ताज़ा खबर
 

एशेज का 71वां सीजन कल से: 137 साल पहले अखबार की हेडलाइन ने दिया इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को यह नाम

ASHES 2019: अबतक 70 सीजन हो चुके हैं। इनमें से 33 बार ऑस्ट्रेलिया और 32 बार इंग्लैंड ने सीरीज पर अपना कब्जा जमाया है। सिर्फ 5 बार ही सीरीज बेनतीजा रही है।

Author Updated: July 31, 2019 8:15 AM
जानिए आखिर क्या है एशेज का इतिहास (फोटो सोर्स-सोशल मीडिया)

एशेज का 71वां सीजन 1 अगस्त से शुरू होगा। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस टेस्ट सीरीज का मेजबान वर्ल्ड चैंपियन है। पहली बार 1877 में यह सीरीज खेली गई थी। तब से अबतक 70 सीजन हो चुके हैं। इनमें से 33 बार ऑस्ट्रेलिया और 32 बार इंग्लैंड ने सीरीज पर अपना कब्जा जमाया है। सिर्फ 5 बार ही सीरीज बेनतीजा रही है। एशेज सीरीज को लेकर दर्शकों में काफी उत्साह रहता है लेकिन क्या आपको पता है कि इस नाम को लेकर भी एक रोचक कहानी है।

137 साल पुरानी है कहानीः एशेज नाम के पीछे की कहानी 137 साल पुरानी है। इसका नामकरण एक अखबार की हेडलाइन के चलते हुआ था। 1882 में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के ओवल मैदान पर एक मैच खेला गया था। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान इंग्लैंड को 7 रनों से मात दी थी। इंग्लैंड की धरती पर ऑस्ट्रेलिया की ये पहली जीत थी। इस हार के बाद ब्रिटिश अखबार स्पोर्टिंग टाइम्स के पत्रकार शिर्ले ब्रूक्स ने इस खबर को छापते हुए लिखा कि ‘शोक समाचार, इंग्लिश क्रिकेट को याद करते हुए इतना ही कहना चाहूंगा कि 29 अगस्त 1882 को ओवल ग्राउंड में इसकी मौत हो गई है। इंग्लिश क्रिकेट मर गया, उसके अंतिम संस्कार के बाद ऐश (राख) को ऑस्ट्रेलिया भेज दिया जाएगा। इसी से इसका नाम एशेज निकला।

अखबार ने छापी थी यही हेडलाइन (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

इन खिलाड़ियों ने बनाए हैं सर्वाधिक स्कोरः इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की सीरीज होनी है। हालांकि एशेज के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो पहला नाम सर डॉन ब्रैडमैन (ऑस्ट्रेलिया) का आता है जिन्होंने कुल 37 मैचों में 5,028 रन बनाए। दूसरे नंबर पर सर जैक हॉब्स (इंग्लैंड) का नाम है जिन्होंने कुल 41 मैचों में 3,636 रन बनाए। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर सर एलन बॉर्डर (ऑस्ट्रेलिया) हैं जिन्होंने कुल 42 मैचों में 3,222 रन बनाए और इसके बाद स्टीव वॉ (ऑस्ट्रेलिया) ने कुल 45 मैचों में 3,173 रन बनाए। इस लिस्ट में 5वें नंबर पर डेविड गॉवर (इंग्लैंड) का नाम शुमार है जिन्होंने कुल 38 मैचों में 3,037 रन बनाए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
1 विराट के एग्रेसिव नेचर पर पत्नी अनुष्का ने दिया जवाब, कहा-रियल लाइफ में काफी कूल हैं कोहली
2 BCCI ने इंटरनेशनल और डोमेस्टिक मैचों के टाइटल स्पॉनसरशिप के लिए मांगे आवेदन, 300 करोड़ रुपये तक जा सकती है बोली
3 पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हसन अली भारत में रचाएंगे शादी, हरियाणा की इस लड़की संग पढ़ेंगे निकाह
ये पढ़ा क्या?
X