ताज़ा खबर
 

IND vs AUS पहले टी-20: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से रौंदा

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए एरॉन फिंच ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से और कोई बल्लेबाज ज्यादा देर विकेट पर टिक नहीं सका।
India vs Australia T20: भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 4 ही टी20 मैच जीत सका है।

भारत ने शनिवार (7 अक्टूबर) को झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में बारिश से बाधित पहले टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेटों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 18.4 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए थे, तभी बारिश ने मैच रोक दिया। काफी देर बाद बारिश रुकने के कारण अंपायरों ने भारत को छह ओवरों में 48 रनों का संशोधित लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य को भारत ने 5.3 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत ने रोहित शर्मा (11) के रूप में एक मात्र विकेट खोया। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने 14 गेंदों में तीन चौकों की मदद से नाबाद 22 रन बनाए। शिखर धवन ने 12 गेंदों में तीन चौकों की मदद से नाबाद 15 रनों की पारी खेली।

छह ओवरों में 48 रनों का लक्ष्य भारत के लिए चुनौती पूर्ण लग रहा था। रोहित ने आते ही पदार्पण कर रहे जेसन बेहरेनडॉर्फ द्वारा फेंकी गई पारी की पहली गेंद पर चौका जड़ा। अगला ओवर लेकर आए नाथन कल्टर नाइल की पहली गेंद पर रोहित ने बेहतरीन छक्का जड़ा, लेकिन अगली ही गेंद पर रोहित बोल्ड हो गए। भारत मुश्किल में था। हालांकि कोहली और धवन ने टीम को आसानी से बाहर निकालते हुए जीत दिलाई और तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे कर दिया।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए एरॉन फिंच ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से और कोई बल्लेबाज ज्यादा देर विकेट पर टिक नहीं सका। भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को शांत रखा। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और मैन ऑफ द मैच कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए। हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए एरॉन फिंच ने सर्वाधिक 42 रन बनाए बाकी और कोई बल्लेबाज बड़ा योगदान नहीं दे सका। बेहतरी फॉर्म में चल रहे भुवनेश्वर ने डेविड वार्नर (8) को 11 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर मेहमानों को अच्छी शुरुआत से वंचित कर दिया। टी-20 विशेषज्ञ ग्लेन मैक्सवेल (17) ने फिंच के साथ पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन वह चहल की शॉर्ट पिच गेंद को सीधे शॉर्ट मिडविकेट पर खड़े जसप्रीत बुमराह के हाथों में खेल बैठे। मैक्सवेल 55 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

फिंच को कुलदीप ने अपनी फिरकी में फंसा लिया और बेहतरीन गेंद पर उन्हें बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। फिंच 76 के कुल स्कोर पर आउट हुए। ट्रेविस हेड सिर्फ नौ रन बनाने के बाद पांड्या की गेंद पर बोल्ड हो गए। खतरनाक मोएजिज हेनरिक्स (8) भी कुलदीप को संभाल नहीं पाए और बोल्ड हो गए। टिम पेन से ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद थी कि अंत में वह निर्णायक पारी खेलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और बुमराह ने उन्हें 17 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। बुमराह ने नाइल (1) को भी अपना शिकार बनाया। डेनियल क्रिस्टियन (9) रन आउट हुए। उनके जाने के बाद तीन गेंद ही फेंकी गई थी कि बारिश ने मैच में खलल डाल दिया। ऑस्ट्रेलिया इसके बाद अपने बाकी के बचे ओवर नहीं खेल सकी और भारत को संशोधित लक्ष्य दिया गया।

– पहले मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से रौंदा, कोहली ने तीसरी गेंद पर चौका मार कर टीम को दिलाई जीत

-पांच ओवर के बाद भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 42 रन, आखिरी ओवर में भारत को छह गेंद पर छह रन चाहिए।

-चार ओवर के बाद भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 36 रन, धवन 13 और कोहली 11 रन बनाकर क्रीज पर

-तीसरे ओवर के बाद भारत का स्कोर 1 विकोट के नुकसान पर 27 रन पर, रोहित शर्मा आउट हो चुके हैं।

-दूसरे ओवर के बाद भारत का स्कोर 16 रन पर एक विकेट, कप्तान विराट कोहली क्रीज पर।

-पहले ओवर के बाद भारत का स्कोर पांच रन, दूसरे ओवर की पहली गेंद छक्का और दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा 7 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट।

-भारत की पारी शुरू हो चुकी है। क्रीज पर रोहित शर्मा और धवन है। भारत को छह ओवर में 48 रन का लक्ष्य दिया गया है।

