ताज़ा खबर
 

रूट नंबर एक टैस्ट बल्लेबाज, कोहली 13वें नंबर पर

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट फिर से दुनिया के नंबर एक टैस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। लेकिन आइसीसी की जारी ताजा टैस्ट रैकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली..

Author दुबई | October 28, 2015 12:05 AM
भारतीय टैस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली। (पीटीआई फाइल फोटो)

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट फिर से दुनिया के नंबर एक टैस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। लेकिन आइसीसी की मंगलवार को जारी ताजा टैस्ट रैकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच नवंबर से शुरू होने वाली टैस्ट शृंखला से पहले दो पायदान नीचे 13वें स्थान पर खिसक गए हैं।

रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ दुबई टैस्ट मैच में 88 और 71 रन की पारियां खेली थी। इससे उन्होंने आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को हटाकर फिर से नंबर एक स्थान हासिल किया। रूट दुबई टैस्ट से पहले स्मिथ से 13 अंक पीछे थे लेकिन अब वह आस्ट्रेलियाई कप्तान से तीन अंक आगे हैं। इसका मतलब है कि पिछले साल अगस्त में शीर्ष पर पहुंचने वाले रूट को अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखने के लिए रविवार से शारजाह में शुरू होने वाले दूसरे टैस्ट में भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा।
कोहली पिछली रैंकिंग तक 11वें स्थान पर काबिज थे लेकिन दुबई टैस्ट में पाकिस्तानी कप्तान

HOT DEALS
  • Sony Xperia XA1 Dual 32 GB (White)
    ₹ 17895 MRP ₹ 20990 -15%
    ₹1790 Cashback
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 16699 MRP ₹ 16999 -2%
    ₹0 Cashback

मिसबाह उल हक और असद शाफिक के शानदार प्रदर्शन से उन्हें दो पायदान का नुकसान हुआ है। मिसबाह 102 और 87 रन की पारियां खेलने से पांच पायदान ऊपर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। शाफिक ने 83 और 87 रन बनाए जिससे वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 12वीं रैकिंग हासिल करने में सफल रहे। वह अब कोहली के अलावा रोस टेलर, शिवनारायण चंद्रपाल, ब्रैंडन मैकुलम और फाफ डु प्लेसिस से आगे हो गए हैं। यूनिस खान भी 56 और 118 रन की पारियां खेलने के कारण शीर्ष पांच में शामिल हो गए हैं। कोहली के बाद भारतीय बल्लेबाजों में चेतेश्वर पुजारा (20वें), मुरली विजय (21वें), अंजिक्य रहाणे (एक पायदान ऊपर 22वें), शिखर धवन (एक पायदान ऊपर 32वें) और रोहित शर्मा (एक पायदान ऊपर 46वें) का नंबर आता है।

इस बीच गेंदबाजों की सूची में पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह ने अपने करियर में पहली बार नंबर दो रैंकिंग हासिल की है। उन्होंने दुबई टैस्ट में आठ विकेट लिए थे। इससे उन्हें 25 अंक मिले। अब उनके और विश्व में नंबर एक गेंदबाज डेल स्टेन के बीच 78 अंक का अंतर रह गया है। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन शीर्ष दस में शामिल अकेले गेंदबाज हैं। वह पहले की तरह आठवें स्थान पर बने हुए हैं। भारतीय गेंदबाजों में उनके बाद इशांत शर्मा (19वें) और रविंद्र जडेजा (30वें) का नंबर आता है। ये दोनों एक-एक पायदान नीचे खिसके हैं।

इंग्लैंड-पाकिस्तान और श्रीलंका-वेस्ट इंडीज के बीच टैस्ट मैचों के समापन के बाद कम से कम छह अन्य गेंदबाजों ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैकिंग हासिल की। इनमें श्रीलंका के धम्मिका प्रसाद (15वें), पाकिस्तान के वहाब रियाज (35वें), इमरान खान (47वें) इंग्लैंड के मार्क वुड (48वें), वेस्ट इंडीज के कप्तान जैसन होल्डर (49वें) और श्रीलंका के मिलिंदा सिरीवर्धना (71वें स्थान) शामिल हैं।

आइसीसी टैस्ट टीम रैकिंग में श्रीलंका और वेस्ट इंडीज पहले की तरह सातवें और आठवें स्थान पर बने हुए हैं। लेकिन पाकिस्तान दूसरा स्थान हासिल करने की स्थिति में पहुंच गया है। हालांकि इसके लिए उसे शारजाह टैस्ट में जीत दर्ज करनी होगी। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान के ऑस्ट्रेलिया के समान 106 अंक हो जाएंगे लेकिन वह दशमलव में गणना पर उससे आगे रहेगा। यदि इंग्लैंड शृंखला बराबर करता है तो दोनों टीमें शृंखला से पहले की अपनी रैकिंग बरकरार रखेंगे लेकिन मैच ड्रा होने पर इंग्लैंड पांचवें स्थान पर खिसक जाएगा। इससे पाकिस्तान और भारत एक-एक पायदान आगे बढ़ जाएगे।

लगातार ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट्स, एनालिसिस, ब्‍लॉग पढ़ने के लिए आप हमारा फेसबुक पेज लाइक करेंगूगल प्लस पर हमसे जुड़ें  और ट्विटर पर भी हमें फॉलो करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App