scorecardresearch

Jhulan Goswami Retirement: मुस्कराईं, रोईं और गले लगाकर भावुक कर दिया लॉर्ड्स का माहौल, झूलन गोस्वामी को साथ ले टॉस के लिए पहुंचीं हरमनप्रीत कौर

महिला विश्व कप में सर्वाधिक विकेट (43) लेने का रिकॉर्ड भी झूलन गोस्वामी के नाम है। महिला वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया दो बार साल 2005 और 2017 में फाइनल में पहुंची और झूलन दोनों ही टीमों का हिस्सा थीं। वह वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं।

Jhulan Goswami Retirement: मुस्कराईं, रोईं और गले लगाकर भावुक कर दिया लॉर्ड्स का माहौल, झूलन गोस्वामी को साथ ले टॉस के लिए पहुंचीं हरमनप्रीत कौर
झूलन गोस्वामी से लिपटकर रो पड़ीं हरमनप्रीत कौर। (फोटो – बीसीसीआई)

Jhulan Goswami Retirement: दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच खेलने शनिवार को ऐतिहासिक लॉर्ड्स में उतरीं। इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच से पहले झूलन को एक अविश्वसनीय करियर के लिए एक मोमेंटो दिया गया। भारतीय महिला क्रिकेटरों को टॉस से पहले टीम हर्डल बनाया। इस दौरान बड़ा ही भावुक पल देखने को मिला।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कुछ फोटो शेयर किए हैं। इसमें झूलन के साथ टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर दिखाई दे रही हैं। एक फोटो में वह मुस्करा रही हैं, तो दूसरे में वह रोते हुए दिखाई दे रही हैं। वहीं एक फोटो में दोनों खिलाड़ी एक दूसरे से लिपटी हुई दिखाई दे रही हैं। हरमन को झूलन चुप कराते हुए दिखाई दे रही हैं। इससे लॉर्ड्स का पूरा माहौल भावुक हो गया।

टॉस के दौरान झूलन के साथ पहुंची हरमन

भारत – इंग्लैंड के बीच तीसरे वनडे में हरमनप्रीत कौर टॉस के लिए झूलन गोस्वामी के साथ पहुंचीं। इस दौरान भारत के लिए झूलन ने टॉस की प्रक्रिया पूरी की। बता दें कि हरमन ने झूलन की कप्तानी में साल 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। झूलन के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 353 विकेट हैं जो महिलाओं के खेल में सबसे अधिक है।

महिला विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड

महिला विश्व कप में सर्वाधिक विकेट (43) लेने का रिकॉर्ड भी झूलन गोस्वामी के नाम है। महिला वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया दो बार साल 2005 और 2017 में फाइनल में पहुंची और झूलन दोनों ही टीमों का हिस्सा थीं। वह वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। वह महिला क्रिकेट में एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 250 विकेट का आंकड़ा पार किया है। 68 टी20 में 5.45 की इकॉनमी से 56 विकेट लिए और 12 टेस्ट में 44 विकेट लिए।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 24-09-2022 at 05:47:43 pm