Lanka Premier League: श्रीलंका में मचेगी टी20 क्रिकेट की धूम, 5 टीमों की इस लीग में होंगे कुल 24 मुकाबले; यहां देखिए टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल

लंका प्रीमियर लीग 2021 का दूसरा सीजन 5 दिसंबर से 23 दिसंबर तक खेला जाएगा। शुरुआती 20 मुकाबले कोलंबो में होंगे फिर दूसरे चरण यानी प्लेऑफ के चार मुकाबले हम्बनटोटा में खेले जाएंगे। इस सीजन में कुल 24 मुकाबले होंगे। फाइनल के लिए 24 दिसंबर को रिजर्व किया गया है।

lanka-premier-league-2021-LPL-full-schedule-five-teams-will-play-total-20-league-matches-and-4-playoff-matches-will-be-played-in-colombo-and-hambantota
लंका प्रीमियर लीग की ट्रॉफी (सोर्स- srilankacricket.lk)

लंका प्रीमियर लीग (LPL) के लिए बुधवार को पांचों टीमों के स्क्वॉड का ऐलान हो गया है। इस टूर्नामेंट का आगाज 5 दिसंबर 2021 से होगा और फाइनल मुकाबला 23 दिसंबर 2021 को खेला जाएगा। इस लीग के फाइनल मुकाबले के लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है। इस टूर्नामेंट में कुल 24 मुकाबले खेले जाएंगे।

आपको बता दें कि लंका प्रीमियर लीग का ये दूसरा सीजन होगा। इस सीजन में पांच टीमें भाग ले रही है। सीजन का पहला मुकाबला 5 दिसंबर को गॉल और जाफना के बीच कोलंबो के आर. प्रेमदासा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के पहले दौर में कुल 20 मुकाबले खेले जाएंगे और ये सभी मुकाबले कोलंबो में होंगे।

इसके बाद क्वालीफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 हम्बनटोटा के महिंद्रा राजपक्षे इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित होंगे। फाइनल मुकाबला भी इसी मैदान पर 23 दिसंबर को खेला जाएगा। खिताबी मुकाबले के लिए 24 दिसंबर के दिन को भी रिजर्व किया गया है।

टूर्नामेंट के फॉर्मेट के बारे में आपको बता दें कि लीग स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल में टॉप-2 पर रहने वाली टीमें क्वालीफायर-1 और तीसरे-चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें एलिमिनेटर खेलेंगी। क्वालीफायर-1 की विजेता टीम फाइनल में जाएगी और एलिमिनेटर की विजेता टीम क्वालीफायर-1 में हारने वाली टीम के साथ क्वालीफायर-2 में भिड़ेगी।

Lanka Premier League: इरफान पठान और शाहिद अफरीदी को नहीं मिली जगह, 5 में 3 आइकॉन क्रिकेटर्स 40 साल से ज्यादा उम्रदराज; देखिए पूरी लिस्ट

क्वालीफायर-1 और क्वालीफायर-2 की विजेता टीम के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। लंका प्रीमियर लीग 2021 का फाइनल 23 दिसंबर को हम्बनटोटा में खेला जाएगा।

गौरतलब है कि बुधवार को सभी टीमों के स्क्वॉड का ऐलान किया गया था। हर टीम के लिए 20-20 खिलाड़ियों को चुना गया है। हर टीम में एक विदेशी और एक स्वदेशी आइकॉन प्लेयर हैं। हर टीम में 14 स्थानीय और छह विदेशी खिलाड़ियों को लिया गया है।

LPL 2021 का पूरा शेड्यूल (सोर्स- srilankacricket.lk)

RPICS- आर. प्रेमदासा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, कोलंबो

MRICS- महिंद्रा राजपक्षे इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, हम्बनटोटा

इस सीजन में पांच टीमें (दाम्बुला जाएंट्स, गाले ग्लैडिएटर्स, कोलंबो स्टार्स, जाफना किंग्स और कैंडी वॉरियर्स) हिस्सा ले रही हैं। विदेशी खिलाड़ियों को 4 कैटेगरी में चुना गया है। ये कैटेगरी हैं, आइकॉन ओवरसीज, डायमंड ओवरसीज, गोल्ड ओवरसीज और क्लासिक ओवरसीज। गोल्ड ओवरसीज कैटेगरी में 3 खिलाड़ी चुने गए हैं।

वहीं, स्थानीय खिलाड़ियों को 10 कैटेगरी में रखा गया है। ये कैटेगरी आइकॉन लोकल, डायमंड लोकल, गोल्ड लोकल- ए, गोल्ड लोकल- बी, क्लासिक लोकल, एमर्जिंग लोकल और सप्लीमेंट्री लोकल-1, सप्लीमेंट्री लोकल-2, सप्लीमेंट्री लोकल-3 और सप्लीमेंट्री लोकल-4 हैं। गोल्ड लोकल- बी में दो खिलाड़ी रखे गए हैं, जबकि क्लासिक लोकल और एमर्जिंग लोकल में क्रमशः 3 और 2 खिलाड़ियों को चुना गया है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट