ताज़ा खबर
 

IND vs NZ 2nd T20: जानिए कब और कहां देख सकेंगे भारत-न्यूजीलैंड दूसरे टी20 मैच का प्रसारण

India vs New Zealand 2nd T20: भारत सौराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर दूसरा मैच जीतकर वह श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बनाना चाहेगा।

Author November 7, 2017 9:54 AM
India vs New Zealand 2nd T20: न्यूजीलैंड के लिए ये मुकाबला करो या मरो का होगा।

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में उतरेगी तो उसका इरादा पांच साल में तीसरी टी20 श्रृंखला जीतने का होगा जबकि कीवी टीम मजबूत वापसी करने के इरादे से खेलेगी। भारत ने दिल्ली में पहला टी20 मैच 53 रन से जीता और अब यहां सौराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर दूसरा मैच जीतकर वह श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बनाना चाहेगा।

शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने पहले मैच में जबर्दस्त प्रदर्शन करके जीत के सूत्रधार की भूमिका निभाई। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने खास तौर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया। वहीं डेथ ओवरों में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने उम्दा प्रदर्शन किया। स्पिनरों ने भी बीच के ओवरों में प्रभावी स्पैल फेंका। भारतीय टीम के हरफनमौला प्रदर्शन को देखते हुए केन विलियमसन की अगुवाई वाली कीवी टीम के लिए यह श्रृंखला जीतना आसान नहीं होगा। आखिरी मैच सात नवंबर को तिरूवनंतपुरम में खेला जाएगा।

कहां खेला जाएगा भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टी20 मैच?

-दोनों टीमों के बीच दूसरा टी20 मुकाबला 4 नवंबर को सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज में कुल 3 मैच खेले जाएंगे।

किस वक्त से शुरू होगा भारत-न्यूजीलैंड के बीच टी20 मुकाबला?

-टी20 मैच भारतीय समय के अनुसार शाम 7:00 बजे से शुरू होगा। इससे आधा घंटा पहला टॉस किया जाएगा।

किन-किन चैनलों पर देख सकेंगे भारत-न्यूजीलैंड टी20 मैच का सीधा प्रसारण प्रसारण?

– मैच STAR Sports 1, STAR Sports 1 HD, STAR Sports Hindi 1 और STAR Sports Hindi 1 HD पर देखा जा सकता है।

न्यूजीलैंड को अगर इस मैच के जरिये वापसी करनी है तो उसे धवन, रोहित और विराट कोहली के बल्लों पर अंकुश लगाना होगा। धवन और रोहित ने 16वें ओवर तक चली 158 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने 200 से अधिक का स्कोर बनाया। न्यूजीलैंड के लिये नयी गेंद संभालने वाले ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी में अनुशासन का अभाव दिखा। दोनों के यार्कर भी प्रभावी नहीं रहे और ना ही डैथ ओवरों में वे बुमराह या भुवनेश्वर की तरह प्रदर्शन कर पाए।

कीवी क्षेत्ररक्षकों ने भी कई कैच छोड़े जबकि भारतीयों ने चुस्त क्षेत्ररक्षण का प्रदर्शन किया। विलियमसन ने पहले मैच के बाद कहा था ,‘‘हमें भारत ने खेल के हर विभाग में उन्नीस साबित कर दिया खासकर क्षेत्ररक्षण में। हमें टी20 क्रिकेट में इस पर मेहनत करनी होगी।’’ यदि शीर्ष बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए तो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी निचले क्रम पर टीम के संकटमोचक साबित हो सकते हैं।

स्पिनर युजवेंद्र चहल ने लगातार कीवी बल्लेबाजों खासकर उनके कप्तान विलियमसन और सीनियर बल्लेबाज रोस टेलर को परेशान किया है। सिर्फ टॉम लेथम ही उनकी गेंदों को अच्छे से खेल पाए हैं। भारत ने वनडे श्रृंखला में शुरूआती मैच गंवाने के बाद आखिरी दो मैच जीतकर 2-1 से श्रृंखला अपने नाम की।

न्यूजीलैंड को टी20 श्रृंखला में इसके दोहराव से बचना होगा। इस मैदान पर यह दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच है। यह आईपीएल में गुजरात लायंस का घरेलू मैदान भी था। पहला मैच यहां अक्तूबर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया था, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी। यहां दो वनडे मैच 2013 और 2015 में खेले गए थे और इंग्लैंड तथा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोनों मैचों में भारत को पराजय झेलनी पड़ी। पिछले सत्र में इसे टेस्ट वेन्यू का भी दर्जा मिला जब भारत ने इंग्लैंड से खेला।

टीमें : भारत : विराट कोहली ( कप्तान ), रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, श्रेयस अय्यर , दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, केएल राहुल।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन ( कप्तान), टाड एसल, ट्रेंट बोल्ट, टाम ब्रूस, कोलिन डे ग्रांडहोमे, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टाम लाथम, हेनरी निकोल्स, एडम मिल्ने, कोलिन मुनरो, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनेर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी।

World Cup 2019
  • world cup 2019 stats, cricket world cup 2019 stats, world cup 2019 statistics
  • world cup 2019 teams, cricket world cup 2019 teams, world cup 2019 teams list
  • world cup 2019 points table, cricket world cup 2019 points table, world cup 2019 standings
  • world cup 2019 schedule, cricket world cup 2019 schedule, world cup 2019 time table

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X