ताज़ा खबर
 

रविंद्र जडेजा के बदले बीच मैच प्लेइंग 11 में शामिल हुए युजवेंद्र चहल; झटके 3 विकेट, भड़क गए ऑस्ट्रेलियाई कोच

India vs Australia 1ST ODI: बीसीसीआई ने ट्वीट कर कहा था, ‘पहले टी20 की पहली पारी के आखिरी ओवर में रविंद्र जडेजा के हेलमेट में गेंद लगी है। दूसरी पारी में युजवेंद्र चहल उनकी जगह बतौर कॉनकशन सबस्टीट्यूट शामिल होंगे।’

Ravindra Jadeja Concussion Substitute Justin Langerइंटरनेट पर वायरल टीवी फुटेज में ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर रविंद्र जडेजा की जगह कॉनकशन प्लेयर उतारने को लेकर मैच रेफरी डेविड बून से बहस करते दिखे।

India vs Australia 1ST ODI: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले टी20 में भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा चोटिल हो गए। उनकी जगह युजवेंद्र चहल कॉनकशन सब्स्टीट्यूट (चोटिल होने वाले खिलाड़ी के स्थान पर बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने वाला खिलाड़ी) बने। हालांकि, चहल के जडेजा के कॉनकशन सब्स्टीट्यूट प्लेयर बनने से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कोच जस्टिन लैंगर काफी खफा दिखे।

इंटरनेट पर वायरल टीवी फुटेज में जस्टिन लैंगर मैच रेफरी डेविड बून से जडेजा के कॉनकशन सब्स्टीट्यूट को लेकर आपत्ति जताते दिख रहे थे। जडेजा के बल्लेबाजी करते हुए हेलमेट में गेंद लगी थी और उनकी हैमस्ट्रिंग में भी समस्या आ गई थी। हालांकि, उन्होंने बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 23 गेंद में 44 रन बनाए थे। जडेजा के दाएं पैर में भी चोट लगी थी, लेकिन वह क्रीज पर डटे रहे। उन्होंने आखिरी के दो ओवरों (हेजलवुड और स्टार्क के ओवर) में 34 रन बटोरे थे।

बाद में उनकी जगह शामिल किए गए युजवेंद्र चहल ने भी टीम इंडिया को अपना अहम योगदान दिया। चहल ने 4 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट चटकाए। चहल ने एरोन फिंच, स्टीव स्मिथ और विकेटकीपर मैथ्यू वेड को पवेलियन भेजा। जाहिर है इतने महत्वपूर्ण बल्लेबाजों के पवेलियन पहुंचने के बाद किसी भी टीम का कोच अपसेट हो जाएगा।

इससे पहले भारतीय पारी खत्म होने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ट्वीट कर बताया रविंद्र जडेजा के हेलमेट में गेंद लगने की जानकारी दी थी। बीसीसीआई ने ट्वीट कर कहा था, ‘पहले टी20 की पहली पारी के आखिरी ओवर में रविंद्र जडेजा के हेलमेट में गेंद लगी है। दूसरी पारी में युजवेंद्र चहल उनकी जगह बतौर कॉनकशन सबस्टीट्यूट शामिल होंगे। बीसीसीआई की मेडिकल टीम जडेजा की चोट का आकलन करने में जुटी है।’

आईसीसी के नियम के तहत मैच के दौरान गेंद से चोटिल खिलाड़ी की जगह दूसरा खिलाड़ी ले सकता है। इस नए नियम की शुरुआत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज के साथ हुई थी। जैसा खिलाड़ी होगा उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी भी वैसा ही होना चाहिए। यानी गेंदबाज चोटिल होता है तो उसकी जगह गेंदबाज आएगा और बल्लेबाज की जगह बल्लेबाज ही लेगा। हालांकि, इसके लिए आईसीसी मैच रेफरी से इसकी मंजूरी लेनी होगी। मैच रेफरी को यह अधिकार होगा कि वह रिप्लेसमेंट प्लेयर का नाम और उसकी भूमिका तय करे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ind vs Aus: रविंद्र जडेजा ने लगातार दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को कूटा, MS Dhoni का 8 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
2 भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रन से हराया, जडेजा की जगह मैदान पर उतरे चहल बने मैन ऑफ द मैच
3 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को दो साल बाद मिली जीत, रविंद्र जडेजा ने विस्फोटक पारी से पलटा मैच
ये पढ़ा क्या ?
X