ताज़ा खबर
 

IPL 2018 आज से: अब तक एक रन 221091 रुपये का, खिलाड़ियों ने ली 4284 करोड़ सैलरी

IPL 2018: आईपीएल से पहले खिलाड़ियों की नीलामी होती है और फिर उन खिलाड़ियों से फ्रेंचाइजी मैदान पर रनों की बरसात करते देखना चाहते हैं। अगर आईपीएल के पिछले दस सालों के सफर पर नजर डाले तो फ्रेंचाइजियों ने नीलामी के दौरान खिलाड़ियों की सैलरी पर कुल 42.84 अरब रुपए खर्च किए हैं।

महेंद्र सिंह धोनी।

भारत में एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए सीजन का आगाज 7 अप्रैल यानी आज शनिवार से होने जा रहा है। इस साल पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। चेन्नई की कप्तानी एक बार फिर आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में होगी। इस टीम में पुराने दिग्गज सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा भी हैं। आईपीएल से पहले खिलाड़ियों की नीलामी होती है और फिर उन खिलाड़ियों से फ्रेंचाइजी मैदान पर रनों की बरसात करते देखना चाहते हैं। अगर आईपीएल के पिछले दस सालों के सफर पर नजर डाले तो फ्रेंचाइजियों ने नीलामी के दौरान खिलाड़ियों की सैलरी पर कुल 42.84 अरब रुपए खर्च किए हैं। वहीं इन वर्षों के दौरान आईपीएल में खेले गए मैचों में 193773 रन बनाए गए। इस हिसाब से टूर्नामेंट में बनाए गए हर एक रन की कीमत 221091 रुपये रहा। पिछले दस सीजनों के दौरान इस टूर्नामेंट में भारत सहित दुनियाभर के 694 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। जिनमें 426 भारतीय और 268 विदेशी खिलाड़ी मौजूद रहे।

महेंद्र सिंह धोनी।

भारतीय खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजियों ने 2354 करोड़ सैलरी खर्च किए तो वहीं विदेशी खिलाड़ियों को 1930 करोड़ रुपये कमाने का मौका मिला। भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट से सबसे अधिक लाभ पहुंचा है। वहीं वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाड़ियों को भी आईपीएल ने खूब पैसा कमाने का मौका दिया है। इस साल आईपीएल में पुरानी दो चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की वापसी हुई है। पिछले दो सालों से इनकी जगह गुजराय लांयस और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने आईपीएल में शिरकत की थी।

राजस्थान ने 2008 में पहला सीजन अपने नाम किया था वहीं चेन्नई अब तक दो बार खिताब अपने नाम कर चुकी है। जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर अभी तक एक बार भी इस खिताब को अपने नाम करने में कामयाब नहीं रही है। कोहली की कोशिश इस साल खिताब पर कब्जा जमाने की होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App