ताज़ा खबर
 

Ind vs Eng, 5th Test: मैच हारे पर दिल जीत गए केएल राहुल और ऋषभ पंत, तोड़ डाले ये सभी रिकॉर्ड

Ind vs Eng, India vs England, 5th Test Scorecard, Highlights: इंग्लैंड में खेले गए पांच टेस्ट मैचों की श्रृखंला में इंडियन टीम अंतिम मैच हार गई। लेकिन केएल राहुल और ऋषभ पंत ने अपने खेल से दिल जीत लिया। दोनों ने कई सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले।

केएल राहुल और ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए कई सारे रिकाॅर्ड तोड़ डाले। (Photo: PTI/Reuters)

India vs England, 5th Test : भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जमाया। भारतीय टीम के जीत की उम्मीद जगाई, लेकिन आखिर में इंग्लैंड ने मंगलवार (11 सितंबर) को पांचवां और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच 118 रन से जीतकर पांच मैचों की श्रृंखला 4-1 से अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम मैच भले ही हार गई, लेकिन केएल राहुल और ऋषभ पंत ने सभी का दिल जीत लिया। कई सारे रिकाॅर्ड्स तोड़ डाले।

– इस मैच में ऋषभ पंत ने 114 रन बनाए। जो किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा इंग्लैंड में बनाया गया सबसे अधिक रन है। इससे पहले 2007 में ओवल में महेंद्र सिंह धोनी ने 92 रन बनाए थे।
– केएल राहुल और ऋषभ पंत द्वारा छठे विकेट के लिए 204 रनों की साझेदारी टेस्ट मैच की चौथी पारी में भारत के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है।
– केएल राहुल और ऋषभ पंत द्वारा 204 रनों की साझेदारी टेस्ट मैच के चौथी पारी में की गई भारत के लिए सबसे अधिक दूसरी साझेदारी है।
– केएल राहुल द्वारा बनाया गया 149 रन किसी भारतीय ओपनर बल्लेबाज द्वारा एक टेस्ट मैच के चौथी पारी में दूसरा सबसे अधिक रन है।
– यह तीसरा मौका है जब किसी एक टेस्ट सीरीज में चार भारतीय क्रिकेटरों द्वारा शतक लगाया गया है।
– विजय मांजेकर, अजय रत्रा और ऋधिमान साहा के बाद ऋषभ पंत चौथे ऐसे विकेटकीपर और बल्लेबाजर बनें, जिन्होंने एशिया के बाहर टेस्ट में शतक लगाया।
– यह चौथी बार है जब टेस्ट मैच की चौथी पारी में दो भारतीय बल्लेबाजों ने शतक लगाया।
– कपिल देव, इरफान पठान और हरभजन सिंह के बाद ऋषभ पंत चौथे ऐसे भारतीय बल्लेबाज बनें, जिन्होंने छक्का लगाकर शतक पूरा किया।
– ऋषभ पंत सातवें ऐसे विकेटकीपर बनें जिन्होंने टेस्ट मैच की चौथी पारी में शतक बनाया।

बता दें कि पांचवे टेस्ट मैच में भारत 464 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में 345 रन बनाकर आउट हुआ। सुबह तीन विकेट पर 58 रन से आगे खेलने वाले भारत का स्कोर टी ब्रेक तक पांच विकेट पर 298 रन था लेकिन तीसरे सत्र में उसने 19.3 ओवर में बाकी बचे पांच विकेट गंवा दिये। केएल राहुल ने 224 गेंदों पर 149 रन बनाये। उन्होंने अपनी पारी में 20 चौके और एक छक्का लगाया। पंत (146 गेंदों पर 114 रन) ने चाय के विश्राम से ठीक पहले अपने करियर का पहला शतक पूरा किया। उनकी पारी में 15 चौके और चार छक्के शामिल हैं। इन दोनों ने पांच विकेट पर 121 रन से आगे पारी बढ़ाते हुए छठे विकेट के लिये 204 रन की साझेदारी की। राहुल ने इससे पहले उप कप्तान अंजिक्य रहाणे (37) के साथ भी शतकीय साझेदारी (118) निभायी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App