ताज़ा खबर
 

World Cup 2019: मैच रद्द होने पर फैंस को होता है भारी नुकसान, जानिए कैसे और कितने रिफंड होते हैं टिकट के पैसे

World Cup 2019, ICC: बारिश के चलते मैच रद्द होने पर टीम और खिलाड़ियों के साथ-साथ फैंस को भी भारी नुकसान उठाना पड़ता है। टिकट का पैसा वापस लेने का ये है तरीका।

मैच रद्द होने पर ऐसे मिलते हैं पैसे (फोटो सोर्स-bcci)

इंग्लैंड में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2019 के मुकाबलों में बारिश अपना कहर दिखा रही है। इसके चलते कई मुकाबले प्रभावित हुए हैं और अबतक तीन मैच भी रद्द हो गए हैं। वहीं, 13 जून को टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैच में इसका असर देखने को मिल रहा है जिसके चलते मैच समय पर नहीं शुरू हो सका है। निश्चित तौर पर ये समस्या वर्ल्ड कप जैसे महासमर के लिए तो एक बड़ी चिंता का विषय है ही लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसका कितना असर फैंस की जेब खर्च पर पड़ता है जो अपनी टीम को सपोर्ट करने के लिए टिकट खरीदकर मैदान में उनका हौसला बढ़ाने के लिए पहुंचते हैं और पता चलता है कि मुकाबला बारिश की भेट चढ़ गया है। आइए आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं।

आईसीसी के नियमों के अनुसार अगर देखें तो मैच में यदि किसी भी तरह का व्यवधान आता है तो दर्शकों के लिए भी कुछ व्यवस्था की गई है। इसके लिए कई चरण बनाए गए हैं। फैंस को कितने पैसे वापस दिए जाएंगे इसका आधार मैच में कितने ओवर का खेल हुआ है इसपर होता है। वर्ल्ड कप की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए नियमों के अनुसार अगर मैच 15 ओवर या उससे पहले ही रुक जाता है और रद हो जाता है तो दर्शकों को पूरा पैसा वापस मिलेगा।

वहीं अगर मैच 15 से 30 ओवर के बीच खत्म होता है तो फिर दर्शकों को उनके टिकट का 50 प्रतिशत पैसा ही दिया जाएगा। हालांकि 30 ओवर के बाद यदि मैच रद्द होता है तो किसी भी तरह का भुगतान आईसीसी द्वारा नहीं किया जाता है। इससे ये साफ हो जाता है कि खिलाड़ियों और टीम के साथ-साथ फैंस को भी बारिश के कारण नुकसान उठाना पड़ता है।

इस तरह मिलते हैं पैसेः अगर आपने आईसीसी की वेबसाइट से टिकट खरीदा है तो आपको 28 दिन के अंदर पैसे रिफंड कर दिए जाते हैं। । वहीं, जिन लोगों ने स्टेडियम से टिकट लिया होता है तो उन्हें अपनी टिकट एक निश्चित पते पर भेजने होती और एक प्रक्रिया के माध्यम से उन्हें पैसे दे दिए जाते हैं। गौरतलब हो कि वर्ल्ड कप में रद्द हो रहे मैचों को लेकर कई टीमों के द्वारा रिजर्व डे की मांग की गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 World Cup 2019: बारिश के कारण रद्द हो रहे मैच, सोशल मीडिया पर इस तरह मजे ले रहे फैंस