ताज़ा खबर
 

IND VS AUS: कुलदीप के पंच से ‘विराट’ सेना ने ऑस्ट्रेलिया को दिया फॉलोआन, ध्वस्त किए कई रिकॉर्ड

IND VS AUS: इस सीरीज की बात करें तो भारत इस सीरीज में 2-1 से आगे है। वहीं सिडनी टेस्ट में भी भारत की पकड़ बेहद मजबूत नजर आ रही है।

5 विकेट झटककर कुलदीप यादव ने किया कमाल (फोटो सोर्स-BCCI)

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी के मैदान पर खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया ने कमाल का प्रदर्शन किया है और पहली पारी में 622 रनों के जवाब में उतरी मेजबान टीम को 300 के स्कोर पर ही समेट दिया। इसके चलते कप्तान कोहली ने फॉलोआन का निर्णय लिया। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके और भारत ने पहली पारी में 322 रन की बढ़त ली। इस फॉलोआन के फैसले के चलते विराट कोहली एंड टीम ने कई इतिहास अपने नाम दर्ज करा लिए हैं।

ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ये 30 साल बाद कोई टीम है जिसने उसे फॉलोआन खिलाया है। 1988 का वो साल था जब सिडनी के इसी मैदान पर इंग्लैंड की टीम ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को फॉलोआन दिया था, हालांकि यह मैच ऑस्ट्रेलिया ने ड्रा करा लिया था। वहीं 2005 के बाद की बात करें तो दूसरी बार है जब किसी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोआन दिया हो, इससे पहले 2005 में नॉटिंघम के मैदान पर इंग्लैंड ने फॉलोआन दिया था तब ऑस्ट्रेलिया यह मैच हार गया था। अब देखना होगा कि आखिर इस मैच का क्या परिणाम हो सकता है।

वहीं पहली पारी में बढ़त की बात करें तो एशिया के बाहर ये भारत की चौथी सबसे बड़ी बढ़त है। भारत ने सबसे बड़ी बढ़त 2006 में विंडीज के खिलाफ बनाई थी जिसमें भारत ने 373 रनों की बढ़त बनाई थी और भारत ये मुकाबला ड्रा करा पाया था। वहीं दूसरी बार 2002 में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 355 रनों की बढ़त हासिल करते हुए मैच जीता था तो 2016 में एक बार फिर भारत ने विंडीज के खिलाफ पहली पारी में 323 रनों की बढ़त हासिल की थी। अब ये चौथा वाकया है जब भारत ने सिडनी के मैदान पर 322 रनों की बढ़त हासिल की है, देखना होगा कि आखिर इस मैच का क्या परिणाम होता है।

वहीं कप्तान कोहली की बात करें तो उनकी कप्तानी में ये 5वां वाकया है जब टीम ने विपक्षी टीम को फॉलोआन दिया हो। इस मामले में कप्तान कोहली का ट्रैक रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है और भारत ने 4 मुकाबलों में जीत हासिल की है जबकि 2015 में बांग्लादेश के साथ एक मैच उसका ड्रा हुआ है। अब देखना होगा कि आखिर इस मैच में भारत क्या ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर हराकर इतिहास रच पाता है।

इस सीरीज की बात करें तो भारत इस सीरीज में 2-1 से आगे है। वहीं सिडनी टेस्ट में भी भारत की पकड़ बेहद मजबूत नजर आ रही है। अगर भारत इस मुकाबले को जीत जाता है तो 3-1 से सीरीज जीतकर टीम इंडिया इतिहास रच देगी और कप्तान कोहली के नाम एक खास उपलब्धि जुड़ जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 सिडनी के ऐतिहासिक बोर्ड पर दर्ज हुआ चेतेश्‍वर पुजारा और ऋषभ पंत का नाम, देखें वीडियो
2 शेन वार्न से टिप्‍स लेकर कुलदीप यादव ने बिखेर दी टिम पेन की गिल्लियां, देखें वीडियो
3 निशाने पर पुरस्कार राशि: सच और जुमले के सवाल पर विज का हमला