IPL 2022: केएल राहुल और प्रीति जिंटा की पंजाब किंग्स की राहें होंगी जुदा, नीलामी में शाहरुख खान और काव्या मारन कर सकते हैं धनवर्षा

हालांकि, फ्रैंचाइजी उपलब्ध रिटेंशन और राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड की संख्या को लेकर निश्चित नहीं हैं। पहले के नियम के मुताबिक, इसमें सभी टीमें 3-3 खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती हैं, अन्य को नीलामी में शामिल होना होगा।

KL Rahul Preity Zinta Punjab Kings will IPL 2022 Auction Shah Rukh Khan KKR Kaviya Maran SRH
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आईपीएल 2022 के लिए होने वाले मेगा ऑक्शन (नीलामी) में तीन टीमें केएल राहुल पर धनवर्षा कर सकती हैं। (सोर्स- इंस्टाग्राम/प्रीति जिंटा/इंडियन प्रीमियर लीग)

वेबसाइट क्रिकबज के अनुसार, केएल राहुल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में प्रीति जिंटा के सह-मालिकाना हक वाली फ्रैंचाइजी पंजाब किंग्स का हिस्सा नहीं हो सकते हैं। उनके मेगा नीलामी में शामिल होने की संभावना है। केएल राहुल आईपीएल 2021 में पंजाब किंग्स के शीर्ष रन स्कोरर रहे। हालांकि, बतौर कप्तान उनका प्रदर्शन औसत दर्जे का रहा। वह पंजाब किंग्स को प्लेऑफ में पहुंचाने में नाकामयाब रहे।

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आईपीएल 2022 के लिए होने वाले मेगा ऑक्शन (नीलामी) में तीन टीमें (रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर, सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स) इस भारतीय बल्लेबाज पर बड़ा दांव खेल सकती हैं। बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आईपीएल 2022 के लिए बड़ी नीलामी करने जा रहा है।

हालांकि, अब तक फ्रैंचाइजीज के लिए रिटेंशन नीति की घोषणा नहीं की गई है। फ्रैंचाइजी उपलब्ध रिटेंशन और राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड की संख्या को लेकर निश्चित नहीं हैं। पहले के नियम के मुताबिक, इसमें सभी टीमें 3-3 खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती हैं, अन्य को नीलामी में शामिल होना होगा।

आईपीएल 2021 में पंजाब किंग्स का सफर खास नहीं रहा। वह ग्रुप चरण में छठे स्थान पर रही और प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई। हालांकि, केएल राहुल का व्यक्तिगत प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने 13 मैच में 62.60 के औसत से 626 रन बनाए। फिलहाल आईपीएल 2021 की ऑरेंज कैप उनके पास ही है। अब केएल राहुल खुद को पंजाब टीम से अलग करने के लिए तैयार हैं। केएल राहु 2018 में पंजाब टीम के साथ जुड़े थे। वह तब से लगातार 500 से ज्यादा रन बनाने में सफल रहे हैं।

शाहरुख खान की सह-मालिकाना हक वाली कोलकाता नाइटराइटर्स का आईपीएल 2021 में हैरान करने वाला रहा है। उसने अपने पहले 7 में से 5 मैच गंवा दिए। इसके बाद उसने यूएई चरण में जबरदस्त वापसी की और प्लेऑफ में जगह बनाई। आईपीएल 2021 में कई खिलाड़ियों ने केकेआर के लिए शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से इसमें कप्तान इयोन मॉर्गन का नाम शामिल नहीं है।

वह आउट ऑफ फॉर्म हैं। मॉर्गन इस साल के अंत में 36 साल के हो जाएंगे। बीसीसीआई कुछ मुट्ठी भर खिलाड़ियों को ही रिटेन करने की मंजूरी देगी। ऐसे में फ्रैंचाइजी का उनसे मोह भंग हो सकता है। यही वजह है कि केएल राहुल केकेआर के रडार पर होंगे। स्टार बल्लेबाज को नेतृत्व की भूमिका दी जा सकती है। बल्लेबाजी क्रम में राहुल और आंद्रे रसेल की मौजूदगी विपक्षी गेंदबाजों के मन में डर पैदा करेगी।

आईपीएल 2022 की नीलामी में राहुल और आरसीबी का पुनर्मिलन हो सकता है। आईपीएल 2021 के यूएई चरण से पहले, विराट कोहली ने घोषणा की थी कि वह टूर्नामेंट के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ देंगे। मौजूदा खिलाड़ियों में एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल और युजवेंद्र चहल कोहली के उत्तराधिकारी होने के संभावित उम्मीदवार हैं।

कभी केएल राहुल से थे अफेयर के चर्चे, अब ‘गुमनाम शख्स’ संग रिलेशन में है बाला की ये हिरोइन

डिविलियर्स अपने करियर के अंतिम चरण में हैं। चहल के नेतृत्व कौशल के बारे में किसी को ज्यादा जानकारी नहीं है। मैक्सवेल ने इस सीजन अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन टीमें कप्तान के रूप में किसी विदेशी खिलाड़ी को नियुक्त करने में हिचक सकती हैं। ऐसे में राहुल अगर नीलामी के लिए उतरते हैं तो आरसीबी उन पर धनवर्षा करने में पीछे नहीं हटेगी।

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल 2021 भुला देने वाला रहा। 2016 सीजन की चैंपियन अपने सर्वश्रेष्ठ संयोजन की पहचान करने में विफल रही। उसने एक के बाद एक अपमानजनक हार का सामना किया। टीम की किस्मत बदलने के लिए, प्रबंधन ने डेविड वार्नर को कप्तान के रूप में बर्खास्त कर केन विलियमसन को बागडोर सौंपी। हालांकि, वह भी कुछ खास नहीं कर पाए। उनका बल्लेबाजी प्रदर्शन भी औसत दर्जे का रहा। सनराइजर्स हैदराबाद मेगा नीलामी से पहले शायद ही उन्हें रिटेन करे।

RCB की तरह SRH भी कप्तान की तलाश में है। ऐसे में उसकी खोज केएल राहुल के रूप में समाप्त हो सकती है। केएल राहुल पारी की शुरुआत और विकेटकीपिंग कर सकते हैं। इसके अलावा, कप्तान के रूप में एक स्थानीय खिलाड़ी होने से SRH को विदेशी खिलाड़ियों के अपने सर्वश्रेष्ठ सेट को मैदान में उतारने में भी सहूलियत होगी। टीम को उम्मीद है कि केएल राहुल की अगुआई में ऑरेंज आर्मी कुछ ऐसा करेगी, जो वह पिछले कुछ वर्षों में नहीं कर पाई है। ऐसे में काव्या मारन राहुल की सेवाएं लेने के लिए हरसंभव प्रयास करती दिखीं तो किसी को आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट