ताज़ा खबर
 

टेनिस कोर्ट पर फिसल गया था रोजर फेडरर का दिल, टूर्नामेंट में हुआ प्‍यार, नौ साल बाद की शादी

यूं तो फेडरर की मिर्का से सन् 1997 में ही मुलाकात हो चुकी थी लेकिन सन् 2000 में सिडनी ओलंपिक के दौरान दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा...

मिर्का फेडरर।

स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने 12वीं बार विंबलडन के फाइनल में जगह बनाई। आठ बार इस टूर्नामेंट को जीतने वाले फेडरर के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने अबतक 20 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब अपने नाम किए हैं, जिसमें 5 अमेरिकी ओपन, 8 विंबलडन, 1 फ्रेंच ओपन  और 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन शामिल हैं। विश्व के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी फेडरर के सामने खुद को बेबस महसूस करते रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि टेनिस कोर्ट पर स्टार खिलाड़ियों को हराने वाले फेडरर खुद इसी कोर्ट पर अपना दिल हार बैठे थे।

जी हां, उन मोहतरमा का नाम है मिर्का, जिनसे रोजर फेडरर ने आगे चलकर शादी जरूर की लेकिन मुलाकात से लेकर शादी के बंधन में बंधने तक काफी लंबा समय लग गया। यूं तो फेडरर की मिर्का से सन् 1997 में ही मुलाकात हो चुकी थी लेकिन सन् 2000 में सिडनी ओलंपिक के दौरान दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा। आपको जानकर हैरत होगी कि टेनिस खिलाड़ी रह चुकीं मिर्का खुद उस टूर्नामेंट में स्विट्जरलैंड टीम की ओर से ही हिस्सा ले रही थीं।

रोजर फेडरर और मिर्का।

धीरे-धीरे ये मुलाकातें सुर्खियां बनने लगीं। फेडरर 9 सालों तक मिर्का को डेट करते रहे और आखिरकार सन् 2009 में दोनों ने शादी कर ही ली।

अपने परिवार के साथ रोजर फेडरर। (Photo Courtesy: mirror.co.uk)

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कपल के चार बच्चे हैं, जिनमें से दो जुड़वा लड़के और दो जुड़वा लड़कियां हैं। फेडरर के नाम 2 फरवरी 2004 से 17 अगस्त 2008 तक 237 हफ्तों तक प्रथम वरीयता पर रहने का रिकॉर्ड है।

know about tennis star Roger Federer and Mirka love story, tennis star Roger Federer, star Roger Federer and Mirka love story, star Roger Federer and Mirka, Mirka, Roger Federer wife, sports story, sports news, tennis रोजर फेडरर और मिर्का।

स्विट्जरलैंड की ‘यूनिवर्सिटी ऑफ बासेल’ ने रोजर फेडरर को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से भी नवाजा गया था। उन्हें संस्थान के ‘फैकल्टी ऑफ मेडिसिन’ ने डॉक्टरेट की उपाधि दी और अब वह डॉक्टर फेडरर हो गए हैं। यूनिवर्सिटी के सालाना स्नातक समारोह में 38 वर्षीय फेडरर को इस उपाधि से नवाजा गया था। यूनिवर्सिटी ने कहा कि फेडरर को दी गई फेडरर को दी गई इस उपाधि से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बासेल और स्विट्जरलैंड की छवि बेहतर होगी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Ind vs SA 2nd Test: सेंचुरियन में जीते तो सौरव गांगुली के बराबर होंगे विराट, इन पांच कप्‍तानों ने जिताए हैं सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट
2 IND vs SA 2nd Test: अजिंक्‍य रहाणे को बाहर रखने के फैसले पर कप्‍तान विराट कोहली का दिलचस्‍प बयान
3 IND vs SA 2nd Test: साहा और धवन बाहर मगर नहीं होगी रहाणे की भी वापसी? इन्‍हें मिलेगी टीम में जगह!
ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit