ताज़ा खबर
 

Ind vs WI 1st T20: भारतीय टीम में इन खिलाड़ियों को मिला मौका

Ind vs WI, India vs West Indies 1st T20: भारत में दोनों टीमों के बीच यह पहली टी-20 सीरीज है। मेजबान टीम के लिए क्रुणाल पांड्या और खलील अहमद अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में पर्दापण किया, जबकि चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह उमेश यादव इस मैच में टीम का हिस्सा रहे।

मैन ऑफ द मैच कुलदीप (फोटो साभार-BCCI)

Ind vs WI, India vs West Indies 1st T20: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के साथ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में टॉस जीतकर इडन गार्डन्स स्टेडियम में पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत में दोनों टीमों के बीच यह पहली टी-20 सीरीज है। मेजबान टीम के लिए क्रुणाल पांड्या और खलील अहमद अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में पर्दापण किया, जबकि चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह उमेश यादव इस मैच में टीम का हिस्सा रहे। मौजूदा टी-20 विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज की ओर से ओशाने थॉमस, खैरी पिएरे, फाबियान एलान अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में पर्दापण किया।

Live Cricket Score Online, India vs West Indies 1st T20 Live Updates

India vs West Indies 1st T20 Live Cricket Streaming, Ind vs WI Live Score Online at Hotstar, Star Sports

प्लेइंग इलेवन:

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, क्रुणाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और खलील अहमद।

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्राथवेट (कप्तान), फाबियान एलान, शाई होप, डारेन ब्रावो, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायेर, कीमो पॉल, खैरी पिएरे, केरन पोलार्ड, रोवमैन पावेल और ओशाने थॉमस।

जनसत्ता कमेंट्री

West Indies in India, 3 T20I Series, 2018Eden Gardens, Kolkata 17 June 2019

India 110/5 (17.5)

vs

West Indies 109/8 (20.0)

Match Ended ( Day - 1st T20I ) India beat West Indies by 5 wickets

Live Blog

India vs West Indies 1st T20 Playing 11, Ind vs WI LIVE Score Updates: 

19:34 (IST)04 Nov 2018
India vs West Indies 1st T20 Live Cricket Streaming: जानिए कहां देख सकते है मैच का लाइव प्रसारण

भारत बनाम वेस्टइंडीज मैच का सीधा प्रसारण Star Sports 1, Star Sports 1 HD, Star Sports 1 Hindi और Star Sports 1 Hindi HD पर देखा जा सकता है। वहीं लाइव स्ट्रीमिंग Hotstar पर उपलब्ध रहेगी।

18:39 (IST)04 Nov 2018
क्रुणाल पांड्या ने किया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू
17:49 (IST)04 Nov 2018
क्रुणाल पांड्या के रूप में हरफनमौला खिलाड़ी

रोहित किस संयोजन के साथ जाते हैं यह मैच के दिन की पता चलेगा। क्रूणाल पांड्या के रूप में उनके पास एक हरफनमौला खिलाड़ी का अच्छा विकल्प है। वहीं स्पिन में रोहित के पास कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल के विकल्प हैं। क्रूणाल भी बाएं हाथ के स्पिनर हैं। ऐसे में देखना होगा कि रोहित किन्हें मौका देते हैं। 

16:18 (IST)04 Nov 2018
भारत का सामना मौजूदा विश्व विजेता से

इस टी-20 सीरीज में भारत को एक बात याद रखनी होगी कि उसका सामना मौजूदा विश्व विजेता से है। यह टीम टी-20 की बादशाह कही जाती है। भारत बेशक अपने घर में खेल रहा है, लेकिन विंडीज ने भारत में ही विश्व कप का खिताब जीता था और सेमीफाइनल में भारत को ही मात दी थी।

15:31 (IST)04 Nov 2018
गेंदबाजी में भुवी-बुमराह से उम्मीद

गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह पर काफी कुछ निर्भर करेगा। दोनों शुरुआती ओवरों में आएंगे। इन दोनों की कोशिश विंडीज के खतरनाक बल्लेबाजों को बड़े शॉट खेलने से रोकने तथा उन्हें आउट करने की होगी। तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में खलील अहमद को टीम में जगह मिली है। वह मैच के दिन टी-20 में पदार्पण कर सकते हैं। 

14:51 (IST)04 Nov 2018
लोकेश राहुल को भुनाना होगा मौका

बल्लेबाजी में रोहित के अलावा शिखर धवन, लोकेश राहुल को अहम रोल निभाना होगा। धवन का कप्तान के साथ सलामी बल्लेबाज के तौर पर आना तय माना जा रहा है। तीसरे नंबर पर कोहली की अनुपस्थिति में राहुल को मौका मिला है। 

14:15 (IST)04 Nov 2018
12 खिलाड़ियों में चुने गए हैं तीन स्पिनर्स

रोहित ने मैच से एक दिन पहले अंतिम-12 खिलाड़ियों की सूची का ऐलान किया है। इन 12 में तीन स्पिनरों और तीन तेज गेंदबाजों को चुना गया है। अब देखना होगा कि रोहित किसे बाहर रखते हैं। क्रूणाल पांड्या को 12 में जगह मिली लेकिन क्या वो 11 में जगह बना पाएंगे ये देखना होगा।

13:47 (IST)04 Nov 2018
कोहली के बगैर उतर रही टीम इंडिया

मेजबान टीम इस सीरीज में अपने नियमित कप्तान और मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली के बिना उतर रही है। विराट को आगामी आस्ट्रेलिया दौरे को देखते हुए आराम दिया गया है। ऐसे में टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे। रोहित की कप्तानी में ही भारत ने हाल ही में एशिया कप पर कब्जा जमाया था। 

12:48 (IST)04 Nov 2018
भारत दौरे पर पहुंची वेस्टइंडीज महज छह दिन में हर गई थी टेस्ट सीरीज

जेसन होल्डर की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज टीम को टेस्ट श्रृंखला में छह दिन के भीतर ही 0-2 से पराजय झेलनी पड़ी। उसके बाद भारत ने पांच एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला भी 3-1 से जीत ली। कार्लोस ब्रेथवेट की अगुवाई वाली कैरेबियाई टी20 टीम को हराना हालांकि भारत के लिए आसान नहीं होगा। मेहमान टीम अपनी प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। ब्रेथवेट ने इसी मैदान पर बेन स्टोक्स को लगातार चार छक्के लगाकर 2016 में वेस्टइंडीज को दूसरा टी20 विश्व कप दिलाया था।

12:20 (IST)04 Nov 2018
पहली बार धोनी के बिना टी-20 क्रिकेट खेलेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम पहली बार महेंद्र सिंह धोनी के बिना वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 क्रिकेट मैच में उतरेगी हालांकि कप्तान विराट कोहली ने इसे ‘धोनी युग की समाप्ति’ मानने से इनकार किया है। दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान धोनी को भारतीय टी20 टीम से बाहर किए जाने के करीब एक सप्ताह बाद कोहली ने कहा था कि वह भारत की रणनीति का अभिन्न अंग हैं। मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने भी कहा कि धोनी के लिए टी20 के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं। कोहली को तीन मैचों के लिये आराम दिया गया है। रोहित शर्मा उनकी गैर मौजूदगी में टी20 टीम की अगुवाई करेंगे।

X