ताज़ा खबर
 

IPL-8: पंजाब ने रॉयल्स को सुपर ओवर में हराया

किंग्स इलेवन पंजाब ने रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे आइपीएल मैच में मंगलवार को मुकाबला टाई रहने के बाद राजस्थान रॉयल्स को सुपर ओवर में नौ रन से हरा दिया जो उसकी मौजूदा टूर्नामेंट में पहली हार है...
Author April 22, 2015 10:26 am
रॉयल्स की टीम तीसरी बार टाई मैच का हिस्सा बनी और पिछली दो बार जीतने के बाद इस बार उसे हार झेलनी पड़ी। (फ़ोटो-पीटीआई)

किंग्स इलेवन पंजाब ने रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे आइपीएल मैच में मंगलवार को मुकाबला टाई रहने के बाद राजस्थान रॉयल्स को सुपर ओवर में नौ रन से हरा दिया जो उसकी मौजूदा टूर्नामेंट में पहली हार है।

रॉयल्स ने अजिंक्य रहाणे (74) और कप्तान शेन वॉटसन (45) की उम्दा पारियों की मदद से छह विकेट पर 191 रन बनाए जिसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने भी शॉन मार्श (65) और डेविल मिलर (54) के अर्धशतकों की मदद से यही स्कोर खड़ा किया।

सुपर ओवर में पंजाब ने रॉयल्स को 16 रन का लक्ष्य दिया लेकिन टीम ने पहली तीन गेंदों पर ही छह रन पर अपने दोनों विकेट गंवा दिए। सुपर ओवर में पंजाब की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी।

मार्श और मिलर की जोड़ी एक बार फिर मैदान पर थी जबकि गेंद क्रिस मौरिस के हाथ में थी। मौरिस ने पहली ही गेंद फुलटॉस फेंकी और मिलर चूककर एलबीडब्लू आउट हो गए। ग्लेन मैक्सवेल ने दूसरी गेंद पर एक रन लिया। मार्श ने इसके बाद लगातार तीन चौके मारे जिसमें नोबॉल पर चौका भी शामिल रहा। अगली गेंद खाली गई जबकि अंतिम गेंद पर एक रन बना जिससे रॉयल्स को 16 रन का लक्ष्य मिला।

रॉयल्स की ओर से वॉटसन और जेम्स फॉकनर पहले उतरे जबकि गेंद मिशेल जॉनसन ने थामी। जॉनसन ने पहली ही गेंद पर वॉटसन को बोल्ड किया। स्टीवन स्मिथ ने अगली नोबाल पर चौका मारा। अगली गेंद पर एक रन बना। फॉकनर इसके बाद अगली गेंद को चूक गए और क्रीज से बाहर निकल आए जिसके बाद विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने उन्हें रन आउट करके पंजाब को दूसरी जीत दिलाई।

रॉयल्स की टीम तीसरी बार टाई मैच का हिस्सा बनी और पिछली दो बार जीतने के बाद इस बार उसे हार झेलनी पड़ी। रॉयल्स की छह मैचों में यह पहली हार है और वह अब भी दस अंक के साथ शीर्ष पर है। पंजाब की टीम के पांच मैचों में चार अंक हैं।

पंजाब की शुरुआत खराब रही। टीम ने दूसरे ओवर में ही वीरेंद्र सहवाग (1) का विकेट गंवा दिया जो जॉर्ज बैली की जगह टीम की कमान संभाल रहे थे। वे स्मिथ के स्टीक निशाने का शिकार बने। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (21) ने स्टुअर्ट बिन्नी पर छक्का जड़ा लेकिन वह उस समय भाग्यशाली रहे जब प्रवीण तांबे की गेंद पर करुण नायर ने उनका कैच टपका दिया। विजय ने इसके बाद मौरिस पर भी छक्का जड़ा लेकिन वे रन आउट होकर पवेलियन लौटे। टूर्नामेंट में पहला मैच खेल रहे मार्श ने इस बीच कुछ आकर्षक शॉट खेले। बिन्नी और तांबे पर चौके जड़ने के बाद उन्होंने राहुल तेवतिया पर भी दो चौके मारे।

मैक्सवेल (1) हालांकि एक बार फिर नाकाम रहे और लेग स्पिनर तेवतिया की गेंद पर डीप मिडविकेट पर स्मिथ को कैच दे बैठे जिससे पंजाब का स्कोर तीन विकेट पर 59 रन हो गया। मार्श ने तेवतिया पर दो छक्कों के साथ 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। मिलर ने वॉटसन पर छक्के के साथ 13वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। मार्श हालांकि तांबे पर छक्का जड़ने की कोशिश में लांग आन पर रहाणे को कैच दे बैठे जिससे मिलर के साथ उनकी 58 रन तूफानी साझेदारी का अंत हुआ। मार्श ने 40 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और तीन छक्के मारे।

