VIDEO: इस मैच में विराट कोहली ने उधेड़ दी थी मलिंगा की गेंदबाजी की बखिया, 6 गेंदों में जड़े थे 24 रन- lasith-malinga-hammered-24-runs-virat-kohli-cb-series-2012-indian-cricket-team watch video - Jansatta
ताज़ा खबर
 

VIDEO: इस मैच में विराट कोहली ने उधेड़ दी थी मलिंगा की गेंदबाजी की बखिया, 6 गेंदों में जड़े थे 24 रन

भारत, श्रीलंका और अॉस्ट्रेलिया के बीच 2012 में कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज (सीबी सीरीज) खेली गई थी। इस सीरीज का 11वां मैच भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था।

विराट कोहली और लसिथ मलिंगा।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। जब कोहली लय में हों तो दुनिया का कोई भी लक्ष्य नामुमकिन नहीं रह जाता। लेकिन कोहली यूं ही सबसे कामयाब बल्लेबाजों में शुमार नहीं किए जाते। इसके पीछे उनकी रनों की भूख और जीतने का जज्बा है। विराट कोहली ने अंडर 19 में ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए थे। उनकी कप्तानी में भारत ने अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद कोहली राष्ट्रीय टीम में सिलेक्ट किए गए। लेकिन कई मैचों में उनका प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा। लेकिन एक मैच एेसा था, जिसने कोहली को सुपरस्टार बना दिया। भारत, श्रीलंका और अॉस्ट्रेलिया के बीच 2012 में कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज (सीबी सीरीज) खेली गई थी। इस सीरीज का 11वां मैच भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था। इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट खोकर 320 रन बनाए थे। मैच में तिलकरत्ने दिलशान ने 160 रन नाबाद और कुमार संगाकारा ने 105 रनों की पारी खेली थी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय पारी पर खासा दबाव था, क्योंकि इतना बड़ा लक्ष्य विदेशी धरती पर हासिल करना पाना आसान नहीं था। टीम को पहला झटका उस वक्त लगा जब वीरेंद्र सहवाग 16 गेंदों में 30 रन बनाकर महरुफ के शिकार बने। इसके बाद 39 रन बनाकर सचिन तेंडुलकर भी चलते बने। इसके बाद क्रीज पर आए विराट कोहली। उन्होंने आते ही स्थिति की जरूरत को समझा और ताबड़तोड़ रन बनाना शुरू किया। इस बीच गौतम गंभीर भी 63 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन कोहली का हौसला जरा भी नहीं हिला और उन्होंने अपने रनों की रफ्तार जारी रखी। 34वें ओवर में भारत का स्कोर 3 विकेट पर 279 रन था और विराट कोहली 75 गेंदों में 98 रनों पर बैटिंग कर रहे थे। इसके बाद वो ओवर आया, जिसने दुनिया को अहसास करा दिया कि विश्व क्रिकेट में एक नया धाकड़ बल्लेबाज का उदय हुआ है।

देखिए कोहली की शानदार बैटिंग:

मैच का 35वां ओवर डालने आए लसिथ मलिंगा। पहली गेंद पर कोहली ने 2 रन चुराए और अपना 9वां शतक पूरा किया। दूसरी गेंद पर कोहली ने शानदार छक्का जड़कर दिखा दिया कि अभी वह रुकने वाले नहीं हैं। तीसरी गेंद पर कोहली ने कवर की दिशा में जोरदार चौका जड़ दिया। खुद मलिंगा को भी यकीन नहीं हो रहा था कि उनकी गेंदें इस तरह पिट रही हैं। चौथी गेंद पर मलिंगा ने यॉर्कर डाली, लेकिन कोहली ने उसे स्क्वेयर की दिशा में चौके के लिए भेज दिया। पांचवी गेंद को भी कोहली ने उसी जगह चौके के लिए पहुंचा दिया। अब तक 5 गेंदों पर कोहली 20 रन बना चुके थे। मलिंगा, कुमार संगाकारा और महेला जयवर्धने का चेहरा यह देखकर मायूस नजर आ रहा था। आखिरी गेंद पर भी कोहली ने चौका मारकर जता दिया कि वह यह मैच जीतकर ही दम लेंगे। विराट का इस मैच में स्कोर 133 रन था। उनकी शानदार पारी की बदौलत भारत ने कुल 36.4 ओवर में 80 गेंद और 7 विकेट शेष रहते ही जीत हासिल कर ली।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App