ताज़ा खबर
 

क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम न्यूज़ीलैंड, डे वन टेस्ट-1: पहले दिन का खेल ख़त्म, न्यूज़ीलैंड की गेंदबाज़ी के सामने भारतीय बल्लेबाज़ नाकाम

India vs New Zealand: मौसम विभाग ने रिपोर्ट दी है कि कानपुर में अगले छह दिनों तक बारिश होने की आशंका है।

Author कानपुर | September 23, 2016 11:01 AM
भारत बनाम यूजीलैंड: केएल राहुल के रूप में गिरा भारत का पहला विकेट (Photo: AP)

भारत ने गुरुवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन खेल खत्म होने तक निर्धारित 90 ओवर में 9 विकेट खोकर 291 रन बनाए हैं। उमेश यादव 08 और रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर खेल रहे हैं। न्यूजीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ों के आगे भारतीय बल्लेबाज़ी बेअसर नज़र आई। तेज़ गेंदबाज़ बोल्ट ने 17 ओवर में 57 रन देकर 3 भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया, जबकि बाएं हाथ के स्पिनर मिच सैंटनर ने भी तीन खिलाड़ियों को पवेलिन की राह दिखाई। पहले दिन भारत की ओर से सर्वाधिक रन मुरली विजय (170 गेंद में 65 रन) और चेतेश्वर पुजारा (109 गेंद में 62 रन) ने बनाए। वहीं अश्विन ने 40 और रोहित शर्मा व लोकेश राहुल ने क्रमशः 35, 32 रनों की पारी खेली।  भारत ने लंच तक एक विकेट गंवाकर 105 रन बनाए थे । सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (32) आउट होने वाले खिलाड़ी रहे। स्पिनर मिशेल सैंटनर ने एकमात्र विकेट हासिल किया। भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीनपार्क स्‍टेडियम में 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच है। भारत को 11वेंं ओवर की आखिरी गेंद पर केएल राहुल के रूप में पहला झटका लगा। उन्‍हें एमजे सैंटनर ने आउट किया।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Space Grey
    ₹ 24890 MRP ₹ 30780 -19%
    ₹3750 Cashback
  • I Kall Black 4G K3 with Waterproof Bluetooth Speaker 8GB
    ₹ 4099 MRP ₹ 5999 -32%
    ₹0 Cashback

भारत ने 13वें ओवर की समाप्ति पर एक विकेट गवांकर 50 रन बनाए थे। भारत का दूसरा विकेट पुजारा के रूप में गिरा। आउट होने से पहले उन्होंने (पुजारा ने) 109 गेंद में 8 चौके की मदद से 62 रनों की पारी खेली। 52वें ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान विराट कोहली सिर्फ 9 के व्यक्तिगत स्कोर पर पवेलियन लौट गए।  जबकि चौथे विकेट के तौर पर मुरली विजय का पतन 65 के निजी स्कोर पर हुआ। 64वें ओवर की आखिरी गेंद में भारत का पांचवां विकेट गिरा जब रहाणे महज 18 रन बनाकर चलते बने। 261 के कुल स्कोर पर भारत ने रोहित शर्मा के रूप में अपना छठा विकेट गंवाया। रोहित ने 67 गेंद में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 35 रनों की पारी खेली। अगले ही ओवर (83वां) की पांचवीं गेंद पर बोल्ट ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को शून्य के स्कोर पर चलता किया। 86वें ओवर की 5वीं गेंद पर बोल्ट ने रविचंद्रन अश्विन को टेलर के हाथों कैच आउट करवाया। अश्विन 76 गेंद में 7 चौके की मदद से 40 रनों का योगदान दिया। इसके बाद मोहम्मद शमी भी बिना खाता खोले ही नौवें विकेट के लिए चलते बने। उन्हें बोल्ट ने पवेलियन की राह दिखाई।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत इस मैच में चार गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरा है, जिसमें दो तेज तथा दो स्पिन गेंदबाज शामिल हैं। वहीं, न्यूजीलैंड तीन स्पिनर्स के साथ इस मैच में खेल रहा है। इस मैच में भारत की तरफ से शिखर धवन की जगह रोहित शर्मा ने पारी की शुरूआत की है। वहीं, गेंदबाजी में स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन का साथ देने के लिए रविन्द्र जडेजा को अमित मिश्रा के उपर तरहीज दी गई है।

भारत के लिए ऐतिहासिक मुकाबला: यह मैच ऐतिहासिक है क्‍योंकि यह भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट का 500वां टेस्‍ट मैच है। भारत के लिए यह टेस्‍ट सीरीज इसलिए भी अहम है क्‍योंकि इसे जीतकर वह टेस्‍ट रैंकिंग में पाकिस्‍तान को हटाकर टॉप रैंकिंग पर पहुंच सकता है। कानपुर के ग्रीनपार्क स्‍टेडियम में खेला जा रहे इस मैच में भारत को घरेलू मैदान का फायदा मिल सकता है। हालांकि, इस मैच में बारिश भी व्‍यवधान डाल सकती है। मौसम विभाग ने रिपोर्ट दी है कि कानपुर में अगले छह दिनों तक बारिश होने की आशंका है। इस टेस्ट मैच से पहले ईशांत शर्मा चिकनगुनिया की वजह से बाहर हो चुके हैं। इसके साथ ही सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है।

Live Cricket Score, India vs New Zealand, 1st Test Day 1

भारतीय टीम:
मुरली विजय, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवि चंद्रन अश्विन, रविन्द्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड टीम:
टॉम लाथम, मार्टिन गुप्टिल, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, ल्यूक रोंची, मिच सैंटनर, बीजे वॉटलिंग (विकेटकीपर), मार्क क्रेग, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट, नील वेगनर।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App