पंजाब को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 72 रन की दरकार थी। मिलर ने फॉकनर पर लगातार दो छक्कों के साथ रन गति बढ़ाई। रिद्धिमान साहा (आठ गेंद में 19 रन) ने भी मौरिस पर तीन चौके जड़े लेकिन इस तेज गेंदबाज की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए। मिलर ने हुड्डा पर दो छक्कों के साथ 29 गेंद में 50 रन पूरे किए लेकिन अगली गेंद पर बिन्नी को कैच दे बैठे। उन्होंने 30 गेंद की अपनी पारी में एक चौका और पांच छक्के मारे। पंजाब को अंतिम दो ओवर में 25 रन की जरूरत थी। ऐसे में अक्षर पटेल (सात गेंद में नाबाद 12) और मिशेल जॉनसन (सात गेंद में नाबाद 13) ने मैच टाई करा दिया। अक्षर ने मैच की अंतिम गेंद पर फॉकनर पर चौका जड़कर अपनी टीम को हार से बचाया।

इससे पहले रहाणे ने कप्तान वॉटसन के साथ पहले विकेट के लिए 95 रन जोड़कर टीम के मजबूत स्कोर की नींव रखी। उन्होंने दीपक हुड्डा (19) के साथ दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 3.3 ओवर में 41 रन भी जोड़े। ऑरेंज कैप धारक रहाणे शुरू से ही लय में नजर आए। उन्होंने संदीप शर्मा पर चौका जड़ने के बाद मिशेल जानसन के लगातार दो ओवरों में दो-दो चौके मारे। वॉटसन ने भी अनुरीत सिंह पर चौका जड़ा। रॉयल्स ने पावर प्ले के छह ओवर में 43 रन जुटाए।

वॉटसन ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने ऑफ स्पिनर शिवम शर्मा की लगातार गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का मारा जबकि अक्षर पटेल पर भी लॉन्ग ऑफ पर छक्का जड़ा। अक्षर ने वॉटसन को रिद्धिमान साहा के हाथों स्टंप कराके रॉयल्स को पहला झटका दिया। वॉटसन ने 35 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे। रहाणे ने ग्लेन मैक्सवेल पर एक रन के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया जबकि इसी ओवर में हुड्डा ने दो छक्के जड़कर अपने तेवर दिखाए।

रहाणे ने अगले ओवर में अनुरीत पर डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्का जड़कर 40 गेंद में लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा किया। रहाणे ने शिवम पर भी छक्का मारा लेकिन इस ऑफ स्पिनर ने हुड्डा को बोल्ड कर दिया। हुड्डा ने नौ गेंद में एक चौका और दो छक्के मारे।

स्टीवन स्मिथ (0) भी अक्षर की गेंद को मैक्सवेल के हाथों में खेलकर पवेलियन लौटे। करुण नायर (13 गेंद में 25 रन) ने आते ही अक्षर पर चौका जड़ा जबकि शिवम की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। रहाणे ने भी जॉनसन पर चौका जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज की अगली गेंद पर विकेटकीपर साहा को कैच दे बैठे। उन्होंने 54 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्के मारे। फॉकनर (1) ने संदीप की गेंद पर बाउंड्री पर मैक्सवेल को कैच दिया। करूण ने इसी ओवर में स्क्वॉयर लेग पर छक्का जड़ा लेकिन वह अंतिम ओवर में अनुरीत की गेंद को हवा में लहराकर अक्षर को कैच दे बैठे।

स्टुअर्ट बिन्नी (चार गेंद में नाबाद 12) ने पारी की अंतिम दो गेंद पर चौका और छक्का मारा। संजू सैमसन दो गेंद में पांच रन बनाकर नाटआउट रहे। पंजाब की ओर से अक्षर ने 30 रन देकर दो विकेट हासिल किए जबकि संदीप ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 25 रन देकर एक विकेट चटकाया। शिवम काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने तीन ओवर में 44 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

राजस्थान रॉयल्स:

अजिंक्य रहाणे का साहा बो जॉनसन 74
शेन वॉटसन स्टं साहा बो अक्षर 45
दीपक हुड्डा बो शिवम 19
स्टीवन स्मिथ का मैक्सवेल बो अक्षर 00
करुण नायर का अक्षर बो अनुरीत 25
जेम्स फॉकनर का मैक्सवेल बो संदीप 01
स्टुअर्ट बिन्नी नाबाद 12
संजू सैमसन नाबाद 05

अतिरिक्त: 10
कुल: 20 ओवर में छह विकेट पर: 191 रन
विकेट पतन: 1-95, 2-136, 3-137, 4-162, 5-166, 6-175

गेंदबाजी:
संदीप 4-0-25-1
अनुरीत 4-0-41-1
जॉनसन 4-0-33-1
अक्षर 4-0-30-2
शिवम 3-0-44-1
मैक्सवेल 1-0-15-0

किंग्स इलेवन पंजाब:

मुरली विजय रन आउट 21
वीरेंद्र सहवाग रन आउट 01
शॉन मार्श का रहाणे बो तांबे 65
ग्लेन मैक्सवेल का स्मिथ बो तेवतिया 01
डेविड मिलर का बिन्नी बो हुड्डा 54
रिद्धिमान साहा बो मौरिस 19
अक्षर पटेल नाबाद 12
मिशेल जॉनसन नाबाद 13

अतिरिक्त: 05
कुल:20 ओवर में छह विकेट पर: 191 रन
विकेट पतन: 1-3, 2-42, 3-59, 4-117, 5-152, 6-166

गेंदबाजी:
मौरिस 4-0-34-1
बिन्नी 2-0-13-0
फॉकनर 4-0-41-0
तांबे 3-0-20-1
तेवतिया 3-0-31-1
हुड्डा 3-0-35-1
वॉटसन 1-0-13-0

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule