ताज़ा खबर
 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले केगिसो रबाडा बने नंबर वन गेंदबाज

रबाडा ने 902 अंक हासिल करते हुए टेस्ट क्रिकेट गेंदबाजों की सूची में पहला स्थान हासिल किया है। इस रैंकिंग में भारत के रवींद्र जडेजा तीसरे स्थान पर बने हुए हैं और स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन दो स्थान ऊपर उठते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज रबाडा आईसीसी रैंकिंग में 900 अंकों से आगे पहुंचने वाले 23वें गेंदबाज बन गए हैं और दक्षिण अफ्रीका के चौथे खिलाड़ी हैं।

केगिसो रबाडा।

दक्षिण अफ्रीका के स्टार गेंदबाज केगिसो रबाडा के भले ही अपने गलत रवैये से दो टेस्ट मैचों का प्रतिबंध झेलना पड़ रहा हो, लेकिन उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 11 विकेट लेने के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के टेस्ट क्रिकेट गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। आईसीसी की ओर से मंगलवार को जारी ताजा रैंकिंग में रबाडा ने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया है। रबाडा ने 902 अंक हासिल करते हुए टेस्ट क्रिकेट गेंदबाजों की सूची में पहला स्थान हासिल किया है। इस रैंकिंग में भारत के रवींद्र जडेजा तीसरे स्थान पर बने हुए हैं और स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन दो स्थान ऊपर उठते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज रबाडा आईसीसी रैंकिंग में 900 अंकों से आगे पहुंचने वाले 23वें गेंदबाज बन गए हैं और दक्षिण अफ्रीका के चौथे खिलाड़ी हैं। इससे पहले, वर्नोन फिलेंडर (912- साल 2013), शॉन पोलोक (909-साल 1999) और डेल स्टेन (909-साल 2014) ने 900 अंकों का आंकड़ा पार किया है।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा (REUTERS फोटो)

आईसीसी के टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स ने पांच स्थानों की छलांग लगाते हुए सातवां स्थान हासिल किया। उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में नाबाद 126 और दूसरी पारी में 28 रन बनाए।

आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 75 रनों की पारी खेल आईसीसी के टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पांच स्थान ऊपर उठते हुए 16वां स्थान हासिल किया है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया को सेंट जॉर्ज पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में छह विकेट से हरा दिया।

इसके साथ मेजबान टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। रबाडा ने इस मैच में कुल 11 विकेट अपने नाम किए तो डिविलियर्स ने पहली पारी में शानदार शतकीय पारी खेली जो मेजबान टीम की जीत की मुख्य वजह रहीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App