ताज़ा खबर
 

जोस बटलर के क्रिकेटर बनने के पीछे है सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ का हाथ, अंग्रेज विकेटकीपर ने बताया कारण

बटलर ने 2011 में अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था। भारत के खिलाफ मैनचेस्टर में उन्होंने टी20 मैच से करियर का आगाज किया था। इसके बाद 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में पहला वनडे मैच खेला था। इसके दो साल बाद भारत के खिलाफ रोज बाउल में टेस्ट डेब्यू किया था।

भारतीय क्रिकेट टीम के दो पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के फैन सिर्फ भारत में नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं। इनमें क्रिकेटर्स भी शामिल हैं। ताजा नाम जोस बटलर का जुड़ा है। उन्होंने खुलासा किया है कि उनके क्रिकेटर बनने के पीछे गांगुली और द्रविड़ का हाथ है। अंग्रेज विकेटकीपर बटलर ने कहा है कि राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली के 1999 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ टॉटन में लगाए शतकों का उन पर अविश्वसनीय प्रभाव पड़ा था।

बटलर ने क्रिकबज से कहा, ‘‘वे मेरे शुरुआती वर्ष थे। उस मैच में गांगुली और द्रविड़ को बड़े शतक बनाते हुए देखने का मुझ पर अविश्वसनीय प्रभाव पड़ा था। ’’ उन्होंने इंग्लैंड में खेले गये उस मैच में बड़ी संख्या में भारतीय दर्शकों की उपस्थिति पर हैरानी जताई। बटलर ने कहा, ‘‘भारत और श्रीलंका के बीच 1999 विश्व कप का मैच भारतीय दर्शकों को देखने का मेरा पहला अनुभव था और इससे मेरे अंदर का जोश जगा कि लोग खेल के प्रति कितने जुनूनी हैं और विश्व कप में खेलना कितना अच्छा होगा।’’

बटलर जिस मैच की बात कर रहे हैं वह वर्ल्ड कप 1999 के दौरान खेला गया है। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 373 रन बनाए थे। सौरव गांगुली ने 183 रन बनाए थे। यह उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। राहुल द्रविड़ ने 145 रन की पारी खेली थी। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 318 रनों की साझेदारी की थी। जवाब में श्रीलंका की टीम 216 रन पर ऑलआउट हो गई। अरविंद डी सिल्वा ने 56 और अर्जुन रणतुंगा ने 42 रन बनाए। भारत के लिए रॉबिन सिंह ने 5 विकेट लिए थे।

बटलर के करियर की बात करें तो उन्होंने 2011 में अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था। भारत के खिलाफ मैनचेस्टर में उन्होंने टी20 मैच से करियर का आगाज किया था। इसके बाद 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में पहला वनडे मैच खेला था। इसके दो साल बाद भारत के खिलाफ रोज बाउल में टेस्ट डेब्यू किया था। बटलर ने 50 टेस्ट मैच में 34.53 की औसत से 2728 रन बनाए हैं। 148 वनडे मैचों में 38.72 की औसत से 3872 रन ठोके हैं। 79 टी20 में 30.23 की औसत से उनके बल्ले से 1723 रन निकले हैं।

Next Stories
1 श्रीसंत ने की थी मांकड़िंग की अपील, MS Dhoni ने कर दिया था अनसुना; रॉबिन उथप्पा ने इंटरव्यू में किया खुलासा
2 बुरे सपने की तरह था सौरव गांगुली का पहला ऑस्ट्रेलिया दौरा, अजहरुद्दीन की कप्तानी में सिर्फ एक मैच में मिला था मौका
3 टेस्ट टीम में नहीं चुने जाने वाले हार्दिक पंड्या अजीबोगरीब अंदाज में आए नजर, नताशा स्टेनकोविक ने शेयर की तस्वीरें
ये पढ़ा क्या ?
X