ताज़ा खबर
 

रोमांचक होगा हैदराबाद और कोलकाता का मुकाबला

फीरोज शाह कोटला मैदान पर बुधवार को आइपीएल के एलिमिनटर में सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स आमने-सामने होंगी।

Author नई दिल्ली | May 25, 2016 4:17 AM
बेंगलूरु से भिड़ेगी कोलकाता की टीम

फीरोज शाह कोटला मैदान पर बुधवार को आइपीएल के एलिमिनटर में सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स आमने-सामने होंगी। ग्रुप लीग में दोनों ही टीमों ने मिलाजुला प्रदर्शन किया लेकिन अंतिम लीग में सनराइजर्स हैदराबाद को हरा कर ही कोलकाता की टीम ने प्लेआफ में जगह बनाई थी, इसलिए बुधवार को गौतम गंभीर की अगुआई वाली टीम का पलड़ा भारी रहेगा। हालांकि टी20 मुकाबले में किसी एक टीम को फोवरिट नहीं कहा जा सकता लेकिन इन दोनों टीमों के बीच लीग में दो मुकाबले हुए और दोनों ही मैच कोलकाता ने जीते थे तो जाहिर है कि इसका मनोवैज्ञानिक लाभ कोलकाता को मिलेगा। तीन दिन पहले कोलकाता ने अंकतालिका में टाप पर रही सनराइजर्स हैदराबाद को कोलकाता ने 22 रनों से हराया था। इस हार ने हैदराबाद को अंकतालिका में तीसरे ्स्थान पर ला ढकेला। हाालंकि रोयल चैलंजर्स बंगलूर और हैदराबाद की टीमों ने सोलह-सोलह अंक ही बनाए लेकिन बेहतर रन रेट की वजह से बंगलूर की टीम ने हैदराबाद को तीसरे स्थान पर ला खिसकाया।

कोलकाता की टीम 2012 और 2014 में चैंपियन रह चुकी है और इसकी निगाहें तीसरे खिताब पर है। शुरुआती मुकाबलों में बेहतर प्रदर्शन के बाद कोलकाता के खेल में गिरावट आई। हालांकि बल्लेबाजी में कप्तान गौतम गंभीर और राबिन उथप्पा ने लगभग सभी मैचों में टीम को बेहतर शुरुआत दिलाई, इसलिए बुधवार को भी कोलकाता इन दोनों ओपनर से बेहतर शुरुआत की उम्मीद करेगा। इस सत्र में यूसुफ पठान ने अब तक के मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने कई मैच तो अपनी बल्लेबाजी की बदौलत ही निकाले हैं। हैदराबाद के खिलाफ कोलकाता की टीम उनसे बेहतरीन लप्पेबाजी की उम्मीद कर रहा होगा। निचले क्रम में मनीष पांडे के बल्ले से भी रन निकले हैं। गंभीर ने अब तक 14 मैचों में 473 रन बनाए हैं। सनराइजर्स के खिलाफ पहले लीग मैच में वे 90 रन बना रप नाटआउट रहे थे।

दूसरी तरफ पठान भी 14 मैचों में 359 रन बनाया है। लीग के अंतिम मैच में भी पठान ने हैदराबाद के खिलाफ उपयोगी पारी खेली थी और जीत के नायक रहे थे। पठान ने पिछले मैच में सिर्फ 34 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 52 रन बनाए थे, जबकि पांडे ने 30 गेंदों पर 48 रन बनाए थे। केकेआर के स्टार हरफनमौला आंद्रे रसेल चोट के कारण नहीं खेल सके और अब देखना यह है कि बुधवार के मैच में वे खेल पाते हैं या नहीं। पिछले मैच में सुनील नारायण और कुलदीप यादव ने गेंदबाजी में कमाल दिखाया था। गंभीर को अपने तेज गेंदबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे। कोलकाता को प्लेआफ में जगह बनाने के लिए पिछला मैच हर हालत में जीतना था और उसके ट्रंपकार्ड स्पिनर सुनील नारायण ने सही समय पर फार्म पाया। नारायण ने इस सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 26 रन देकर तीन विकेट झटके, जबकि चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 28 रन देकर दो विकेट चटकाए। नारायण लीग चरण में आखिरी मैच को छोड़कर अपनी छाप नहीं छोड़ सके थे लेकिन पिछले मैच में वे अपनी रंगत में दिखे। दूसरी ओर लेग स्पिनर पीयूष चावला की जगह खेलने वाले यादव ने एक महीने बाद लीग में अपना दूसरा ही मैच खेलने के बावजूद निराश नहीं किया।

कोलकाता के खिलाफ पिछले मैच में 172 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद की टीम 149 रन पर ही सिमय गई थी। उसे अपने स्टार बल्लेबाजों कप्तान डेविड वार्नर, शिखर धवन और युवराज सिंह से बेहतर पारियों की उम्मीद होगी। वार्नर 14 मैचों में 658 रन बनाकर विराट कोहली के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। धवन ने पिछले मैच में 30 गेंदों पर हाफ सेंचुरी बनाई थी और वे अपने इस लय को बरकरार रखना चाहेंगे। चोट के कारण लीग चरण में सिर्फ सात मैच खेल सके युवराज के बल्ले से अभी तक रनों का प्रवाह नहीं फूटा है। कोलकाता के खिलाफ टीम को उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। हैदराबाद के गेंदबाजों ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है और टीम की जीत में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भुवनेश्वर कुमार 14 मैचों में 18 विकेट ले चुके हैं, तो बांग्लादेशी तेज गेंदबाज मुस्तफीजुर रहमान 14 मैचों में 16 विकेट हासिल किया है। बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App