KKR Vs RR IPL 2021: कोलकाता नाइटराइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 85 रन पर ऑलआउट किया, 86 रन से मैच जीत प्लेऑफ की ओर बढ़ाए कदम

KKR Vs RR IPL 2021: शारजाह में खेल गए इस मैच में केकेआर ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 171 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स लॉकी फर्ग्युसन (18 रन पर 3 विकेट) और शिवम मावी (21 रन पर 4 विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 16.1 ओवर में 85 रन पर ढेर हो गई।

Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals Live Streaming
IPL 2021, KKR Vs RR Live Streaming

KKR Vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के 54वें मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 86 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही उसने प्लेऑफ में जगह बनाने का अपना दावा बेहद मजबूत कर लिया। राजस्थान रॉयल्स ने अपने आईपीएल 2021 में अभियान का अंत 10 अंक के साथ सातवें स्थान पर रहते हुए किया।

इस जीत से केकेआर के 14 मैचों में 14 अंक हो गए हैं। प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर चुकी तीन टीमों के अलावा अब सिर्फ मुंबई इंडियंस ही 14 अंक तक पहुंच सकती है। हालांकि, मुंबई इंडियंस का नेट रनरेट केकेआर से काफी कम है।

उसे 8 अक्टूबर 2021 को 200 से ज्यादा रन का स्कोर खड़ा करना होगा। साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद को कम से कम 171 रन से हराना होगा। ऐसा लगभग असंभव सा है। हालांकि, क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। कुछ भी हो सकता है।

शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेल गए इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। केकेआर ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 171 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स लॉकी फर्ग्युसन (18 रन पर 3 विकेट) और शिवम मावी (21 रन पर 4 विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 16.1 ओवर में 85 रन पर ढेर हो गई।

वरुण चक्रवर्ती ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 14 रन देकर एक विकेट चटकाया। रॉयल्स की ओर से राहुल तेवतिया (36 गेंद में 44 रन, पांच चौके, दो छक्के) और शिवम दुबे (18) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए।

इससे पहले शुभमन गिल ने 44 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 56 रन की पारी खेलने के अलावा वेंकटेश अय्यर (38) के साथ पहले विकेट के लिए 79 रन भी जोड़े। लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही।

टीम कभी लक्ष्य के करीब पहुंचने की स्थिति में भी नहीं दिखी। शाकिब अल हसन ने पारी के पहले ओवर में यशस्वी जायसवाल (00) को बोल्ड किया। अगले ओवर में कप्तान संजू सैमसन (01) ने शिवम मावी की गेंद पर इयोन मॉर्गन को कैच थमाया।

फर्ग्युसन ने चौथे ओवर में लियाम लिविंगस्टोन (06) और अनुज रावत (00) को आउट करके रॉयल्स का स्कोर चार विकेट पर 13 रन किया। रॉयल्स की टीम पावर प्ले में चार विकेट पर 17 रन ही बना पाई। मावी ने आठवें ओवर में ग्लेन फिलिप्स (08) और शिवम दुबे (18) को आउट किया।

अगले ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने क्रिस मॉरिस (00) को पगबाधा करके रॉयल्स का स्कोर सात विकेट पर 35 रन कर दिया। राहुल तेवतिया ने शिवम मावी के ओवर में 3 चौके मारे, जबकि वरुण चक्रवर्ती पर भी छक्का जड़ा। रॉयल्स के 50 रन 11वें ओवर में पूरे हुए।

फर्ग्युसन ने जयदेव उनादकट (06) को शाकिब के हाथों कैच कराके रॉयल्स को आठवां झटका दिया। रॉयल्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 89 रन की दरकार थी। इसके बाद चेतन साकरिया (01) रन आउट हुए, जबकि मावी ने तेवतिया को बोल्ड करके केकेआर को जीत दिलाई।

इससे पहले शुभमन गिल और वेंकटेश ने केकेआर को अच्छी शुरुआत दिलाई। गिल ने जयदेव उनादकट के पहले ओवर में चौका जड़ा। वेंकटेश ने क्रिस मॉरिस की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए। गिल ने चेतन साकरिया पर पारी का पहला छक्का जड़ा।

गिल और वेंकटेश ने पावर प्ले में अधिक जोखिम नहीं उठाया। इस कारण शुरुआती 6 ओवर में 34 रन बने। वेंकटेश ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने उनादकट पर चौका जड़ने के बाद 10वें ओवर में इस तेज गेंदबाज पर दो छक्के जड़े। गिल ने भी राहुल तेवतिया की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाई। हालांकि, तेवतिया ने इसी ओवर में वेंकटेश को बोल्ड कर दिया।

नितीश राणा (12) ने आते ही ग्लेन फिलिप्स पर चौका और छक्का जड़ा, लेकिन इसी ओवर में वह लिविंगस्टोन को कैच दे बैठे। राहुल त्रिपाठी ने फिलिप्स पर चौके से खाता खोला। गिल ने मुस्ताफिजुर रहमान पर चौके के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। इसी ओवर में राहुल त्रिपाठी भाग्यशाली रहे, जब सैमसन ने उनका कैच टपका दिया।

राहुल त्रिपाठी ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए शिवम दुबे पर लगातार दो चौके मारे। गिल ने साकरिया पर चौके के साथ 39 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने मॉरिस पर भी चौका मारा, लेकिन उन्हीं की गेंद पर यशस्वी जायसवाल को कैच दे बैठे। साकरिया ने इसके बाद राहुल त्रिपाठी (21) को भी बोल्ड किया।

आईपीएल 2021 की ताजा पॉइंट्स टेबल देखने के लिए यहां क्लिक करें

साकरिया के 18वें ओवर में तीन रन बने। मुस्तफिजुर के 19वें ओवर में सात रन बने। कप्तान इयोन मॉर्गन (नाबाद 13) ने अंतिम ओवर में मॉरिस पर छक्का जड़कर टीम का स्कोर 170 रन के पार पहुंचाया। दिनेश कार्तिक 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

KKR Vs RR Live Score Updates: यहां देखिए राजस्थान रॉयल्स और केकेआर के बीच मैच का लाइव स्कोर

चेतन साकरिया (23 रन पर एक विकेट) और क्रिस मॉरिस (28 रन पर एक विकेट) ने अंतिम ओवरों में किफायती गेंदबाजी करते हुए केकेआर को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोका।

Indian Premier League, 2021Sharjah Cricket Stadium, Sharjah   21 October 2021

Kolkata Knight Riders 171/4 (20.0)

vs

Rajasthan Royals   85 (16.1)

Match Ended ( Day – Match 54 ) Kolkata Knight Riders beat Rajasthan Royals by 86 runs

Live Updates
अपडेट