ताज़ा खबर
 

सबसे ज्‍यादा कमाने वाले टॉप-100 खिलाड़‍ियों में इकलौते भारतीय हैं विराट कोहली

सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में रोनाल्डो कुल नौ करोड़ 30 लाख डालर की कमाई के साथ शीर्ष पर हैं।
Author June 8, 2017 16:20 pm
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (File Photo)

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली फोर्ब्स की दुनिया के सर्वाधिक कमाई करने वाले 100 खिलाड़ियों की सूची में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय है जिसमें फुटबाल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो शीर्ष पर हैं। फोर्ब्स की 2017 की दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में 28 साल के कोहली 89वें नंबर पर हैं। उनकी कुल कमाई दो करोड़ 20 लाख डालर है जिसमें 30 लाख डालर वेतन और पुरस्कार के अलावा एक करोड़ 90 लाख डालर विज्ञापन से कमाई है।

कोहली की तारीफ करते हुए फोर्ब्स ने लिखा है कि इस सुपरस्टार की तुलना अच्छे कारणों से अभी से सर्वकालिक महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर से होने लगी है। इसमें कहा गया है कि कोहली लगातार बल्लेबाजी रिकार्ड तोड़ रहे हैं और 2015 में उन्हें भारतीय राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया जिससे वह इस पद को हासिल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ियों में से एक बने।

मैग्जीन के अनुसार कोहली ने पिछले साल राष्ट्रीय टीम की ओर से खेलते हुए वेतन और मैच फीस के तौर पर 10 लाख डालर कमाए और वह रायल चैलेंजर्स बेंगलूर से मिल रहे 23 लाख डालर के वेतन के कारण इंडियन प्रीमियर लीग में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं। फोर्ब्स ने कहा, ‘‘उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा हालांकि प्रायोजन करार से आता है।’’

सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में रोनाल्डो कुल नौ करोड़ 30 लाख डालर की कमाई के साथ शीर्ष पर हैं। अमेरिका के बास्केटबाल स्टार लिब्रोन जेम्स आठ करोड़ 62 लाख डालर के साथ दूसरे जबकि अर्जेन्टीना के फुटबाल लियोनल मेस्सी आठ करोड़ डालर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

टेनिस स्टार रोजर फेडरर छह करोड़ 40 लाख डालर की कमाई के साथ चौथे स्थान पर हैं। हालांकि इस सूची से लिंग असमानता का भी पता चलता है क्योंकि शीर्ष 100 खिलाड़ियों की सूची में सिर्फ एक महिला को जगह मिली है। टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स दो करोड़ 70 लाख रूपये की कमाई के साथ इस सूची में 51वें स्थान पर है। इस सूची में 21 देशों के खिलाड़ियों को जगह मिली है लेकिन इसमें अमेरिकी दबदबा साफ तौर पर देखा जा सकता है जिसके 63 खिलाड़ियों को इस सूची में शामिल किया गया है।

देखिए वीडियो - कुंबले से खफा विराट पहले ही सचिन और लक्ष्मण को बता चुके थे अपना फेवरेट?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule