PM: इंग्लैंड ने 45वें ओवर की दूसरी गेंद पर रन आउट के रूप में अपना चौथा विकेट खो दिया है। भारत को आठवीं सफलता। इंग्लैंड को जीत के लिए 32 गेंदों में 52 रन की जरूरत।

9:29PM: इंग्लैंड को कैथरीन ब्रंट के रूप में छठा झटका लगा इसके कुछ देर बाद टीम ने 44 ओवर में फिर से रन आउट के रूप में विकेट खो दिया। भारत को सातवीं सफलता।

8:49PM: दीप्ति शर्मा ने 35वें ओवर की तीसरी गेंद पर डेनियर व्याट को अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। मैच भारत की पकड़ में दिख रहा है।

8:36PM: इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट 32 वें ओवर में रन चुराने की कोशिश में आउट होकर पवेलियन लौट गई हैं। इंग्लैंड को इसी के साथ चौथा झटका लग चुका है। उनके बाद डेनियर व्याट बैटिंग के लिए मैदान पर आई हैं।

8:05PM: मैच भारत की पकड़ में बना हुआ है। इंग्लैंड ने 22.1 ओवर में 3 विकेट खोकर महज 84 रन बनाए हैं। इंग्लैंड मैच में बड़े शॉट्स खेलने की भी कोशिश करते नहीं दिख रही है।

7:24PM: 11वें ओवर में शिखा पांडे ने भारत को दूसरी सफलता दिलवा दी। इंग्लैंड की विकेटकीपर-बल्लेबाज सारा टेलर 22 रन बनाकर मेशराम के हाथों कैच आउट हो गई। बल्लेबाजी के लिए नताली स्कीवर मैदान पर।

7:09PM: शिखा पांडे ने 9वें ओवर की पहली गेंद पर टैमी बेयुमाउट को 14 रन पर आउट कर दिया। इंग्लैंड को पहला झटका लगा। बल्लेबाजी के लिए हीथर नाइट मैदान पर।

6:57PM: इंग्लैंड ने बेहद संभली हुई शुरुआत की है। इस टीम ने पहले 5 ओवर में महज 17 रन बनाए। टैमी बेयुमाउट 11,जबकि सारा टेलर 9 रन बनाकर खेल रही हैं।

6:37PM: इंग्लैंड की ओर से टैमी बेयुमाउट और सारा टेलर मैदान पर आईं। झूलन गोस्वामी पहला ओवर डालते हुए।

6:07PM: भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 282 रन का विशाल टारगेट रखा है। मिताली राज, पूनम राउत समेत स्मृति मंधाना ने अर्धशतक जड़े। आखिरी गेंद पर मिताली राज 71 रन बनाकर आउट।

5:50PM: कप्तान मिताली राज ने 57 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। भारत ने 45 ओवर में 2 विकेट खोकर 236 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया मजबूत स्कोर की ओर पहुंचती हुई।

5:41PM: 42.1 ओवर में डेनियल हैजेल ने पूनम राउत को 86 रन के स्कोर पर आउट कर दिया। इसके साथ ही भारत को दूसरा झटका लगा। मैदान पर बल्लेबाजी के लिए हरमनप्रीत कौर आई।

5:27PM: भारत ने 38.1 ओवर में 1 विकेट खोकर 200 रन पूरे कर लिए हैं। टीम इंडिया 275 रन के स्कोर की ओर बढ़ती हुई। उसके पास अभी 9 विकेट शेष हैं।

5:19PM: भारत ने 36.3 ओवर में एक विकेट खोकर 187 रन बना लिए हैं। पूनम राउत 69 और मिताली राज 24 रन बनाकर खेल रही हैं।

4:43PM: भारत को पहला झटका लगा। स्मृति मंधाना 90 रन पर नाइट का शिकार बनी। भारत की सलामी जोड़ी के बीच 144 रन की साझेदारी हुई।

4:38PM:  पूनम राउत ने चौके के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। उनके साथ ही स्मृति भी शतक के बेहद करीब हैं। भारत की सलामी जोड़ी के 150 रन की साझेदारी के करीब पहुंचती हुई।

4:05PM: स्मृति मंधाना ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। वह फिलहाल जबरदस्त फॉर्म में नजर आ रही हैं।

3:39PM: भारत ने 9 ओवर में 53 रन बना लिए हैं। मंधाना अर्धशतक की ओर बढ़ रही हैं। वहीं पूनम राउत भी उनका बेहतरीन साथ निभा रही हैं।

3:30PM: स्मृति मंधाना शानदार बल्लेबाजी करती हुई। इस खिलाड़ी ने 24 गेंदों में 36 रन बना लिए हैं। इस दौरान 6 चौके और 1 छक्का भी लगा चुकी है। भारत का स्कोर 8 ओवर में 48/0

3:15PM: भारत ने पहले 5 ओवर में बिना विकेट गंवाए 32 रन बना लिए हैं। स्मृति मंधाना 24,जबकि पूनम राउत 6 रन बनाकर खेल रही हैं। भारत ने शानदार शुरुआत की है।

3:00PM: भारत की ओर से स्मृति मंधाना और पूरन राउत मैदान पर आईं। इंग्लैंड की ओर से गेंद अन्या श्रूब्सोले के हाथों में।

2:40PM: दोनों टीमें इस प्रकार हैं …

भारत – मिताली राज (कप्तान), पूनम राउत, स्मृति मंधाना, दीप्ती शर्मा, हरमनप्रीत कौर, मोना मेश्राम, शिखा पांडे, झूलन गोस्वामी, एकता बिष्ट, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर) और पूनम यादव।

इंग्लैंड – हीथर नाइट (कप्तान), टैमी बेयुमाउट, सारा टेलर (विकेटकीपर), नताली स्कीवर, फ्रान विल्सन, डेनियर व्याट, कैथरीन ब्रंट, डेनियल हैजेल, जेनी गन, एलेक्स हार्टलेए और अन्या श्रूब्सोले।

2:30PM: इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App