ताज़ा खबर
 

कपिल देव को ‘पसंद’ थीं द्विअर्थी संवाद वाली फिल्में, टीम इंडिया के बल्लेबाज को था ‘क्रांति’ का नशा

वर्ल्ड कप में जीत का श्रेय कपिल देव को दिया जाता है। उन्होंने सेमीफाइनल में जिम्बाब्वे के खिलाफ 175 रन की पारी खेली थी। फाइनल में महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स का कैच लिया था। पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन कप्तानी भी की थी।

कपिल देव के साथ 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के अन्य सदस्य कपिल शर्मा शो पर गए थे। (सोर्स – सोशल मीडिया)

भारतीय क्रिकेट टीम आज ही के दिन 37 साल पहले वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही थी। 25 जून 1983 को टीम इंडिया ने लॉर्ड्स के मैदान पर दो बार के चैंपियन वेस्टइंडीज को 43 रन से हराया था। वर्ल्ड कप जीत के 37 साल पूरे होने पर कपिल देव ने कहा कि उस दिन को वे कभी नहीं भूलेंगे। टीम इंडिया के तत्कालीन कप्तान को उस टूर्नामेंट का हीरो कहा जाता है। वर्ल्ड कप में जीत का श्रेय भी कपिल देव को दिया जाता है। उन्होंने सेमीफाइनल में जिम्बाब्वे के खिलाफ 175 रन की पारी खेली थी। फाइनल में महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स का कैच लिया था। पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन कप्तानी भी की थी।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कपिल देव के साथी खिलाड़ी उनके बारे में दिलचस्प बात कह रहे हैं। दरअसल, 1983 वर्ल्ड कप टीम के सदस्य एक बार कपिल शर्मा के शो पर गए थे। इस दौरान पूर्व खिलाड़ियों ने उस टूर्नामेंट की यादों को ताजा किया। भारतीय बल्लेबाज यशपाल शर्मा पर वर्ल्ड कप के दौरान ‘क्रांति’ फिल्म देखने का नशा चढ़ा हुआ था। जब भी समय मिलता था वे क्रांति देखने लगते थे। इससे साथी खिलाड़ी परेशान थे।

संदीप पाटिल ने उस वाकये को याद करते हुए कहा, ‘‘टूर के दौरान एक क्रांति हो गई। उस समय क्रांति फिल्म आई थी। यशपाल शर्मा हमेशा क्रांति फिल्म ही देखते थे। एक दिन, दो दिन यहां तक कि एक सप्ताह तक वे यही देखते रहे। सुबह-दोपहर-शाम सिर्फ क्रांति। हमने उनसे कहा कि कितनी बार देखेगो। एक दिन बलविंदर संधू ने कहा कि आप जाकर फोन करो कि यशपाल आपका फोन आया है। मैं बाहर गया और यशपाल को फोन कर बुलाया। जैसे ही यशपाल बाहर निकले, हमने टेप को वहां से हटा दिया। हमने दूसरी फिल्म लगाई थी।’’

संदीप पाटिल ने आगे बताया, ‘‘दादा कोंडके की फिल्म लगाई थी। उनकी डबल मीनिंग फिल्म होती थी। कपिल देव को डबल मीनिंग की फिल्म बहुत पसंद आती थी। हमने जैसे ही दादा कोंडके की फिल्म लगाई यशपाल टीवी लेकर चले गए।’’यशपाल शर्मा ने क्रांति फिल्म पसंद होने के बारे में कहा कि मैं दिलीप कुमार का फैन था। मैं उन्हें यूसुफ साहब ही बुलाता था।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PCB ने कहा, हमारे खिलाड़ियों के वीजा की गारंटी ले BCCI, विश्व कप खेलने के लिए पाकिस्तान की शर्त
2 ‘सट्टेबाजों को हल्के में नहीं लें, मैं भुगत रहा लापरवाही की सजा,’ अपनी गलती पर पछता रहे शाकिब अल हसन
3 मोहम्मद हफीज ने PCB की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट को चुनौती दी! ट्विटर पर पोस्ट की कोरोना निगेटिव वाली रिपोर्ट
ये पढ़ा क्या ?
X