-मैच जल्द शुरू होने के आसार नजर आने लगे हैं। मैदान से कवर्स हटाए जा रहे हैं। दर्शकों के बीच बेहद खुशी का माहौल है। जल्द डकवर्थ लुइस के तहत भारत को टारगेट दिया जाएगा।

-ऑस्ट्रेलिया की पारी खत्म घोषित कर दी गई है। टीम ने 8 विकेट खोकर 118 रन बनाए हैं। अगर मैच 10:20 तक शुरू नहीं हुआ तो इसे रद्द कर दिया जाएगा। डकवर्थ के हिसाब से भारत को 5 ओवर में 41, 7 ओवर में 55, जबकि 8 ओवर में 62 रन बनाने होंगे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शनिवार को झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में पहली पारी की समाप्ति से कुछ देर पहले बारिश ने मैच में रुकावट डाल दी। पहली पारी में 18.4 ओवरों का खेल हो चुका था, तभी भारी बारिश आ गई और अंपयारों ने मैच रोकने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने मैच रोके जाने से पहले आठ विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए हैं। एडम जाम्पा 4 रन बनाकर खेल रहे हैं।

– भारत की ओर से अब तक कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट चटकाए हैं। जहां जसप्रीत ने इसके लिए 17 रन खर्चे हैं ,वहीं कुलदीप ने 16 रन। दिलचस्प है कि अब तक सभी गेंदबाजों को विकेट मिला है जिन्होंने इस मैच में गेंद डाली है।

– बारिश जारी। अगर बारिश नहीं रूकी और ऑस्ट्रलियाई पारी को यहीं रोक दिया गया तो भारत को डकवर्थ लुइस नियम के मुताबिक 5 ओवर का मैच खिलाया जा सकता है। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई स्कोर के मुताबिक भारत के लिए लक्ष्य काफी आसान हो सकता है।

-ऑस्ट्रेलियाई पारी की ओर से लगा पहला छक्का। 8.2 ओवर में लगा यह छक्का। यजुवेंद्र चहल की गेंद पर है। फिंच काफी अच्छी अच्छी बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं।  ऑस्ट्रेलिया – 77/3 (10)

-भुवनेश्वर कुमार अपना दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। अगली दो बॉल पर सिंगल। चौथी और पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं। मैक्सवेल ने आखिरी गेंद पर रन चुराया। ऑस्ट्रेलिया – 28/1 (4)

-मैच का तीसरा ओवर हार्दिक पांड्या डालते हुए। पहली गेंद डॉट। अगली गेंद पर दो रन। तीसरी और चौथी बॉल डॉट। एरोन फिंच ने पांचवीं और छठी गेंद पर चौका लगाया। इस ओवर से 10 रन बने। ऑस्ट्रेलिया – 25/1 (3)

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहले बल्लेबाजी के लिए डेविड वार्नर और एरोन फिंच मैदान पर आए। गेंद भुवनेश्वर कुमार के हाथों में। वॉर्नर ने दो चौके लगाए मगर पांचवीं गेंद पर बोल्ड। ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा। ऑस्ट्रेलिया – 8/1 (1)

-स्टीव स्मिथ ने बीते साल भारत में आयोजित टी-20 विश्व कप के बाद से अपनी टीम के लिए एक भी टी-20 मैच नहीं खेला है। हालांकि स्मिथ बतौर कप्तान टीम का मनोबल बढ़ाने में कारगर रहे हैं।

-नागपुर में आयोजित पांचवें वनडे मुकाबले में फील्डिंग के दौरान दाएं कंधे के बल गिर गए थे। इसके बाद उनका कंधा सूज गया था और उन्हें गेंद थ्रो करने में दिक्कत आ रही थी। स्मिथ का बाहर होना ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए बड़ा झटका है।

-क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बयान के मुताबिक स्मिथ के दाएं कंधे का यहां एमआरआई स्कैन किया गया, जिसमें पता चला कि उनकी चोट गम्भीर है और उन्हें स्वदेश लौटना होगा। शुक्रवार को आयोजित अभ्यास सत्र में स्मिथ हिस्सा नहीं ले सके थे।

– टी-20 के लिए ऑस्ट्रेलिया ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडोर्फ को शामिल किया है। वहीं, विकेटकीपर-बल्लेबाज टिम पेन की वापसी हुई है। भारत को इनके खिलाफ रणनीति तैयार करनी होगी।

-दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार।

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर (कप्तान), एरॉन फिंच, ग्लेन मैक्सवेल, ट्रेविस हेड, मोएजिज हेनरिक्स, डेनियर क्रिस्टियन, टिम पेन (विकेटकीपर), नाथन कल्टर नाइल, एंड्रयू टाइ, एडम जाम्पा और जेसन बेहरेनडॉर्फ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule