कगिसो रबाडा ने ली टी20 वर्ल्ड कप 2021 की तीसरी हैट्रिक, अंग्रेज बल्लेबाज ने लगाया टूर्नामेंट का सबसे लंबा छक्का; देखें Video

स्टार तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा की हैट्रिक के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 10 रनों से मात दी। ये उनके करियर की दूसरी और टी20 की पहली हैट्रिक है। इसके अलावा इसी मुकाबले में उनके ऊपर ही अंग्रेज बल्लेबाज लियाम लिविंग्सट ने सबसे लंबा छक्का भी लगाया।

liam-livingstone-hits-longest-six-of-t20-world-cup-2021-on-kagiso-rabada-after-south-african-bowler-takes-his-first-t20-international-hattrick
कगिसो रबाडा इंग्लैंड के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए, लियाम लिविंगस्टन ने लगाया टूर्नामेंट का सबसे लंबा छक्का (सोर्स- ट्विटर @ICC)

दक्षिण अफ्रीका के स्टार तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने आखिरी ग्रुप स्टेज के मुकाबले में हैट्रिक लेकर अपनी टीम को जीत तक पहुंचाया। रबाडा के टी20 करियर की ये पहली और मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप की ये तीसरी हैट्रिक है। साथ ही वे इस आईसीसी इवेंट में हैट्रिक लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले गेंदबाज हैं।

कगिसो रबाडा ने इससे पहले 2015 वनडे वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ भी हैट्रिक ले चुके हैं। रबाडा के अलावा चार्ल्स लैंग्डवेल्ड्ट (2005), इमरान ताहिर (2018) और जेपी डुमिनी (2015) में भी देश के लिए वनडे मुकाबले में हैट्रिक ले चुके हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलते हुए 189 रन का शानदार स्कोर बनाया था। जवाब में 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने भी शानदार बल्लेबाजी की। आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 14 रनों की जरूरत थी। कप्तान इयोन मॉर्गन और क्रिस वोक्स क्रीज पर मौजूद थे और अच्छे टच में नजर आ रहे थे।

आखिरी ओवर में गेंद थी कगिसो रबाडा के हाथ में और सामने थे क्रिस वोक्स। पहली गेंद पर रबाडा ने क्रिस वोक्स (7), दूसरी बॉल पर कप्तान मोर्गन (17) और तीसरे गेंद पर क्रिस जॉर्डन (0) का शिकार किया। तीनों विकेट कैच आउट हुए।

लिविंगस्टन ने लगाया सबसे लंबा छक्का

190 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने अच्छी बल्लेबाजी की थी। लियाम लिविंगस्टन ने भी 17 गेंदों पर 28 रनों की आतिशी पारी खेली। जिसमें एक चौका और तीन छक्के शामिल थे। इसी पारी के दौरान उन्होंने रबाडा की एक गेंद पर डीप मिडविकेट की तरफ हवाई शॉट खेला और गेंद सीधे स्टेडियम के पार जाकर गिरी।

लिविंगस्टोन द्वारा लगाया गया यह छक्का टी20 विश्व कप का सबसे लंबा छक्का है। इस छक्के की लंबाई 112 मीटर थी। इससे पहले आंद्रे रसेल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 मीटर का छक्का जड़ा था।

गौरतलब है कि इंग्लैंड को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 10 रन से हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के बावजूद दुर्भाग्यवश ऑस्ट्रेलिया से कम नेट रन रेट के कारण टीम को बाहर होना पड़ा। ग्रुप-1 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट