ताज़ा खबर
 

किदांबी श्रीकांत ने जीती ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज, फाइनल में चीनी खिलाड़ी को हराया

ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज: किदांबी श्रीकांत ने चीनी खिलाड़ी को यह मुकाबला 22-20, 21-16 से हराया।

Kidambi Srikanthऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज के फाइनल में किदांबी श्रीकांत ने चीनी खिलाड़ी को हराया।

भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने रविवार को अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी चीन के चेन लोंग को मात देकर आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया। पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में 11वीं विश्व वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने उलटफेर करते हुए छठी विश्व वरीयता प्राप्त लोंग को मात दी। इंडोनेशिया ओपन जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत ने 46 तक मिनट तक चले खिताबी मैच में लोंग को 22-20, 21-16 से मात दी। इस खिताबी जीत के साथ ही श्रीकांत ने इतिहास रचा है। वह लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं। सिंगापुर ओपन, इंडोनेशिया ओपन के बाद श्रीकांत लगातार तीसरी बार फाइनल में पहुंचे। श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन खिताब जीता था। यही नहीं, श्रीकांत इंडोनेशिया ओपन जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने थे और अब वह आस्ट्रेलिया ओपन का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। महिला वर्ग में सायना नेहवाल ने दो बार यहां खिताब जीता है लेकिन वह इस साल क्वार्टर फाइनल में ही हार गईं।

श्रीकांत ने लोंग के खिलाफ अपना व्यक्तिगत रिकार्ड बेहतर किया है। इससे पहले दोनों के बीच कुल पांच मैच हुए थे और हर बार लोंग को जीत मिली थी। श्रीकांत ने इस दफे चीन की दीवार पार करने में सफलता हासिल की और अपने नाम एक शानदार खिताब दर्ज किया। आंध्र प्रदेश के गुंटूर के 24 साल के श्रीकांत विश्व के नंबर-4 खिलाड़ी चीन शी युकी को 21-10, 21-14 से मात देकर लगातार तीसरी बार सुपर सीरीज के फाइनल में जगह बनाई थी। श्रीकांत यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के महज छठे बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। उनसे पहले चीन के लिन डैन, मलेशिया के ली चोंग वी, चीन के ही चेन लांग के अलावा बाओ चुनलाई और सोनी ड्वी कुनकोरो यह रिकॉर्ड कायम किया था।

इस जीत से खुश भारतीय बैडमिंटन संघ ने श्रीकांत को पांच लाख रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की है। भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष हिमंता विस्वास सरमा ने कहा कि संघ को श्रीकांत और उनकी उपलब्धियों पर गर्व है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फेसबुक पर दिखा कोहली का विराट व्यक्तित्व, ये रहा सबूत
2 भारत बनाम वेस्टइंडीज : अनुभवहीन वेस्टइंडीज पर भारत के बल्लेबाज हावी लेकिन फिर भी टीम इंडिया पर ये पड़ सकते हैं भारी
3 VIDEO: जब मैदान पर ही विराट कोहली करने लगे थे अनिल कपूर के स्टाइल में फनी डांस
ये पढ़ा क्या?
X