ताज़ा खबर
 

लियोनल मेसी ने की थी खेल इतिहास की सबसे बड़ी डील, बार्सिलोना संग किया था 4900 करोड़ रुपए का कॉन्ट्रैक्ट: रिपोर्ट

अर्जेंटीना और बार्सिलोना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी ने अपने करियर में सबसे ज्यादा 6 फीफा बेलोन'डी ओर की ट्रॉफी अपने नाम की है। इसके बाद युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 5 बार ये खिताब जीता है।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: January 31, 2021 9:39 PM
Barcelona Lionel Messi Soccer Footballलियोनल मेसी ने अब तक सबसे ज्यादा 6 बार फीफा बेलोन डी ओर की ट्रॉफी अपने नाम की है। (सोर्स- रायटर्स)

लियोनल मेसी ने साल 2017 में बार्सिलोना के साथ 555 मिलियन यूरो (करीब 67 करोड़ 30 लाख डॉलर या 4911 करोड़ रुपए से ज्यादा) का करार किया था। यह अब तक के खेल इतिहास की सबसे बड़ी डील है। स्पेन के एक समाचार पत्र ‘एल मंडो’ ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है।

स्पेनिश दैनिक ने कहा कि उसके पास वे दस्तावेज हैं जिन पर मेसी ने 2017 में बार्सिलोना के साथ हस्ताक्षर किए थे। इसमें निर्धारित वेतन और वेरीएबल भुगतान शामिल हैं, जो प्रति सीजन (सत्र) 13 करोड़ 80 लाख यूरो तक पहुंच सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 33 साल के लियोनल मेसी कुल अनुबंध का 51 करोड़ यूरो पहले ही हासिल कर चुके हैं। उनका कॉनट्रैक्ट खत्म होने में अब भी 5 महीने बाकी हैं। मेसी का बार्सिलोना क्लब से कॉन्ट्रैक्ट जून 2021 में खत्म होना है। इसके बाद उनका क्लब छोड़ना तय माना जा रहा है।

अखबार के मुताबिक, अर्जेंटीना और बार्सिलोना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी को करार (कॉन्ट्रैक्ट) रिन्यू करने के लिए करीब 11,52,25,000 यूरो (करीब 1019 करोड़ रुपए) का बोनस मिला था। साथ ही क्लब के साथ लॉयल्टी (निष्ठा) दिखाने के लिए उन्हें 7,79,29,955 यूरो (करीब 689 करोड़ रुपए) का बोनस मिला था।

अखबार ने कहा कि यह किसी खिलाड़ी के साथ खेल इतिहास का सबसे महंगा अनुबंध है। मेसी को इस राशि का लगभग आधा हिस्सा स्पेन में करों में देना होता है। समाचार पत्र ने यह भी बताया है कि बार्सिलोना के लिए लियोनल मेसी का साथ कितना फायदेमंद रहा है। उनके रहते हुए इस क्लब ने 30 से ज्यादा खिताब जीते हैं।

लियोनल मेसी ने बार्सिलोना के लिए 18 साल की उम्र में 16 अक्टूबर 2004 को डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक टीम को 10 ला लीगा और 4 यूईएफए (UEFA) चैंपियंस लीग समेत 34 खिताब जिताए हैं। लियोनल मेसी ने अपने करियर में सबसे ज्यादा 6 फीफा बेलोन’डी ओर की ट्रॉफी अपने नाम की है। इसके बाद युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 5 बार ये खिताब जीता है।

Next Stories
1 तमिलनाडु ने खत्म किया 14 साल का सूखा, बड़ौदा को 7 विकेट से हरा दूसरी बार जीती सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी
2 Ind vs Eng: रविचंद्रन अश्विन तोड़ सकते हैं हरभजन सिंह का रिकॉर्ड, 400 टेस्ट विकेट लेने पर भी रहेगी नजर
3 पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में की टीम इंडिया की तारीफ, सौरव गांगुली और विराट कोहली ने ऐसे जताया ‘आभार’
ये पढ़ा क्या?
X